सोमवार, 2 अक्तूबर 2017

जैसलमेर गांधी जयन्ती के उपलक्ष में महात्मा गांधीजी की प्रतिमा पर अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन किये अर्पित



जैसलमेर गांधी जयन्ती के उपलक्ष में महात्मा गांधीजी की प्रतिमा पर अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन किये अर्पित
रामधून एवं गांधीजी के प्रिय भजनों की हुई प्रस्तुती
विद्यार्थियों एवं खादी संस्थाओं ने निकाली प्रभात फेरी


जैसलमेर, 02 अक्टूबर। जैसलमेर में गांधी जयन्ती एवं पण्डित लाल बहादुर शास्त्री जयन्ती समारोहपूर्वक मनायी गई। जिला मुख्यालय पर गांधी दर्षन के आगे ’’सर्वधर्म सभा ’’ का आयोजन रखा गया एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की प्रतिमा पर जैसलमेर नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता कैलाष खंत्री, जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना , पूर्व विधायक गोवर्द्धन कल्ला , पूर्व नगर विकास न्यास जैसलमेर के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर तथा पूर्व नगरपरिषद सभापति अषोक तंवर और अन्य अतिथिगणों ने सूत की माला पहनाकर एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सूमन अर्पित किये। सभी अतिथिगणों ने गांधीजी एवं शास्त्रीजी को श्रृद्धा सहित स्मरण कर उनके नैतिक जीवन चरित्र मूल्यों की विस्तार से चर्चा की।

गांधी जयन्ती के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जिला प्रषासन व खादी संस्थाओं, सर्वोदय मण्डल के तत्वावधान में समारोह आयोजित हुआ। नगरपरिषद जैसलमेर की सभापति श्रीमती कविता कैलाष खत्री ने कहा कि गांधीजी ने अंहिसा का मार्ग अपनाकर देष का नाम विष्व में रोषन किया ऐसे महान व्यक्तित्व के धनी सदैव अमर है। उन्होने कहा कि हमे उनके आदर्षों को अपने जीवन में अंगीकार कर अंहिसा के मार्ग पर चलकर देष का उत्तरोतर विकास करना है। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने स्वच्छता जो संदेष दिया उनको आज हमे अंगीकार करके पूरे स्वर्ण नगरी को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना ही उन्हें सच्ची श्रंद्धाजली है।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के उच्चादर्षो एवं फिलोसोफी को हमें अपने जीवन में निःसन्देह उतारना चाहिए और अंहिसा परमोधर्म के सिद्धान्त को युवा पीढी को अपने जीवन में उतारना है एवं संदैव सत्य मार्ग पर चलने का संकल्प लेना है तथा उनके द्वारा बताए गए स्वच्छता कार्यक्रम को सफल बनाने में हम सभी की जनसहभागिता अति जरुरी है। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर आमजन से संपूर्ण शहर को संवेदषील होकर बेहतरीन ढंग से साफ-सुथरा बनाए रखने अपील की।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्ग ने आज के दिन युवाओं को नषे की प्रवृति से संदैव दूर रहने, अंहिसा धर्म की पालना करने, स्वच्छता को जीवन का अंग बनाने का संकल्प लेना ही उनके सपनों को साकार करना है। उन्होंने गरीबों के उत्थान के लिए संदैव सहयोग करने की सीख दी।

नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खंत्री ने गांधी जयन्ती पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि गांधीजी के अमूल्य आदर्षो का आचरण कर हमे देष की प्रगति के लिए सहभागी बनना है।

पूर्व विधायक गोवर्द्धन कल्ला ने गांधीजी के जीवन से जुड़ी घटनाओं का वर्तान्त सुनाया एवं कहा कि हमे उनके आदर्ष मूल्यों को अपने जीवन में उतार कर सदमार्ग पर चलना है। उन्होनें वर्तमान में परिपेक्ष में बापू द्वारा बताए गए ग्यारह व्रत एवं स्वच्छता कार्यक्रम को सफलतापूर्वक अंगीकार करने की बात कही उन्होंने स्वच्छता के लिए हर व्यक्ति को आगे आकर स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग देने की अपील की।

जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्र प्रकाष व्यास एवं सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने अतिथियों का स्वागत किया। खादी संस्था के पदाधिकारी मदनलाल भूतड़ा ने आभार जताया।

इस अवसर पर आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्र प्रकाष व्यास, खादी संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी चन्द्रप्रकाष व्यास, मदनलाल भूतड़ा, राजूराम प्रजापत, मुरली आचार्य, लक्ष्मण खंत्री, खुषालाराम के साथ ही अन्य जिला अधिकारियों एवं नगर के गणमान्य नागरिकों ने गांधीजी की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस दौरान खादी संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा सर्वधर्म सभा आयोजित की गई एवं गांधीजी के प्रिय भजन प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्गव ,उपनिदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल, आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह और जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्र्रप्रकाष व्यास सहित पार्षदगण, विद्यार्थी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम प्रषिक्षणार्थी भी उपस्थित थे।

प्रभात फेरी का आयोजन

गांधी जयन्ती पर खादी संस्थाओं एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावास के विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन गोपा चैक से किया गया। ये प्रभात फेरी मुख्य बाजार से होती हुई गांधी चैक व हनुमान चैराह पर पहुंची।

नांदस्वरम् कलाकारों ने रामधूने प्रस्तुत की

महात्मा गांधी जयंती के दौरान गांधी दर्षन के आगे आयोजित हुई सर्वधर्त सभा के अवसर पर नगर की अग्रगणीय संगीत संस्थान नांदस्वरम के कलाकारों द्वारा ’’ बापू के प्रिय ’’ भजनों और रामधूने प्रस्तुत की गई।

गांधी दर्षन में लगाई गई चित्र प्रदर्षनी किया अवलोकन

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना , नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता कैलाष खत्री , पूर्व विधायक गोवर्द्धन कल्ला , पूर्व यु.आई.टी चेयरमेन उम्मेदसिंह तंवर ,पूर्व नगरपरिषद सभापति अषोक तंवर के साथ ही अन्य अतिथियों और पदाधिकारियों ने गांधी जयंती के उपलक्ष गांधीदर्षन में बापू के जीवनमूल्यों से संबंधित लगाई गई चित्र प्रदर्षनी का भी बड़े ही रुचि के साथ अवलोकन किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में गांधी दर्षन के पूर्व प्रभारी योगेन्द्र शर्मा , मांगीलाल बिस्सा ,जोरसिंह भाटी तथा हरनारायण माहेष्वरी इत्यादि की अहम् भूमिका रही। जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्र प्रकाष व्यास एवं सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने अतिथियों का स्वागत किया। खादी संस्था के पदाधिकारी मदनलाल भूतड़ा ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन सर्वोदय मण्डल खादी संस्थान से जुड़े राजूराम प्रजापत ने किया।



-----000-----

2 अक्टूबर को की गई साफ-सफाई व्यवस्था जिले के सभी कार्यालयों मंें गांधी जयंती के उपलक्ष में

जिला कलक्टर श्री मीना ने किया सफाई व्यवस्था का निरीक्षण


जैसलमेर ,02 अक्टूबर। राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान ’’ स्वच्छता ही सेवा ’’ पखवाडा शहरी व ग्रामण कार्यक्रम के अन्तर्गत महात्मा गांधी जयंती समारोह, 2017 के अवसर पर 2 अक्टूबर सोमवार को जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना के आदेषानुसार जिले के सभी कार्यालयों को प्रातः 7 बजेः से दोपहर 12 बजेः तक खुला रखा जाकर कार्मिकों द्वारा सफाई अभियान चलाया जाकर कार्यालयों की समुचित ढंग साफ-सफाई व्यवस्था की गई।

सफाई अभियान के दौरान जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ,अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ,उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभी कार्यालयों का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। सफाई अभियान की कड़ी में प्रातःकाल कलेक्ट्रेट कार्यालय, एडीएम कार्यालय ,एसडीएम व तहसील कार्यालय ,राजस्व कार्यालय ,जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय , रसद कार्यालय ,उपपंजीयक कार्यालय, सीआईडी बीआई, निर्वाचन कार्यालय ,सूचना एवं प्रौद्योगिकी इत्यादि कार्यालयों की संबंधित विभागीय कार्मिकों द्वारा बढ चढ़ कर बेहतरीन ढंग से साफ-सफाई की गई। कलेक्टेªट परिसर के अलावा अन्य कार्यालयों की भी सफाई व्यवस्था की गई। कर्मचारियों ने बड़ी रुचि दिखा कर कार्यालयों के रिकार्ड पत्रावलियों के साथ ही कम्प्यूटर उपकरणों पर लगी धूल मिट्टी इत्यादि की अच्छी तरह से साफ- सफाई की एवं अपने रेकर्ड आदि को सुव्यवथित ढंग से रख-रखाव कर जमाया।

जिला कलक्टर ने सभी कार्मिकों को स्वच्छ भारत मिषन कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सुसम्पन्न करवाने की दृष्टि से सेवाभावना के साथ सभी की जन सहभागिता की आवष्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से हम अपने घरों को साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाए हुए रखते है उसी तरह से विभागीय भवनों की स्वच्छता बनाए रखना हम सभी कर्तव्य है। हर सप्ताह में एक बार कार्यालय की सफाई अभियान का कार्यक्रम होना ही चाहिए। ताकि दफ्तर साफ-सुथरे हो सकें। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रव्यापी अभियान है इसलिए सभी विभागीय अधिकारीगण/कर्मचारीगण कार्यालयों की साफ-सफाई व्यवस्था को अत्यंत गंभीरता से लें।

उल्लेखनीय है कि सफाई अभियान के तहत सभी कार्यालयों की सफाई व्यवस्था के बाद कलेक्टेªट परिसर में जगह-जगह एकत्र पड़े कूड़े- कचरे को उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार के निर्देषानुसार नगरपरिषद के ट्रेक्टरों में कचरे इत्यादि भर कर अन्यंत्र फिकवाया गया। जिसके कारण कलेक्टेªट परिसर अत्यंत साफ-सुथरा दिखाई देने लगा।

-ग्राम समृद्वि और स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन
01 अक्टुम्बर से आगामी 15 अक्टुम्बर 2017 तक होगे विविध आयोजन
जैसलमेर 2 अक्टूबर। स्वच्छ भारत मिषन अन्तर्गत मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्गव ने बताया की भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के निर्देषानुसार जिलें में दिनांक 02 अक्टुम्बर 2017 से 15 अक्टुम्बर 2017 तक ग्राम समृद्वि एवं स्वच्छता पखवाडे का आयोजन किया जायेगा। जिसके अन्तगर्त जिले में विभिन्न विभागों के सामजस्य से ग्रामीण विभाग में ग्राम पंचायतो पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

जिसके अन्तर्गत दिनांक 02 अक्टुम्बर 2017 को प्रभात फैरी का आयोजन सभी विद्यालयों में (षिक्षा विभाग के समन्वय से छात्र-छात्रों की रैली आयोजन) विद्यालय में बाल सभाओं एवं प्रभात फेरी का आयोजन करना जिसके लिए जिला षिक्षा अधिकारी को प्रभारी बनाया गया है।

जिले की सभी ग्राम पंचायतो पर ग्राम सभाओं को आयोजन किया जायेगा। ग्राम सभाओ में वर्ष 2016-17 के कार्यो का एवं वर्ष 2017-18 के छः माह के कायो का प्रस्तुतिकरण करना, जीपीडीपी ग्राम पंचायत विकास प्लान की समीक्षा करना, ग्राम पंचायत को अन्तोदय मिषन के अन्तर्गत बैस लाईन वरीयता के संदर्भ में सूचित करना, ग्राम पंचायत की स्थायी समितियों की विषयवार बैठकें आयोजित करना जिसमें स्थानीय विकास के मुद्दे स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य, षिक्षा, आजीविका आदि पर चर्चा कर प्रस्ताव पारित करना, कार्ययोजना का निर्माण करना, स्वच्छ ग्राम, ग्राम समृद्धि, सांसकृतिक कार्यक्रम ;ज्व्प्स्म्ज् म्ज्ञ च्त्म्ड ज्ञ।ज्भ्।द्ध दूरदर्षन द्वारा प्रसारित फिल्म का सार्वजनिक प्रदर्षन करवाना। इसके लिए ग्राम पंचायत, ग्रामसेवक एवं पदेन सचिव कनिष्ठ लिपिक, ग्राम रोजगार सहायक एवं सीआरपी सामुदायिक संदर्भ व्यक्ति को उत्तरदायित्व दिया गया है। इसके साथ ही जिला स्तर पर जिला कलक्टर के आदेषानुसार जन प्रतिनिधियों एवं जिला स्तरीय अधिकारीयों एवं मिडीया प्रकोष्ठ को शौचालय निर्माण एवं उपयोग के लिए प्रेरित करने के लिए टायलेट एक प्रेम कथा को जिले के रमेष टाकिज में दिखाने की व्यवस्था की गई है।

दिनांक 03 अक्टुम्बर 2017 को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जावेगा। इस दिवस परस्वच्छ हरित ग्राम: गांवो को साफ करने के लिये एक अभियान चलाकर सार्वजनिक स्थानो सड़को, गलीयों, नालियों की ग्रामवासियो एवं स्थानीय अधिकारियो कर्मचारियों के सहयोग से कुड़ा कचरा इत्यादि को साफ कर कचरे हेतु निर्धारित स्थान पर परिवहन करवाना। ग्राम की आन्तरिक गलियों के रख-रखाव एवं मरम्मत का कार्य करवाना।

उल्लेखनीय है कि 03 अक्टुम्बर 2017 से 15 अक्टुम्बर 2017 तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथि कलेण्डर अनुसार राज्य स्तर से निर्धारित मोबाईल वेन द्वारा कला-जत्था एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त प्रचार सामग्री का सार्वजनिक प्रदर्षन किया जावेगा।

दिनांक 04 अक्टुम्बर 2017 को विघालय स्वच्छता दिवस के रूप में आयोजन किया जावेगा। जिसमें निम्न जल एवं स्वच्छता कार्यो के विषेष अभियान विद्यालयों में चलाना। जिला स्तरीयों द्वारा मिड डे मिल का निरीक्षण। विषेषतौर पर पेयजल एवं भोजन स्वच्छता के संदर्भ में । विद्यालयों के परिसरों की साफ सफाई एवं वृक्षारोपण करवाना। शाला प्रबन्ध समितियों, संयुक्त सहायता, समूह एवं मिड डे मिल प्रबन्ध समितियों की बैठक आयोजित करना।

दिनांक 05 अक्टुम्बर 2017 को स्वास्थ्य सम्बन्धि गतिविधियों का आयोजन किया जावेगा जिसमें आंगनवाडी केन्द्रो पर बच्चो के स्वास्थ्य एवं वजन की जाॅंच, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की स्वास्थ्य जाॅंच, आंगनवाडी केन्द्रो एवं विद्यालयों में किषोरी छात्राओं के मासिक धर्म संबंधित समस्या एवं समाधान षिविर आयोजित करना, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण षिविरों का आयोजन करना। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ् अधिकारी एवं महिला एवं बाल विकाय विभाग को प्रभारी बनाया गया है।

आगामी 06 अक्टुम्बर 2017 से 09 अक्टुम्बर 2017 तक कृर्षि एवं पशुपालन विभाग से सम्बन्धित गतिविधियों का आयोजन होगा जिसमें किसान सभाऐ ंः ग्राम पंचायतो द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्रो, कृषि विस्तार विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा कृषि क्षेत्र में रोजगार आजीविका एवं उन्नत कृषि विधियों द्वारा क्षेत्र का कृषि उत्पादन वृद्धि की प्रस्तावित गतिविधियों की सूचि तैयार करना, नई उन्नत कृषि विधियो एवं उन्नत बीजों के उपयोग के संबंध में कृषि तकनीकों के संदर्भ में किसानो में जागरूकता उत्पन्न करना, कृषि संबंध डैरी, मूर्गी पालन, मच्छली पालन आदि अतिरिक्त आय वृद्धि के उपायों को बढावा देने हेतु विचार विमर्ष करना, विषेष महिला ग्राम सभा एंव स्वयं सहायता समूहों की बैठक आयोजित करना, स्वच्छता अभियान तहत् कचरा निष्पादन हेतु वर्मी कम्पोस्ट पिटो को प्रोत्साहन देने हेतु तकनीक एवं विधियों का किसानो के समक्ष प्रदर्षन करवाना, राजीविका के माध्यम से ग्राम/ग्राम पंचायत हेतु माईक्रो क्रेडिट प्लान तैयार कर चर्चा करना,. मूल्य श्रृंखला विकास, उत्पादकता समूहों को निर्माता कम्पनियों में गठन करवाना इसके लिए कृर्षि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारीयों को प्रभारी बनाया गया है।

इसी प्रकार 10 अक्टुम्बर 2017 से जीपीडीपी का विस्तार से क्रियान्वयन पर समीक्षा एवं चर्चा, 14वां वित आयोग/राज्य वित आयोग अथवा अन्य वित पोषित योजना से कार्यो के तकमीने अनुसार धन राषि उपलब्ध कराने पर चर्चा, जीपीडीपी में पूर्ण कार्यो का सम्पूर्ण ब्यौरा जनता के समक्ष प्रस्तुत करना।

दिनांक 11 अक्टुम्बर 2017 को महात्मा गांधी नरेगा सम्बन्धित कार्यो में नरेगा की कार्ययोजना तैयार करना, सत्यापित खुले में शौच से मुक्त ग्राम/ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन हेतु मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना, स्मार्ट विपेज योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करना, जल संरक्षण हेतु मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान योजना के उपायों को अपनाने पर चर्चा एवं समीक्षा करना।

कार्यक्रम अन्तर्गत 12 अक्टुम्बर 2017 को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से सम्बन्धित कार्यो में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभान्वितों की सूची ग्राम सभा में पढ कर सुनाना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के स्वीकृत कार्यो का भूमि पूजन एवं निर्माण पूर्ण हो चुके आवासों का उद्घाटन, व्यक्तिगत लाभार्थी योजनाओं की समीक्षा, वृद्धावस्था/विधवा/विषेष योग्य जन पेंषन, छात्रवृति, खाद्य सुरक्षा वितरण, एलपीजी, सौर उर्जा का भौतिक सत्यापन, पलायन कर गये लाभार्थियों की पहचान करना।

आगामी 13 व 14 अक्टुम्बर 2017 को कौषल विकास सम्बन्धित कार्य होगें जिसमें कौषल विकास सम्बन्धित शिविर आयोजित कर युवाओ का कौषल विकास प्रषिक्षण हेतु पंजीकरण करना, क्रियान्वयन एजेन्सी/रोजगार प्रदाताओं के साथ योग्य युवाओं के चयन हेतु रोजगार मेंलो का आयोजन करना।

दिनांक 15 अक्टुम्बर 2017 ग्राम समृद्वि एवं स्वच्छता पखवाड़े के दौरान की गई कार्यवाही/पालना की रिपोर्ट प्रस्तुत करना। ग्राम पंचायत की वरियता प्रस्तुत करना।

--000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें