शुक्रवार, 16 नवंबर 2018

जैसलमेर,विधानसभा आम चुनाव-2018 अभ्यर्थियों के बधाई संदेष पर निगाह



जैसलमेर,विधानसभा आम चुनाव-2018  अभ्यर्थियों के बधाई संदेष पर निगाह


जैसलमेर, 16 नवम्बर। विभिन्न राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों को बधाई संदेष आदि के समाचार पत्रों में प्रकाषित होने वाले विज्ञापनों पर कडाई से निगरानी रख जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) ओम कसेरा ने इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारी जैसलमेर व पोकरण को निर्देष दिए कि विधानसभा आम चुनावों के दौरान राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों के बधाई संदेष समाचार पत्रों में प्रकाषित करवाये जाने पर निर्धारित प्रावधानों के अनुसार कडी निगरानी रखकर कार्यवाही की जाए।

उन्होंने निर्देष दिए कि किसी व्यक्ति द्वारा समाचार पत्रों में बधाई संदेष प्रकाषित किए जाने पर संबंधित अभ्यर्थी की सहमति आवष्यक है तथा विज्ञापन का प्रकाषन होने पर वे संबंधित व्यक्ति को भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 एच के तहत नोटिस जारी कर पूछे कि क्या विज्ञापन के लिए अभ्यर्थी की सहमति उपलब्ध होने पर उक्त व्यय अभ्यर्थी के खाते में जोडा जाएं एवं सहमति के बगैर विज्ञापन की स्थिति में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा विज्ञापनदाता व्यक्ति के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता के प्रावधानों के अनुरूप कार्यवाही की जायेगी। इसके अलावा केबल एवं टी वी चैनलों पर किसी विज्ञापन के प्रसार के लिए मीडिया प्रमाणन व अनुवीक्षण समिति की पूर्वानुमति आवष्यक होगी। उन्होंने इसकी कठोरता से पालना के लए रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देष दिए है।




-विधानसभा आम चुनाव-201८ जिले की जैसलमेर विधानसभा में 358 व पोकरण विधानसभा में 258 मतदान केन्द्र

जैसलमेर, 16 नवम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि जैसलमेर जिले में विधानसभा चुनाव संपादित करवाने के लिए 616 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र 132 में 358 मतदान केन्द्र है जिसमें से 2 सहायक मतदान केन्द्र राजकीय प्राथमिक विद्यालय छः ढाणी (भाग संख्या सी ए) तथा अस्थाई टेंट मेणाउ (भाग संख्या 197) है। इसी प्रकार पोकरण विधानसभा क्षेत्र 133 में 258 मतदान केन्द्र है।




-मतदाता घर बैठे ले सकता एसएमएस से जानकारी

जैसलमेर, 16 नवम्बर। विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग द्वारा प्राप्त सुविधाओं के तहत मतदाता अपनी किसी प्रविष्टि की जानकारी मोबाइल द्वारा एसएमएस सुविधा से ले सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ओम कसेरा ने बताया कि मतदाताओं की सुविधाओं को देखते हुए चुनाव आयोग ने मोबाईल एसएमएस, कम्प्यूटर द्वारा विभागीय वेबसाईट व टोल फ्री नम्बर की सुविधा उपलब्ध करा रख है।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता को अपनी किसी भी प्रविष्टि की जानकारी के लिए मोबाइल एसएमएस सुविधा प्रदान कर रखी है, इसमें मोबाईल नम्बर 9680999899 पर एसएमएस भेजा जा सकता है। उन्होंने बताया कि मतदाता यदि मतदान पहचान क्रमांक टाइप कर मैसेज भेजता है तो उसे विधानसभा का नम्बर, नाम, मतदाात का नाम, आयु, लिंग, संबंधी, भाग संख्या, क्रमांक व मतदान केन्द्र का नाम पुनः एसएमएस द्वारा तुरन्त प्राप्त होता है। उन्हांेने बताया कि एसएमएस से विधानसभा नम्बर व भाग संख्या टाइप कर मैसेज करते है तो विधानसभा नम्बर, नाम, ईआरओ नाम, मोबाइल नम्बर, मतदान केन्द्र का नाम, बीएलओ का नाम व मोबाइल नम्बर मैसेज से पुनः तुरन्त प्राप्त हो जाते है।


विभागीय वेबसाइट सुविधा

जिना निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हेल्पलाइन सर्विस के तहत कम्प्यूटर से विभागीय वेबसाइट पर लाॅग इन कर मतदाता सूची में अपने नाम की जानकारी, ईआरओ, बीएलओ के निाम व फोन नम्बर की जानकारी व गूगल से मतदान केन्द्र की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। ये सुविधाएँ ई-मित्र, कियोस्क व नागरिक सेवा केन्द्र पर भी उपलब्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन विभगा के टोल फ्री नम्बर 1950 से निर्वाचन संबंधी सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है व अपनी समस्या व षिकायत भी दर्ज करवायी जा सकती है।


जिला मुख्यालय पर मतदाता जागरूकता साईकिल रैली का आयोजन

मतदाताओं को मतदान के दिवस मतदान करने का दिया संदेष


जैसलमेर, 16 नवम्बर। जिला कलक्टर ओम कसेरा के निर्देषों की पालना में स्वीप गतिविधियों के तहत विधानसभा मुख्यालयों पर शुक्रवार को जागरूकता साईकिल रैली का आयोजन किया गया । इस रैली का मुख्य उद्देष्य आगामी 7 दिसम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दिवस शत प्रतिषत मतदाता अपने मत का प्रयोग करें।




जिला मुख्यालय पर स्थानीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विधालयों के छात्रों के माध्यम से मतदाता जागरूकता साईकिल रैली का आयोजन गांधी दर्षन हनुमान चैराहा से किया गया इस साईकिल रैली को अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली के संभागियों ने पूरे मार्ग में नगर वासियों को मतदान करने का संदेष दिया। यह रैली हनुमान चैहारा से होती हुई नीरज बस स्टेण्ड, नगर परिषद, सत्यदेव व्यास पार्क गडीसर चैराहा तक पहुंची।




साईकिल रैली के दौरान मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी आर के मीना, उप जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक कमल किषोर व्यास, मुख्य ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी बलवीर तिवारी, अतिरिक्त परियोजना समन्वयक हुकमीचन्द मीना, प्रधानाचार्य उ.मा.वि. जैसलमेर नलकिषोर गोयल के साथ स्वीप प्रकोष्ठ से हरिवल्लभ बोहरा उपस्थितरहे।




जागरूकता साईकिल रैली में स्वीप के बैनर एवं मतदाता जागरूकता की तख्तियों का साईकिलों पर प्रदर्षन करती हुई साईकिल रैली मुख्य मार्ग से होते हुए गडीसर चैराहे तक आयोजित की गयी। साईकिल रैली में स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, गांधी बाल मंदिर, मोन्टेसरी बाल निकेतन, करणी बाल मंदिर, मिषन स्कूल, राजकीय माध्यमिक विधालय, सुथार पाडा, सेन्टपाॅल विधालय के छात्रों ने मय प्रभारी अपनी भागीदारी दी।


जैसलमेर जिले में 3 केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त
जैसलमेर, 16 नवम्बर। जैसलमेर जिले के विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 3 केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षको की नियुक्ति की गई है। जैसलमेर प्रवास के दौरान इनका ठहराव सर्किट हाउस में रहेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) वीरेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर 132 के लिए अमित कुमार घोष (आई.ए.एस) तथा विधानसभा क्षेत्र पोकरण 133 के लिए रजत अग्रवाल (आई.ए.एस) को सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर व पोकरण के लिए ज्योति प्रिया सिंह (आई.पी.एस) को पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।
उन्होनें बताया कि केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों के जैसलमेर प्रवास के दौरान सम्पूर्ण व्यवस्थाओं के लिए सामान्य पर्यवेक्षक विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर के लिए दिनेष पालीवाल सहायक वाणिज्य कर अधिकारी जैसलमेर को लाईजन अधिकारी लगाया गया है जिनके मोबाईल नम्बर 7073607751 है। इसी प्रकार सामान्य पर्यवेक्षक विधानसभा क्षेत्र पोकरण के साथ अतिरिक्त अधिषाषी अधिकारी केन्द्रीय सहकारी बैंक जैसलमेर मोहम्मद रफीक को लाईजन अधिकारी लगाया है। जिनके मोबाईल नम्बर 9929010873 है। इसी प्रकार पुलिस पर्यवेक्षक के साथ सहायक उप निरीक्षक केवलदास पुलिस थाना कोतवाली जैसलमेर को लगाया है जिनके मोबाईल नम्बर 8769441321 है।

--सी विजिल एप ‘ का आदर्ष आचार संहिता उल्लंघन की षिकातयों के लिए करें उपयोग

जैसलमेर, 15 नवम्बर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव 2018 में आदर्ष आचार संहिता उल्लंघन पर निगरानी रखने के उद्देष्य से तैयार मोबाईल एप ‘ सी विजिल एप ‘ आम नागरिकों के प्रयोग करने के लिए उपयोगी सिद्व हो रहा है एवं एप पर दर्ज षिकायत का जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा त्वरित कार्यवाही की जा रही है।
चुनाव व्यय पर्यवेक्षक बी ज्योति किरण ने बताया कि इस एप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सी विजिल एप के लिए कैमरा, इन्टरनेट कनेक्षन व जीपीएस वाला एण्ड्रायड स्मार्टफोन जरूरी होता है। उन्होंने बताया कि षिकायत के लिए आर्दष आचार संहिता की फोटो या 2 मिनट का वीडिया रिकाॅर्ड कर इस एप पर भेज सकते है। उन्होंने बताया कि षिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाती है। उन्होंने बताया कि सबूत आधारित षिकायत का निस्तारण 100 मिनट में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जीपीएस की मदद से षिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकती है। उन्होंने बताया कि षिकयत कर्ता को एक विषिष्ट संख्या दी जाती है जिससे उसको षिकायत की गई कार्यवाही पर जानकारी मिल सकेगी।
उन्होंने बताया कि षिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला कन्ट्रोल रूम भिजवाती है फिर इसे उडनदस्ते को सौंपी जाती है। उन्होंने बताया कि फोटो व वीडियो बनाने के बाद षिकायतकर्ता को 5 मिनट का समय मिलता है। उन्हांेने बताया कि फोटो व वीडियो इस पर अपलोड की अनुमति नहीं है।चुनाव व्यय पर्यवेक्षक किरण ने आम नागरिकों से आह्वान किया कि वे विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए सी विजिल एप का उपयोग करें।


विविध कार्यक्रमों के साथ कौमी एकता सप्ताह (राष्ट्रीय एकता सप्ताह) के रुप में 19 से 25 नवम्बर तक मनाया जाएगा
जैसलमेर, 16 नवम्बर। राज्य सराकर के निर्देषानुसार जिले में 19 नवम्बर से 25 नवम्बर तक की अवधि के लिए (राष्ट्रीय एकता सप्ताह) कौमी एकता सप्ताह के रुप में मनाया जाएगा।
जिला कलक्टर ओम कसेरा बताया कि 19 नवंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मे,ं 20 नवम्बर को अल्पसंख्यक कल्याण दिवस, 21 नवम्बर को भाषाई सद्भावना दिवस, 22 नवम्बर को कमजोर वर्ग दिवस, 23 नवम्बर को सांस्कृतिक एकता दिवस, 24 नवम्बर को महिला दिवस तथा 25 नवम्बर को संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
उन्होंने जिला स्तर पर संबंधित जिला अधिकारियों को निर्देषित किया गया है कि वे इसे गंभीरता से लेते हुए संवेदनषीलता के साथ इस सप्ताह अवधि में अलग-अलग दिवसों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्हें सौंपे गए विविध कार्यक्रमों का आवष्यक रुप से आयोजन निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत किया जाना सुनिष्चित करावें। जिला कलक्टर के अनुसार जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जैसमलेर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।




----000----जागरूकता षिविर का आयोजन

जैसलमेर, 16 नवम्बर। रिटर्निग अधिकारी एस.डी.एम जैसलमेर के निर्देषानुसार विधानसभा चुनाव 2018 के अन्तर्गत विषेष योग्यजनो एंव वरिष्ट नागरिकों के लिये सुगम निर्वाचन के लिए विधानसभा क्षेत्र (132) स्तर पर ब्वउउपजजमम ंज ।ेेमउइसल समअमस वित ।बबमेेपइसम म्समबजपवद ;।ब्।म्द्ध की जागरूकता के लिए षिविर जैसलमेर स्थित गफूर भटटा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में रखा गया।

जिसमें नगरपरिषद सचिव जैसलमेर जबर सिंह, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी भवानीसिंह, सहायक अभियन्ता नगर परिषद राजीव कष्यप, सवेरा संस्थान के चेतन पालीवाल, विषेष अध्यापक राजेष मोर्य एंव धु्रव चैधरी द्वारा षिविर आयोजित कर क्षेत्र के लोगों को विधानसभा चुनाव 2018 में सुगम मतदान हेतु जानकारी दी गई।


उन्होंने कहा कि शत् प्रतिषत मतदान करवाने के लिए समझाईष की जाकर भारत सरकार के दिषा निर्देषों के अनुरूप विषेष योग्यजनों एवं वरिष्ठ नागरिको के लिये सुगम निर्वाचन हेतु जानकारी उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि 17 नवम्बर, शनिवार को भाटिया मुक्तिधाम जैसलमेर में जागरूकता षिविर का आयोजन किया जाएगा।




--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें