मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

जालोर 25 लाख से ज्यादा राशि के हर एक निर्माण कार्य की हुई समीक्षा


जालोर 25 लाख से ज्यादा राशि के हर एक निर्माण कार्य की हुई समीक्षा
कलक्टर एलएन सोनी ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक
जालोर, 3 अक्टूबर। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर जिलेभर में 25 लाख रुपए से ज्यादा राशि के चल रहे हर एक निर्माण कार्य एवं प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा की।

विभागीय अधिकारियों ने प्रत्येक कार्य की वर्तमान प्रगति के साथ किसी कार्य के पूरा होने में हुई देरी, संबंधित विभाग को समय पर सुपुर्द नहीं करने के कारण एवं कार्य पूरा कराने की आगामी संभावित तिथि की विस्तृत लिखित रिपोर्ट जिला कलक्टर को प्रस्तुत की। कलक्टर सोनी ने एकµएक कार्य की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। रमसा के तहत तय समय अवधि तक पूरे नहीं होने वाले सर्वाधिक काम होने पर कलक्टर ने नाराजगी जाहिर की। जल संसाधन विभाग के तीन कार्य लम्बित होने के बावजूद सूचना नहीं देने पर स्पष्टीकरण नोटिस जारी किया जाएगा।

अवैध बार के खिलाफ करें कार्रवाई

जिला कलक्टर सोनी ने आबकारी, परिवहन एवं कर विभाग को प्रभावी प्रवर्तन कार्रवाई कर राजस्व लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी विभाग को अवैध शराब के साथ बगैर लाइसेंस चल रहे होटल बार एवं रेस्टोरेंट बार के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलेभर में केवल दो होटल बार एवं तीन रेस्टोरेंट बार वैध लाइसेंस से चलने की बात सामने आई।

ओवरलोडिंग के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई के निर्देश

कलक्टर ने परिवहन विभाग केा ओवरलोडिंग रोकने के लिए पुलिस, वन विभाग एवं खान विभाग के साथ मिलकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए ताकि ओवरलोडिंग रोकने के साथ राजस्व संग्रह में भी बढ़ोतरी हो सके। उन्होंने सांचैर क्षेत्रा में चलने वाले गुजरात नम्बर के वाहनों का राजस्थान में पंजियन कर शुल्क वसूलने के निर्देश दिए।

शहरी गौरव पथ की तीन दिन में चैड़ाई तय करें

जिला कलक्टर सोनी जालोर नगर परिषद् को शहर में प्रस्तावित शहरी गौरव पथ की तीन दिन में चैड़ाई तय कर जल्दी काम चालू कराने की कार्रवाई शुरू कराने के निर्देश दिए। इसके लिए सभी संबंधित विभाग उपखण्ड अधिकारी के साथ मौके पर विजिट कर कोई अड़चन हो तो दूर करें। नगर परिषद् जालोर को शहर में गिटको होटल के आगे राष्ट्रीय राजमार्ग के हिस्से को चैड़ा करने में बाधा बन रहे बिजली खंभों को तुरंत स्थानांतरित करने को कहा। साथ ही कलक्ट्रेट के सामने डिवाइडर पर पोल लगाने की कार्रवाई अतिशीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने भीनमाल शहरी गौरव पथ निर्माण के लिए अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए शीघ्र निर्माण चालू कराने के निर्देश दिए।

पेयजल स्रोत के बताने होंगे अक्षांश-देशान्तर

कलक्टर ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों से पानी परिवहन की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए जीपीएस लगे टैंकरों का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए। साथ ही पेयजल स्रोत के अक्षांश-देशान्तर अंकित (जियो टैगिंग) करने के निर्देश दिए। जीपीएस डिवायस की माॅनिटरिंग की पूरी जिम्मेदारी पीएचईडी की होगी।

कलक्टर अचानक कराएंगे खाद्य पदार्थों की जांच

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थों को रोकने के लिए अब सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला कलक्टर किसी भी समय खाद्य निरीक्षक को तलब कर कार्रवाई के निर्देश दे सकते हैं। कलक्टर के बताये प्रतिष्ठान से आधे घंटे के भीतर सैम्पल लेकर आना होगा। अब तक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में कार्रवाई की जा रही थी। मिलावटी खाद्य पदार्थों की रोकथाम के लिए की जा रही कार्रवाई की समीक्षा के दौरान सीएमएचओ डाॅ. बीएल विश्नोई ने बताया कि समय-समय पर खाद्य पदार्थों के सैम्पल लेकर कार्रवाई की जा रही है।

----000---

ग्रेनाइट स्लरी को निचले स्तर वाली जमीन पर डालकर खपाया जाएगा
µकलक्टर एलएन सोनी की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में हुआ निर्णय

जालोर, 3 अक्टूबर। ग्रेनाइट उद्योग से निकलने वाली स्लरी को मांग अनुसार निचले स्तर वाली जमीन पर डालकर वैकल्पिक तौर पर खपाया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर एलएन सोनी की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में लिया गया।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि ग्रेनाइट उद्योग से निकलने वाली स्लरी की समस्या से निपटने के लिए डम्पिंग यार्ड की स्थापना के लिए भूमि चिह्निकरण की कार्रवाई की जा रही है। इस पर कलक्टर सोनी ने कहा कि इस प्रक्रिया में अभी समय लगेगा तब तक किसी वैकल्पिक व्यवस्था पर काम करना होगा। उन्होंने रहवासी क्षेत्रा में निचले स्तर वाली जमीन पर पानी भरने से उत्पन्न समस्या से निजात दिलाने के लिए मांग अनुसार स्लरी भरने का विचार रखा। इस पर बैठक में मौजूद महिला एवं बाल विकास विभाग, पशुपालन तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभागीय कार्यालयों एवं अन्य भवनों के आसपास स्लरी डालने की मांग जाहिर की। इस पर जिला कलक्टर सोनी ने कहा कि सभी विभाग पानी भरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी जरूरत के मुताबिक स्लरी की मांग का पत्रा जिला उद्योग केन्द्र को भिजवाएं। उद्योग केन्द्र ग्रेनाइट उद्योगों एवं संबंधित तकनीकी विभागों से समन्वय कर निचले क्षेत्रों में स्लरी भरवाने की कार्रवाई करवाएगा।

जिला कलक्टर ने प्रदूषण नियंत्राण बोर्ड को पाॅलिथिन रोकथाम एवं प्रदूषण नियंत्राण के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बोर्ड इस कार्य में अग्रणी भूमिका निभाएं। किसी प्रकार के संसाधनों की जरूरत हो तो उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। बैठक में रीको औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाइयों में सर्वे, बिजली बचत के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में सोलर प्लांट्स की स्थापना, ग्रेनाइट म्यूजियम के निर्माण सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर प्रगति की समीक्षा की गई।

---000---

संसदीय सचिव बुधवार को जालोर में जनसुनवाई करेंगे व समीक्षा बैठक लेंगे
जालोर, 3 अक्टूबर। राज्य के संसदीय सचिव भैराराम चैधरी (सियौल) 4 अक्टूबर बुधवार को जनसुनवाई करेंगे एवं राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेंगे।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि राज्य के संसदीय सचिव भैराराम चैधरी (सियौल) 4 अक्टूबर बुधवार को प्रातः 10 बजे से सर्किट हाऊस में जन सुनवाई करेंगे तथा प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेंगे । वे दोपहर 2.30 बजे से क्षेत्राीय भ्रमण करेंगे तथा सायं 5 बजे जालोर से बाड़मेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

विशाल जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन 5 अक्टूबर को केशवना में
जालोर, 3 अक्टूबर। कृषि विभाग की ओर से 5 अक्टूबर गुरुवार को प्रातः 10 बजे कृषि विज्ञान केन्द्र केशवना में विशाल जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया जाएगा।

कृषि विभाग के उपनिदेशक व आत्मा के परियोजना निदेशक मनोहर तुसावरा ने बताया कि किसान मेले में कृषक वैज्ञानिक संवाद व गोष्ठी में वैज्ञानिकों द्वारा कृषकों की समस्याओं पर वार्ता की जाएगी। प्रश्नोत्तरी ईनाम प्रतियोगिता में कृषि संबंधी प्रश्न पूछे जाकर सही जवाब देने वाले कृषक को ईनाम प्रदान किया जाएगा। फल-फूल-सब्जी फसल प्रतियोगिता में कोई भी कृषक अपने कृषि उत्पाद जैसे फल, फूल, सब्जी या फसल की प्रविष्टि करा सकता हैं व कृषकों को पुरस्कृत किया जाएगा। कृषि आदान एवं यंत्रा प्रदर्शनी में आदान विक्रेताओं द्वारा नवीन आदानों व कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया जाएगा। विकास योजनाओं व विभागीय प्रदर्शनी में विकास से जुड़े जिले के विभागों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन व विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि मेले में मुख्य अतिथि सांसद देवजी पटेल होंगे व अध्यक्षता जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल करेंगी । अति विशिष्ठ अतिथि के नाते जिला प्रमख वन्नेसिंह गोहिल, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी, रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल व सांचैर विधायक सुखराम विश्नोई एवं विशिष्ठ अतिथि के रूप में समेती आत्मा के निदेशक

दयालसिंह व कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक वी.आर.सोलंकी उपस्थित रहेंगे।

---000---

मासिक नक्शे जमा कराने के लिए डीलरों की बैठक
जालोर, 3 अक्टूबर। जिले में सितम्बर 2016 से राशन सामग्री का वितरण पीओएस मशीन से होने के कारण राशन सामग्री का हिसाब मिलान व मासिक नक्शे जमा कराने के लिए 4 से 6 अक्टूबर तक तहसीलवार उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक का आयोजन किया जाएगा।

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत 4 अक्टूबर को जालोर तहसील के उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक जालोर मार्केटिंग सोसायटी व आहोर तहसील क्षेत्रा के डीलरों की आहोर मार्केटिंग सोसायटी में, 5 अक्टूबर को सायला तहसील के डीलरों की बैठक जालोर मार्केटिंग सोसायटी, भीनमाल व जसवन्तपुरा तहसील के डीलरों की भीनमाल मार्केटिंग सोसायटी एवं रानीवाड़ा मार्केटिंग सोसायटी रानीवाड़ा में तथा 6 अक्टूबर को सांचैर व चितलवाना तहसील क्षेत्रा के डीलरों की बैठक रामदेव क्रय-विक्रय सोसायटी सांचैर में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने समस्त डीलर्स को निर्देश दिए हैं कि वे माह सितम्बर 2017 के राशन वितरण के मासिक नक्शे एवं स्टाॅक रजिस्टर साथ लाकर अनिवार्य रूप से बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें ताकि माह अक्टूबर 2017 का गेहूं आवंटन पोस मशीन में आॅनलाईन किया जा सके। अनुपस्थित रहने वाले डीलर्स को राशन सामग्री की आपूर्ति रोकी जाकर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाएगी जिसकी समस्त जवाबदारी स्वयं डीलर की होगी।

---000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें