शुक्रवार, 22 दिसंबर 2017

जैसलमेर राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस जिले में समारोहपूर्वक गरिमामय ढंग से मनाया जायेगा



जैसलमेर राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस जिले में समारोहपूर्वक गरिमामय ढंग से मनाया जायेगा

जिला कलक्टर मीना ने समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देष

26 जनवरी का होगे विविध कार्यक्रम

जैसलमेर, 22 दिसम्बर। जैसलमेर जिला मुख्यालय पर आगामी 26 जनवरी 2018 को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया जायेगा। प्रातः कालीन मुख्य समारोह एवं सांयकालीन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में रखा गया है। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर आयोजनीय विविध कार्यक्रमों की रूपरेखा पर बिन्दुवार विस्तार से विचार विमर्श किया गया एवं विभिन्न अधिकारियों को अलग - अलग उत्तरदायित्व सौपे गए।




समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण कर लेवें




जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में गंणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी एवं व्यवस्थाओं की बैठक आयोजित हुई जिसमे उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राष्ट्रीय पर्व के अनुरूप सभी तैयारियां गरिमामय ढंग से समय पर सुसम्पादित करना सुनिष्चित करावें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उन्हें सौपे गए दायित्वों का निर्वहन बेहतरीन ढंग से पूर्ण जिम्मेदारी व गंभीरता के साथ समय पर करंे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्गव ,आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह तथा उप अधीक्षक पुलिस मांगीलाल के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।




कार्यक्रम हो और अधिक रोचक




जिला कलक्टर मीना ने गणंतत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यक्रमों को रोचकपूर्ण बनाए। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों के लिए विशेष तैयारी करने एवं झाकी के विषय के चयन पर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।




समय पर करे कार्यक्रमों का चयन एवं रिहर्सल




बैठक में सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रिहर्सल पर विस्तार से चर्चा की गई एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विद्यालयों का चयन समय पर करे एवं निर्धारित समय पर ही रिहर्सल करना प्रारंभ कर दे। इसके साथ ही खेलकूद प्रतियोगिता के संबंध में भी चर्चा की एवं बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं नगरपरिषद् के साथ बाॅलीबाल का मेच आयोजित होगा। इसके लिए खेल अधिकारी को आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।




प्रशंसा पत्रो का सही हो चयन




जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विशिष्ट सेवाओं के लिए जिन अधिकारियों,- कर्मचारियों को पुरूस्कृत करवाना चाहते है उसमें वास्तव में जिन्होंने विभाग में सराहनीय सेवाए दी हैं उनके नाम ही प्रस्तावित किए जावे एवं उपलब्धियों के संबंध में पूर्ण जानकारी सहित आवेदन पत्र 18 जनवरी को सायं 5 बजेः तक कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर को आवश्यक रूप से प्रस्तुत किए जावे। उन्होंनें व्यवस्था समिति के संयोजकों को निर्देष दिए कि वे कार्यक्रम रिहर्सल के पूर्व अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर कार्यक्रमों को अन्तिम रूप दें।




साफ सुथरा हो शहर




बैठक में जिला कलक्टर ने नगरपरिषद के अधिकारी को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखते हुए षहीद पूनम सिहं स्टेडियम व पूरे षहर की समुचित ढंग से साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे एवं समारोह से पूर्व पूरे शहर को साफ सुथरा कर दे एवं राष्ट्रीय पर्व पर ऐतिहासिक स्मारको पर रोशनी की व्यवस्था समय पर करवान सुनिष्चित करेगें




ये होगे कार्यक्रम




अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि 26 जनवरी 2018 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक की अवधि में जैसलमेर नगर में स्थित शिक्षण संस्थाओं में अध्यनरत छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी और विद्यालयों से नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए विद्यार्थी शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पहुचेगें। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम ध्वजारोहण किया जायेगा , उसके बाद परेड निरीक्षण होगा। समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा राज्यपाल का सन्देष पठन किया जाएगा। मुख्य समारोह में सामुहिक व्यायाम प्रदर्षन ,पिरामिड निर्माण , प्रषंसा-पत्र वितरण एवं सामुहिक सांस्कृतिक समूह नृत्य एवं सांस्कृतिक झांकियों की प्रस्तुती होगी। अपरान्ह 4 बजेः पुलिस लाईन मैदान में जिला प्रषासन बनाम नगरपरिषद के मध्य बालीबाॅल मैंच का आयोजन होगा तथा सायं 7 बजेः पूनम स्टेडियम में देष भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।




समितियों के गठन पर चर्चा




बैठक में अलग अलग कार्यक्रमों के लिए विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौपे गए। इसी प्रकार व्यवस्थाओं के लिए समितियों का गठन किया जाकर उनके सयोजक , उपसयोजक एवं सदस्यों का निर्धारण किया जाकर उन्हे दायित्व सौपे गए व कहा गया कि वे पूर्ण जिम्मेदारी से उनका निर्वहन करे।




बैठक में समारोह को और अधिक रोचक बनाने एवं नवीन कार्यक्रमों को समावेश करने के लिए अधिकारियों ने अपनी और से सारगर्भित सुझाव प्रस्तुत किए। इस बार विभिन्न विभागों द्वारा निकाली जाने वाली झांकियों के प्रदर्षन में नवाचार लाने पर विषेष बल दिया।




अंतिम पूर्वाभ्यास के समय सभी जिलाधिकारी मौजूद रहेगें




अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे 24 जनवरी को प्रातःकाल शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में होने अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान आवष्यक रुप से उपस्थित रहेगें। ---000---




विषेष योग्यजनो से मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल के लिए 15 जनवरी तक आवेदन-पत्र आमंत्रित



जैसलमेर, 22 दिसम्बर। विषेष योग्यजनो से मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल हेेतु सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किये गये है। हिम्मत सिंह कविया सहायक निदेषक ने बताया कि राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय या महाविद्यालय में नियमित अध्ययनरत चलन निःषक्तता वाले विषेष योग्यजन जो कि मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल चलाने में सक्षम हो को नियमित अध्ययन करने तथा षिक्षा के लिये सुलभ आवाजावी को बढावा देने के लिए विषेष योग्यजनों को माटराईज्ड ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराने के लिए निर्धारित आवेदन में आवेदन पत्र 15 जनवरी, 2018 तक आमंत्रित किए गए है।




उन्होने बताया कि इस योजना के लाभ हेतु विषेष योग्यजन आवेदक की आयु 16 वर्ष से कम व 30 वर्ष से अधिक न हो तथा परिवार की वार्षिक आय 2.00 लाख रूपये से अधिक न हो व विषेष योग्यजन को चिकित्सा प्राधिकारी /चिकित्सा बोर्ड द्वारा जारी 40 प्रतिषत या उससे अधिक चलन निःषक्तता का प्रमाण पत्र हो, विद्यालय या महाविद्यालय में नियमित अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र, मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल/ बैटरी चालित वाहन पूर्व मे प्राप्त नही किए जाने के संबंध में शपथ पत्र, वाहन चलाने हेतु ड्राईविंग लाईसेंस, भामाषाह कार्ड, आधार कार्ड, स्वयं की चार फोटो, आवेदन में संलग्न करनी होगी।




उन्होने बताया कि चलन निःषक्तता वाले अभ्यर्थी के दोनो हाथ सही हो तथा मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल चलाने में सक्षम हो। अभ्यर्थी द्वारा न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके लिये 10 वीं की अंक तालिका संलग्न करनी होगी। इस बाबत इच्छुक विषेष योग्यजन कार्यालय से निःषुल्क आवेदन पत्र प्राप्त कर, जमा करवा सकते है।




--000--




जिले में दस्तावेजों पर देय मुद्रांक कर पुनः निर्धारण के लिए

जिला स्तरीय समिति की बैठक में विस्तार से चर्चा एवं नवीन दरों का निर्धारण



जैसलमेर, 22 दिसम्बर। जिले में दस्तावेजों पर देय मुद्रांक कर पुनः निर्धारण के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ,अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी , पंचायत समिति जैसलमेर प्रधान अमरदीन , उप महानिरीक्षक पंजीयन बाड़मेर जितेन्द्रंिसंह नरुका के साथ ही जिले के उप पंजीयक उपस्थित थे।

बैठक में जिला कलक्टर ने उप पंजीयक जैसलमेर ,पोकरण ,फतेहगढ़ , भणियांणा ,फलसूण्ड ,नोख ,रामगढ़ , सम तथा झिनझिनयाली द्वारा मुद्रांक कर दरों के पुनः निर्धारण के सम्बन्ध में प्रस्तुत प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की जाकर नवीन मुद्रांक कर दरों का निर्धारण किया गया एवं नवीन दरों को तुरंत प्रभाव से लागु करने के लिए अनुमोदन किया गया। बैठक में शहरी क्षेत्र की आवासीय एवं वाणिज्यिक भूमि के साथ ही कृषि व अकृषि भूमियों के नवीन मुद्रांक कर का निर्धारण किया गया।

---000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें