शुक्रवार, 22 दिसंबर 2017

जैसलमेर जिले में कार्मिकों के जी.पी.एफ खातों को पूर्ण करने के लिए चलेगा अभियान

जैसलमेर जिले में कार्मिकों के जी.पी.एफ खातों को पूर्ण करने के लिए चलेगा अभियान
जैसलमेर ,22 दिसम्बर। करणसिंह चारण उप निदेषक,राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग जैसलमेर ने बताया कि विभाग इस जिले के सभी कार्मिको के जीपीएफ खातों को पूर्ण करने के लिए कृत संकल्प है। पदस्थापन से आदिनांक तक जीपीएफ अंषदान में गैप्स की पूर्ति कर आॅनलाईन किये जाने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है।


उपनिदेषक ने बताया कि प्रथम चरण में उन खातेदारों के जीपीएफ खातों को पूर्ण किया जाना है जिनकी सेवानिवृति आगामी 05 वर्षो में है। अतः ऐसे समस्त खातेदारों का आहवान किया जाकर अपील की जाती है कि प्रत्येक आहरण एवं वितरण अधिकारी व्यक्तिगत रूप से शीघ्रताषीघ्र इस विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए 31 मार्च ,2018 तक कार्मिको के खातों के गैप्स को पूर्ण करवाने में सहयोग करावें। इसके लिए कार्मिक के कार्यालय से वाछित दस्तावेज यथा कटौती पत्र जीए 55 ए एवं खातेदारों की विधिवत तैयार पासबुक इस कार्यालय को उपलब्ध करावें ताकि ऐसे कार्मिको को सेवानिवृत पर एक बार में ही सम्पूर्ण राषि का भुगतान किया जा सकें। उन्होंने पुनः आहरण एवं वितरण अधिकारियों से अपील की वे अपने कार्यालय में आगामी पांच वर्षो मे सेवानिवृत होने वाले कार्मिको के रेकार्ड उपलब्ध करावे ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सकें एवं कार्मिको को भी जीपीएफ योजना का पूर्ण लाभ प्राप्त हो सकें।


--000---


भील बस्ती में किया गया विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन


जैसलमेर 22 दिसम्बर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष मदनलाल भाटी के निर्देशानुसार आज जेठवाई रोड स्थित भील बस्ती राजकीय विद्यालय में बालकों के विधिक अधिकार एवं नालसा द्वारा आदिवासियों के अधिकारों के संरक्षण और प्रवर्तन के लिए विधिक सेवाएं योजना विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।


शिविर में पीएलवी सज्जन कंवर भाटी तथा विमला लोहिया ने बालकों को विधिक साक्षरता के विषय में विस्तार से बताते हुए कहा कि शिक्षा प्रत्येक बच्चे का मौलिक अधिकार है। बालकों को बाल श्रम नहीं करने तथा लगातार शिक्षा से जुड़े रहने हेतु पे्ररित किया गया। बालकों को नशे से दूर रहने तथा स्वस्थ समाज का स्वस्थ नागरिक बनने की बात कही गई तथा अपने विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक रहने हेतु कहा गया। सज्जन कंवर ने बाल विवाह निषेध के बारे में सरल शब्दों में अपनी बात रखते हुए कहा कि कहीं भी यदि किसी को बाल विवाह होने की जानकारी होती है तो तुरंत 1098 नंबर पर संपर्क कर सूचना दी जा सकती है।


शिविर में विमला लोहिया ने बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी तथा किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ किसी भी प्रलोभन से न जाना तथा सुरक्षित एवं जागरूक रहने की बात की। विषय से संबधित पेम्पलेट एवं लीफलेट बांटकर विधिक प्रचार प्रसार किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें