सोमवार, 11 सितंबर 2017

सांसद पटेल ने की कृषि विभाग के मुख्य सचिव नीलकमल दरबारी से मुलाकात



सांसद पटेल ने की कृषि विभाग के मुख्य सचिव नीलकमल दरबारी से मुलाकात
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की बकाया क्लेम राषि किसानों को दी जायें
क्षेत्रिय सांसद देवजी पटेल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जालोर एवं सिरोही जिले में वर्ष 2016 के अन्तर्गत खरीफ फसल का किसानों को क्लैम राशि लम्बे समय से बकाया होने से किसानों द्वारा बार-बार क्लेम राशि के भुगतान हेतु मांग करने एवं धरने प्रदर्शन करने को देखते हुए सोमवार को जयपुर में कृषि विभाग में मुख्य सचिव नीलकमल दरबारी से मुलाकात कर अवगत करवाया। सांसद पटेल बताया कि केंद्र सरकार द्वारा किसान हित में जारी किये गए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जालोर एवं सिरोही जिले में वर्ष 2016 के अन्तर्गत खरीफ फसल के लिए किसानों द्वारा विभागीय नियमानुसार फसल प्रीमियम राशि जमा करवाने के उपरांत बाद भी फसल खराबे की क्लेम राशि का बीमा कंपनी द्वारा लंबे समय से भुगतान नहीं किया गया। बीमा कंपनी की मनमर्जी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्षेत्र के ऋणी कृषक सहित गैर ऋणी कृषक को भी फायदा नहीं मिला हैं।

सांसद देवजी पटेल की मांग पर कृषि मुख्य सचिव नीलकमल दरबारी ने प्रधानमंत्री फसल बिमा योजनान्तर्गत वर्ष 2016 में खरीफ फसल की क्लेम राशि लगभग 46 करोड़ रूपये आज ही जारी कर शीघ्र किसानों को लाभान्वित करने की बात कही।

सांसद पटेल ने बताया की इस वर्ष जालोर एवं सिरोही जिले में अतिवृष्टि/बाढ़ को मध्यनजर रखते हुए खरीफ फसल का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत किसानों को यथाशीघ्र बीमा क्लेम राशि भुगतान की जायें। उन्होंने बताया कि सिरोही जिले में वर्ष 2017 में खरीफ फसलों में लगभग 98 प्रतिशत नुकसान हुआ हैं। जिस पर मुख्य सचिव ने नियमानुसार बीमा क्लेम की 25 प्रतिशत राशि शीघ्र किसानों को दी जायेंगी।

सांसद पटेल ने बताया कि जालोर सिरोही जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्राईवेट बीमा कंपनियों को मनमर्जी एवं लापरवाही के कारण क्षेत्र के किसानों को समय पर फायदा नहीं मिल रहा हैं, अतः सरकारी बीमा कंपनियों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत बीमा करने की अनुमति दी जायें साथ ही चालु विŸिाय वर्ष में किसानों को फसल खराबे का यथाशीघ्र बीमा क्लेम राशि दी जायें। इस अवसर पर जालोर जिला प्रमुख डाॅ. वन्नसिंह गोहिल मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें