सोमवार, 15 अक्तूबर 2018

जैसलमेर विधानसभा चुनाव 2018 व्यय संवेदनषील क्षेत्रों की सतत् निगरानी

जैसलमेर विधानसभा चुनाव 2018

व्यय संवेदनषील क्षेत्रों

की सतत् निगरानी

जैसलमेर, 15 अक्टूबर। जिले में विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान व्यय संवेदनषील पाॅकेट्स का चिन्ह्किरण कर उनकी लगातार माॅनेटरिंग की जा रही है। इन क्षेत्रों में उडनदस्ता दल भ्रमण कर सतत् निगरानी कर रहा है ताकि विधानसभा चुनाव निर्भीक तथा निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो सकें।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ओम कसेरा ने बताया कि जिले में विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान व्यय संवेदनषील पाॅकेट्स का चिन्ह्किरण किया गया है। जिले में 14 पाॅकेट्स को व्यय की दृष्टि से संवेदनषील माना गया है। उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में उडनदस्ता दल भ्रमण कर सतत् निगरानी कर रहा है ताकि विधानसभा चुनाव निर्भीक तथा निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो सकें। साथ ही मतदाता बिना किसी प्रलोभन में आए स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि उडनदस्ता दल रिर्टनिंग अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर व्यय संवेदनषील पाॅकेट्स में कठोरता से निगरानी रखते हुए इन क्षेत्रों में अनुचित रूप से शराब वितरण एवं संदेहास्पद नकद लेन-देन की रोकथाम हेतु उचित प्रयास कर रहें है। साथ ही इस बाबत् बैनर तथा पोस्टर चस्पा करने के साथ-साथ दीवारों पर नारा लेखन कर इन क्षेत्रों में मतदाताओं को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है।

निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी चेतन चैहान ने बताया कि जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में 9 व्यय संवेदनषील क्षेत्रों की पहचान की गई है। इनमें रामगढ रोड पर सुमन होटन के सामने कच्ची बस्ती, ट्रांसपोर्ट नगर में भील बस्ती, राणीसर में कच्ची बस्ती, मोहनगढ में भाट बस्ती, जैसलमेर स्थित इन्द्रा काॅलोनी में कच्ची बस्ती लिंक रोड, बबर मगरा कच्ची बस्ती, पुलिस लाईन कच्ची बस्ती, गीता आश्रम कच्ची बस्ती तथा गफूर भट्टा कच्ची बस्ती शामिल है। इसी प्रकार पोकरण विधानसभा में नोख में जोगियों का वास, पोकरण में कुम्हार वास व खिंवजवास, जाटावास भील बस्ती षिवपुरा, ग्वारिया बस्ती एवं भवानीपुरा तथा कोरिया वास एवं बागवानों का वास में व्यय संवेदनषील पाॅकेट्स की पहचान की गई है।

----000----

विधानसभा आम चुनाव-2018

मतदान दिवस पर दिव्यांगों को लाने-ले

जाने के लिए होगी यातायात व्यवस्था

जैसलमेर, 15 अक्टूबर। आगामी विधानसभा चुनाव 2018 में मतदान दिवस को जिले में दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए यातायात की विषेष व्यवस्था रहेगी ताकि वे सुगमता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ओम कसेरा ने जिले के विशेष योग्यजनों को चुनाव के दौरान मतदान केंद्र पर लाने और मतदान के बाद उन्हें वापस निवास पर छोड़ने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग हर संभव कोशिश करेगा, जिससे शत-प्रतिशत विशेष योग्यजन अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

कसेरा ने जिले के रिर्टनिंग अधिकारियों को विधानसभा आम चुनाव-2018 के दौरान विशेष योग्यजन एवं उनके सहायकों को मतदान दिवस पर यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि मतदान दिवस के दिन विशेष योग्यजनों के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर यातायात के लिए उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए राजकीय वाहनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। निर्देशों के अनुसार जिले के सभी रिर्टनिंग अधिकारी विशेष योग्यजनों को मतदान के लिए यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराएंगे। इस कार्य के लिए जिले में एक यातायात नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र वार हर एक विशेष योग्यजन मतदाता को चिन्हित कर लिया जाए तथा उसे उसके निवास से मतदान के लिए वाहन में ले जाया जाए और मतदान के बाद वापस उसके निवास पर छोड़ा जाए। गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2018 को ‘सुगम मतदान‘ वर्ष घोषित किया गया है, ऐसेे में आयोग और विभाग का प्रयास अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने का भी रहेगा।

पोकरण में सैनिक कल्याण

षिविर 25 अक्टूबर को

जैसलमेर, 15 अक्टूबर। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी भोजराज सिंह राठौड ने बताया कि पूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों को सूचित किया है कि उनकी समस्याओं का समाधान के लिए 25 अक्टूबर को पोकरण सैनिक विश्राम गृह में प्रातः 11ः30 बजे सैनिक कल्याण षिविर रखा गया है। इस षिविर मे पूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि षिविर में समाधान के लिए आवष्यक योजनाओं व आधार कार्ड व जीवन प्रमाण पत्र अन्य लाभकारी जानकारी के उपस्थित होवें।

----000----

जवाहर नवोदय विद्यालय में

कक्षा 9 की प्रवेष प्रक्रिया प्रारम्भ

जैसलमेर, 15 अक्टूबर। जवाहर नवोदय विद्यालय, मोहनगढ़  में सत्र 2019-20 के लिए कक्षा-9 वीं में रिक्त स्थानों पर प्रवेष के लिए ऑन-लाईन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं । ऑनलाईन आवेदन 15 अक्टूबर  से प्रारम्भ हो रहे हैं एवं जिसके आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2018 हैं । जिले के राजकीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में सत्र 2018-19 में कक्षा-8 में अध्ययनरत् अभ्यर्थी ( जिनका जन्म 01.05.2003 से 30.04.2007 के मध्य हो ) उक्त आवेदन फाॅर्म आॅनलाईन भर सकते हैं ।

उक्त प्रवेष परीक्षा 02 फरवरी 2019 को आयोजित होगी । इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाईट ूूूण्दंअवकंलंण्हवअण्पद एवं विद्यालय वेबसाईट ूूूण्रदअरंपेंसउमतण्बवउ पर प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपना आवेदन नवोदय विद्यालय की वेबसाईट ूूूण्दंअवकंलंण्हवअण्पद  में सवहपद कर आॅनलाईन भर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें