सोमवार, 29 जनवरी 2018

,जालोर यातायात व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के लिए संयुक्त रूप से कार्यवाही करें- कोठारी



 ,जालोर यातायात व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के लिए संयुक्त रूप से कार्यवाही करें- कोठारी
जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में कलक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश
जालोर 29 जनवरी। जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने कहा कि जिले में यातायात व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के साथ ही परिवहन व्यवस्था को सुविधाजनक, पारदर्शी एवं उत्तरदायी पूर्ण बनाने की दिशा में परिवहन एवं पुलिस विभाग संयुक्त रूप से कार्यवाही करें ताकि लोगों को आवागमन में अधिक सुविधा हो सके।

जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी सोमवार को जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने बैठक में जिला परिवहन अधिकारी नानजीराम गुलसर को कहा कि नगरीय क्षेत्रा में नो-पार्किंग जोन के आदेश की सख्ती से पालना होनी चाहिए वही वे स्वयं समय-समय पर निरीक्षण करें तथा जहाँ पर भी अवहेलना पाई जाये उनके विरूद्ध कार्यवाही करे। उन्होंने कहा कि जिले में चलने वाले अवैध वाहनों की प्रभावी ढंग से चैकिंग की जाये साथ ही भविष्य में बैठक में बनाये गये चालानों की संख्या आदि की भी जानकारी दे। उन्होनें निर्देशित किया कि निजी बसों को परमिट जारी करने के बावजूद भी निर्धारित ग्रामीण क्षेत्रों में बसे नही जा रही है उनके विरूद्ध कार्यवाही करे तथा जिले में जितने भी बस मार्ग तय है उनकी सम्पूर्ण जानकारी चार्ट में तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को भी इसकी जानकारी दी जा सके।

बैठक में जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि जालोर के औद्योगिक क्षेत्रा, भीनमाल का करड़ा चैराहा एवं सांचैर के राष्ट्रीय मार्ग पर सामान्य रूप से यातायात व्यवस्था सही नही रहती है इसलिए पुलिस यातायात कर्मियों को पाबन्द किया जाये वही सांचैर के राष्ट्रीय मार्ग पर ओवर लोडिंग वाहनों के विरूद्ध भी प्रभावी कार्यवाही करे।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने चर्चा के दौरान कहा कि शहरी क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों व चैराहों पर पार्किंग लाईन होनी चाहिए ताकि यातायात कर्मी उसके अनुसार आवश्यक कार्यवाही कर सके। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी नानजीराम गुलसर ने यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में प्रस्तावित बिन्दुओं व प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी दी वही सदस्य मदनराज बोहरा ने जालोर-आहोर के लिए रेल्वे का अण्डर ब्रिज एवं ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन विभाग का बीट कार्मिक बनाने का भी सुझाव दिया। बैठक में सदस्य मादाराम, अम्बालाल, कालूराज मेहता, राजू चैधरी व नन्दलाल खटीक ने भी अपने सुझाव दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. दहिया, जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना एवं टैक्सी यूनियन के मोहम्मद हुसैन सहित विभिन्न अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

---000---

जिला परिषद की विशेष बैठक में 94811.69 लाख की राशि के कार्यो का अनुमोदन
जालोर 29 जनवरी । जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में जिला परिषद की विशेष बैठक सम्पन्न हुई जिसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत आगामी वित्तीय वर्ष में 94811.69 लाख की राशि के 1 लाख 12 हजार 60 प्रस्तावित कार्यो का अनुमोदन किया गया।

जिला परिषद के सभा कक्ष में सोमवार को परिषद की विशेष बैठक जिला प्रमुख की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की वार्षिक कार्य योजना 2018-19 पर विचार विमर्श के उपरान्त अनुमोदन किया गया जिसमें जिले में एमजी नरेगा के तहत अनुमोदित 1 लाख 12 हजार 60 कार्यो पर श्रम के रूप में 56821.99 लाख एवं सामग्री के रूप में 37989. 70 लाख की राशि व्यय की जायेगी। वार्षिक कार्य योजना के तहत जिले में सर्वाधिक चितलवाना पंचायत समिति क्षेत्रा में 42 हजार 777 कार्यो पर 15350.00 लाख रूपये व्यय किये जायेगे वही भीनमाल पचंायत समिति क्षेत्रा में 20 हजार 476 कार्यो पर 13797.47 लाख रूपये, सांचैर पंचायत समिति क्षेत्रा में 15 हजार 483 कार्यो पर 16343.60 लाख रूपये, रानीवाडा पंचायत समिति क्षेत्रा में 14 हजार 172 कार्यो पर 15472.17 लाख रूपये, जसवन्तपुरा में 7 हजार 21 कार्यो पर 3984.76 लाख रूपये, जालोर में 5 हजार 98 कार्यो पर 9058.69 लाख रूपये, आहोर में 4 हजार 635 कार्यो पर 10820.10 लाख रूपये एवं सायला पंचायत समिति क्षेत्रा में 2 हजार 398 प्रस्तावित कार्यो पर 9984.90 लाख रूपयों की राशि व्यय की जायेगी।

बैठक में जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने कहा कि एमजी नरेगा के तहत गत वित्तीय वर्षो में जहाॅ पर स्वीकृत कार्य किन्ही कारणों से प्रारभ्भ नही हुए है उन्हे फोर क्लोज किया जाये ताकि उनके स्थान पर अन्य कार्य स्वीकृत किये जा सकें। उन्होनें कहा कि अनुमोदित कार्य योजना के तहत वित्तीय वर्ष की माहवार योजना बनाई गई है जिसके अनुरूप कार्य किया जाये। मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बैठक में अनुमोदित कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर, सायला प्रधान जबरसिंह, भीनमाल प्रधान धुकाराम पुरोहित, चितलवाना प्रधान हनुमान भादू, सांचैर प्रधान टाबाराम, पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, उप जिला प्रमुख श्रीमती गिरधर कवंर, सदस्य मंगलसिंह, माधोसिंह, खेमराज देसाई व मेघराज ने भी अपने-अपने सुझाव दिए । बैठक में सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

शहीद दिवस पर 2 मिनिट का मौन

जालोर 29 जनवरी। शहीद दिवस 30 जनवरी को विभिन्न शिक्षण संस्थाओं एवं कार्यालयों में भाषण, वार्ता एवं मौन आदि का आयोजन किया जायेगा।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने जिले के उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, जिला शिक्षा अधिकारियों, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक व जालोर नगरपरिषद के आयुक्त को निर्देशित किया कि भारत के स्वतंन्त्राता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को कार्यालयों में 2 मिनट का मौन तथा शिक्षण संस्थाओं में भाषण व वार्ता आदि का आयोजन उन्हंे श्रद्धासुमन अर्पित किये जाये।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर 30 जनवरी को कलेक्ट्रेट परिसर में गांधी सर्किल पर पूर्वान्ह 10़.30 बजे कार्यक्रम प्रारम्भ कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्षार्पण किया जाएगा तथा रामधुनों व गांधीजी के प्रिय भजनों की गान किया जाएगा। प्रातः 11 बजे दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

----000---

35 प्रथम लेवल नये अभ्यर्थियों की काउंसलिंग मंगलवार को
जालोर, 29 जनवरी। जिले में तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा 2012 पुनः संशोधित परिणाम के तहत आवेदन की अन्तिम तिथि तक पात्राता पूर्ण नही करने वाले एवं न्यायिक निर्णयो की अनुपालना में 35 तृतीय श्रेणी अध्यापक प्रथम लेवल नये अभ्यर्थियो की काउंसलिंग 30 जनवरी मंगलवार को प्रातः 10 बजे से की जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) रामकृष्ण मीना ने बताया कि काउंसलिंग योग्य अभ्यर्थियो की वरियता सूची कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक शिक्षा) जालोर नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जा चुकी है । उन्होंने बताया कि विभागीय दिशा-निर्देशानुसार काउंसलिंग के माध्यम से रिक्त पदो पर पदस्थापन प्रस्ताव काउन्सलिंग कमेटी द्वारा तैयार किये जायेंगे ।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें