सोमवार, 15 जनवरी 2018

जैसलमेर किसानों की आमदनी बढानें के लिए कृषि अधिकारी विषेष कार्य करें-कृषि एवं पषुपालन मंत्री श्री सैनी



जैसलमेर किसानों की आमदनी बढानें के लिए कृषि अधिकारी

विषेष कार्य करें-कृषि एवं पषुपालन मंत्री श्री सैनी


कृषि एवं पषुपालन योजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर दिए निर्देष

जैसलमेर 15 जनवरी। कृषि एवं पषुपालन मंत्री श्री प्रभुलाला सैनी ने कृषि अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे किसानों की आमदनी बढाने के लिए विषेष अनुसंधान करें एवं स्थानीय आवष्यकता के अनुसार कम अवधि में पकनें वाली फसलें जैसे- इसबगोल एवं जीरा, चना आदि की उन्नत किष्मों की बीज वितरण कर विभागीय प्रदर्षनों के माध्यम से अधिक उत्पादन करावें। उन्होंनें कृषि विभाग की विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए कृषि अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे लघु एवं सीमान्त किसानों के वहां अधिक से अधिक डिग्गी निर्माण महानरेगा के साथ डवटेल करके करावें। उन्होंनंे इस कार्य को गंभीरता से लेने पर जोर दिया।

कृषि एवं पषुपालन मंत्री श्री सैनी सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कृषि, पषुपालन, विपणन के अधिकारियों की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, संयुक्त निदेषक कृषि आदान डाॅ.रामगोपाल शर्मा के साथ ही जिले के कृषि एवं पषुपालन विभाग के अधिकारी उपस्थित थें। कृषि मंत्री ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में भी किसानों के यहां अधिक से अधिक फार्म पोण्ड का निर्माण कराने पर जोर दिया एवं इसको भी महानरेगा के साथ डवटेल करानें की हिदायत भी दी। उन्होंनंे साॅयल हैल्थ कार्ड की चर्चा करते हुए उप निदेषक कृषि विस्तार को निर्देष दिए कि वे यह सुनिष्चित करें कि समय पर किसानों को साॅयल हैल्थ कार्ड मिलें। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिए कि मृदा जांच में जमीन मे ंजिस तत्व की कमी हो उसका आंकलन करावें एवं उस कमी को दूर करने के लिए सुक्ष्म पोषक के कीट वितरण कर उर्वरा शक्ति में बढोतरी लावें।

कृषि मंत्री श्री सैनी ने जैसलमेर में जैतून की खेती के लिए विषेष प्रयास करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे कहा कि वे किसानों को जैतून की खेती से होने वाले फायदों के बारे में अवगत करावें एवं उन्हें प्रेरित करें कि उससे उनकी आमदनी में भी बढोतरी होगी। उन्होंनंे इसके लिए जनप्रतिनिधियों को भी विषेष सहयोग करने की आवष्यकता जताई। उन्होंनंे अनार एवं खजूर के बगीचों को भी अधिक से अधिक विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंनंे यह भी विष्वास दिलाया कि बागवानी क्षेत्र में सामूदायिक टैंक निर्माण के लक्ष्य और इस जिले के लिए आंवटित कर दिए जाएगें इसलिए वे ऐसे सामुदायिक जल स्त्रोंतों को विकसित करावें।

उन्होंनंे जनप्रतिनिधियों की मांग पर विष्वास दिलाया कि यूरिया के 1 हजार मैट्रिक टन की उपलब्धता शीघ्र ही करा दी जाएगी। उन्होंनंे कृषि अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे किसानों के साथ चैपाल का आयोजन कर उनकी जमीन में जो फसल कम उत्पादन होती है उसकी जगह दूसरी फसल जो अधिक मात्रा में उत्पादित हो सकती है उसके बारे में ज्ञान दें। उन्होंनंे कृषि अधिकारियों को किसानों के हित में विषेष कार्य करने की भी आवष्यकता जताई।

कृषि एवं पषुपालन मंत्री श्री सैनी ने पषुपालन विभाग की गतिविधियों की भी समीक्षा की। उन्होंनंे पषुपालन संयुक्त निदेषक को निर्देष दिए कि वे मोबाईल पषु चिकित्सा षिविरों का पूर्व में प्रचार प्रसार करें एवं पंचातय समिति एवं जिला परिषद सदस्यों को भी इसकी सूचना दें। उन्होंनंे जिला कलक्टर को भी इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करने की बात कही। वहीं कहा कि इस षिविर का सरपंच से सत्यापन अवष्य करावें। उन्होंनें पषुओं में फैल रहीं कर्रा रोग के उपचार के लिए राज्य स्तर से विषेष पषु चिकित्सा टीम भेजकर उपचार कराने का विष्वास दिलाया। उन्होंनं निःषुल्क पषु दवा वितरण सही ढंग से कराने के भी निर्देष दिए। उन्होंनें जनप्रतिनिधियों की मांग पर पषुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपनी कार्यषैली को सुधार लें एवं पषुपालकों के हित में कार्य करें।

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने जिले के लिए डिग्गी का लक्ष्य और अधिक बढाने के साथ ही यूरिया की उपलब्धता कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंनंे पानी व जमीन के सेम्पल जांच को गंभीरता से कराने पर भी जोर दिया। जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने पषुपालन विभाग द्वार सही ढंग से नहीं दी जा रही सेवा के बारे में भी अवगत कराया वहीं पषुपालकों को समय पर निःषुल्क दवा का लाभ दिलाने की बात कही।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा जो साॅयल हैल्थ कार्ड वितरण किए है उसका सत्यापन भी करा देंगें। उन्होंनंे कृषि अधिकारियों को सरकारी भूमि पर जैतून की खेती को विकसित कराने की भी सलाह दी वहीं पषुपालन विभाग में पषु चिकित्सों एवं अन्य कर्मचारियों की पदों की पूर्ति कराने की आवष्यकता जताई। बैठक में उप निदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल ने कृषि विभाग की योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया वहीं संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ. रामजीलाल मीना ने पषुपालन विभाग की योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें