मंगलवार, 30 जनवरी 2018

मरू महोत्सव के दूसरे दिन लोक संस्कृति की बही रस धाराएं दर्षकों ने भरपूर लिया सांस्कृति सांझ का आनन्द



मरू महोत्सव के दूसरे दिन लोक संस्कृति की बही रस धाराएं
दर्षकों ने भरपूर लिया सांस्कृति सांझ का आनन्द



जैसलमेर, 30 जनवरी। विष्व विख्यात मरू महोत्सव के दूसरे दिन शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में खुब जमीं सांस्कृति सांझ जिसमें राजस्थान के साथ ही अन्य प्रान्तों के लोक कलाकारों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेष कर लोक संस्कृति की रसधाराएं बहाई जिसका दर्षकों ने भरपूर आनन्द लिया। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीष मदनलाल भाटी भी आतिथ्य में आयोजित सांस्कृतिक सांझ में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, उपनिदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र भानुप्रताप के साथ ही अच्छी संख्या में देषी-विदेषी सैलानी एवं नगरवासी उपस्थित थे।
सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत जोधपुर के लोक कलाकार राजेन्द्र परिहार ने मांगलिक वादय शहनाई से की। इस सांस्कृतिक सांझ में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र जम्मू कष्मीर के लोक कलाकार निवेदिता एण्ड पार्टी ने जम्मू कष्मीर की लोक संस्कृति पर आधारित डोंगरी नृत्य प्रस्तुत कर कष्मीरी संस्कृति से दर्षकों को रूबरू कराया वहीं षिव शक्ति युवा मण्डल गुजरात के विजय बागुल एण्ड पार्टी ने गुजरात में ग्रामीण अंचलांे में अपने अराध्य देवों को प्रस्सनचित करने के लिए प्रस्तुत किया जाने वाला आवरी नृत्य प्रस्तुत कर दर्षकों का मन मोह लिया।
सांस्कृतिक सांझ में हिमाचल प्रदेष के राष्ट्रीय शारदा कला मंच धरोटी के नरेष कुमार एण्ड पार्टी हिमाचल में सामूहिक घास कटाई या अन्य कार्यो पर किए जाने वाले झूरी नृत्य की प्रस्तुती कर हिमाचल की लोक संस्कृति से साक्षात कराया। इन लोक कलाकारों ने अपने शारीरिक संतुलन का भी अद्भुत प्रदर्षन किया। पंजाब पटियाला के विख्यात कलाकार परविन्दर सिंह एण्ड पार्टी ने पंजाब में मांगलिक उत्सवों पर किए जाने वाले ‘‘ झूमर ‘‘ नृत्य की शानदार प्रस्तुती की वहीं उन्होंनंे भंगडा नृत्य प्रस्तुत कर दर्षकों की वाहवाही लूटी।
लोक सांस्कृतिक सांझ में गुजरात के इमरान भाई सिद्धी ने सिद्धी धमाल की रोमांचक प्रस्तुती की। वहीं अहमदाबाद के मौलिक सांस्कृतिक संगीत पर आधारित भारतीय शास्त्रीय कत्थक नृत्य पेष कर शास्त्रीय संगीत से सरोबार किया। भरतपुर जिले के अन्तर्राष्ट्रीय कलाकार अषोक शर्मा एण्ड पार्टी ने फूलों की होली की इतनी शानदार प्रस्तुती दी कि सभी दर्षक झूम उठें। उन्होंनंे इस फूलों के माध्यम से राधा-कृष्ण रासलीला का सचित्रण किया। वहीं बीकानेर के विख्यात कलाकार जफरखान ने राजस्थान लोक गीत ‘‘ दमादम मस्त कलंदर, अलीजा पहला नंबर ‘‘ की शानदान प्रस्तुती कर दर्षकों की वाहवाही लूटी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें