सोमवार, 4 सितंबर 2017

जैसलमेर, मलेरिया व मौसमी बीमारी रोकथाम के लिए शहर व गांव में पिलाया जावंे काढा-जिला कलक्टर



जैसलमेर, मलेरिया व मौसमी बीमारी रोकथाम के लिए शहर व गांव में पिलाया जावंे काढा-जिला कलक्टर

मौसमी बीमारियों के प्रति बरतें विषेष चैकसी

जैसलमेर, 04 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने जिले में मौसमी एवं मलेरिया रोग की रोकथाम के लिए शहरी एवं ग्रामीण अंचलांे में अभियान चलाकर मलेरिया रोधी काढा लोगों को पिलावें एवं इस प्रकार से कार्यक्रम तैयार करें कि हर व्यक्ति को 3 डाॅज काढा पिलाया जावें । उन्होंने अधिषाषी अभियंता नगरपरिषद जैसलमेर को मंगलवार को वार्डों से इस अभियान को चालू करवाकर लोगों को काढा पिलाने की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। उन्होंने इसके लिए हर स्तर पर प्रचार-प्रसार पूर्व में कराने पर जोर दिया ताकि अभियान के दिवस अधिक से अधिक लोग काढा पीवें।

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली के साथ ही मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंने इस अभियान में आयुर्वेद, नगरीय निकाय, पंचायतीराज, चिकित्सा विभाग संयुक्त रूप से सहभागी बनते हुए अधिक से अधिक लोगों को काढा पिलाने की कार्यवाही करें ताकि लोग मलेरिया व मौसमी बीमारियांे के रोग से बच सकें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अपने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारियों को निर्देषित करे कि वे इस बीमारी के प्रति विषेष चैकसी बरतें एवं जो भी रोगी आवंे उनका समय पर उपचार करें। बैठक में आयुर्वेद विभाग द्वारा जिला कलक्टर के साथ ही सभी अधिकारियों को काढा पिलाया।

उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनावें वहीं जहां भी सफाई अभियान चलें वहां पर हाथांे-हाथ कचरा उठानंे की कार्यवाही सुनिष्चित की जावें। उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाएं रखने पर जोर दिया।

जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देष दिये कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें एवं लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि जैसलमेर शहर के गौरव पथ के पास जो विद्युत पोल हटाने है उसको हटाने की कार्यवाही करें एवं इस संबंध में अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि विद्युत पोल षिफ्टिंग के लिए राषि विभाग द्वारा वि़द्युत वितरण निगम को उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होने संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिये कि वे पषुओं में भी फैलने वाली बीमारी के प्रति पूरी चैकसी बरतें एवं इसके लिए पषु चिकित्सा अधिकारियों को भी पाबंद कर दें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीणा, जलदाय जे.पी.जोरवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओ डाॅ. जे.आर.पंवार, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. रामनरेष शर्मा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एम.डी.सोनी, संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ. रामरख मीणा, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, पीडब्ल्यूडी एस.के.चावडा, नगरपरिषद राजीव कष्यप उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

-----000-----

ग्राम पंचायत आसकन्द्रा में रात्रि चैपाल मंगलवार को
जैसलमेर, 04 सितम्बर। ग्राम पंचायत आसकन्द्रा में रात्रि चैपाल का आयोजन मंगलवार, 05 सितम्बर को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनेंगे एवं उनका समाधान करेंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनका विभागीय अधिकारियों द्वारा निराकरण किया जा सकें।

----जिले को 2 अक्टूबर तक ओडीएफ करना सुनिष्चित करें-जिला कलक्टर

स्वच्छ भारत मिषन की प्रगति की समीक्षा


जैसलमेर, 04 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने तीनो विकास अधिकारियों तथा नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जिले को 2 अक्टूबर तक जिले के सभी घरांे में शौचालय का निर्माण करवाकर जिले को खुले में शौच से (ओडीएफ) मुक्त करावें। उन्होंनंे इस कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए अभी भी जिन घरों में शौचालय नहीं बनंे है उन्हें शत् प्रतिषत बनवाने के निर्देष दिये। उन्होंनंे निर्देष दिये कि जो परिवार बेस लाईन सर्वे में सम्मिलित है उनके स्वच्छ भारत मिषन योजना से शौचालय बनाएं जाएं तथा जो परिवार बेस लाईन सर्वे से वंचित है उनकी सूची तैयार करके महानरेगा या राज्य वित्त आयोग से स्वीकृत करवाने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वच्छ भारत मिषन की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंनंे विकास अधिकारी सांकडा को निर्देष दिये कि शेष रहे 577 शौचालयों को 20 सितम्बर तक पूर्ण करवावें तथा जिन घरो के शौचालय निर्मित हुए है उनमें शौचालय के उपयोग करने की आदत डलवावें ताकि इस अभियान की सही उपादेयता सिद्व हो। उन्होंनंे कहा कि जिन घरों में शौचालय निर्मित हुए है उनके घरांे पर ‘‘ उज्जलों घर ‘‘ का लोगों लगाया जावें ताकि लोग इससे प्रेरित होकर शौचालयांे को उपयोग करें। उन्हांेने यह भी निर्देष दिये कि जिन ग्राम पंचायतों से खुले में शौच मुक्त के घोषणा पत्र प्राप्त हुए है उनके इसी सप्ताह अन्तर ब्लाॅक सत्यापन करावें। उन्होंने शौचालयांे के भुगतान की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि जो भी भुगतान बकाया है उन्हें शीघ्र ही भुगतान कराने की कार्यवाही करें। जिला कलक्टर ने नगरीय निकाय के अधिषाषी अभियंता राजीव कष्यप को निर्देष दिये कि वे सार्वजनिक शौचालयांे के निर्माण की कार्यवाही करावें।



बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर प्रसाद मीणा, विकास अधिकारी जैसलमेर धनदान देथा, सम सुखराम विष्नोई, सांकडा नारायण सुथार, अधिषाषी अभियंता फकीरचंद, जिला परियोजना समन्वयक किषोर बिस्सा सहित समस्त स्वच्छ भारत मिषन में कार्यरत कार्मिक उपस्थित थें।

----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें