सोमवार, 4 सितंबर 2017

जालोर, तय समय अवधि में पूरे होंगे सरकारी निर्माण कार्य, बेवजह देरी होने पर विभागीय अधिकारी के खिलाफ होगी कार्रवाई


जालोर, तय समय अवधि में पूरे होंगे सरकारी निर्माण कार्य, बेवजह देरी होने पर विभागीय अधिकारी के खिलाफ होगी कार्रवाई


-जिला कलक्टर एलएन सोनी ने 25 लाख रुपए से ज्यादा लागत के एकµएक कार्य की प्रगति की विभागवार समीक्षा की
जालोर, 4 सितम्बर। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने सरकारी निर्माण कार्य तय समय अवधि में पूरे कराने के लिए कवायद तेज कर दी है। बेवजह देरी होने पर संबंधित विभाग जिम्मेदार होगा और विभागीय अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में 25 लाख रुपए से ज्यादा लागत के एकµएक कार्य की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि नियत तिथि के दोµतीन साल बाद भी काम पूरे नहीं होना गंभीर विषय है। इससे कार्य की लागत बढ़ने के साथ आमजन को प्रोजेक्ट के लाभ से वंचित रहना पड़ता है। उन्होंने प्रत्येक लम्बित कार्य की समीक्षा कर जिम्मेदार अधिकारी से कार्य पूर्ण होने की तारीख का वायदा करवाया। कलक्टर ने कहा कि विभाग की ओर से दी गई तिथि के अगले दिन संबंधित उपखण्ड अधिकारी से जांच करवाई जाएगी। काम पूरा नहीं होने पर ठेकेदार के बजाय विभागीय अधिकारी को जिम्मेदार मानकर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को कार्यों को तय समय सीमा में पूरे कराने के निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी निर्माण कार्य शुरू होते ही काम की गति एवं गुणवत्ता की माॅनिटरिंग चालू करें। समयµसमय पर मौके पर जाकर भौतिक जांच करें। यदि ठेकेदार लक्ष्य के मुताबिक कार्य नहीं कर रहा है तो उसी समय ही कार्रवाई करें। इसके लिए प्रोजेक्ट पूरा होने की नियत अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करें। उन्होंने रमसा के निर्माण कार्य तय समय के दोµतीन साल बाद भी पूरा नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित ठेकेदारों को ब्लेक लिस्ट करने के निर्देश दिए।

बाढ़ के स्थाई समाधान के लिए इस प्रकार बनेगी योजना

कलक्टर एलएन सोनी ने मुख्यमंत्राी के निर्देशानुसार बाढ़ जैसी आपदा का स्थाई समाधान करने के लिए विस्तृत योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में बरसाती आपदा से ज्यादा कारगर ढंग से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग अपनी रिपोर्ट में बाढ़ से आधारभूत संरचनाओं तथा जन एवं पशुधन नुकसान होने के कारण तथा भविष्य में आपदा से बचने के लिए जरूरी बदलावों को रेखांकित करें। इसमें नीतिगत एवं क्रियान्विति स्तर पर रही खामियों एवं सुधारों का समावेश करना होगा। बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई संरचनाओं को ठीक करने एवं स्थाई समाधान के लिए लघु, मध्यम एवं दीर्घ अवधि की योजना प्रस्तुत करनी होगी।

रात्रि चैपाल वाली पंचायत की हर समस्या का होगा समाधान

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने कहा कि रात्रि चैपाल वाली ग्राम पंचायत की प्रत्येक समस्या को चिह्नित कर समाधान किया जाएगा। इसके लिए तीन दिन पहले तहसीलदार विभागवार समस्याओं की सूची तैयार कर संबंधित विभाग के अधिकारी को भेजेंगे। विभाग समाधान होने वाली समस्याओं का चैपाल से पहले निराकरण कर लोगों को राहत प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि जिला कलक्टर किसी प्रचायत मुख्यालय पर जाते हैं और फिर भी जायज समस्या का धरातल पर निराकरण नहीं हो तो चैपाल की कोई सार्थकता नहीं है। उन्होंने योजनाओं के प्रचारµप्रसार के लिए संबंधित विभाग को योजना की संक्षिप्त जानकारी, संबंधित अधिकारी का नाम एवं मोबाइल नम्बर अंकित करवाकर फलेक्सी एवं पेम्पलेट बनवाने के निर्देश दिए।

स्वाइन फ्लू काढ़ा के लिए सुखी सामग्री के पैकेट वितरित करेंगे

कलक्टर ने स्वाइन फ्लू की आशंका को देखते हुए आयुर्वेद विभाग को पूर्व सावधानी के लिए लोगों को सचेत करने एवं काढ़ा पिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग भामाशाहों का सहयोग लेकर काढ़ा बनाने के लिए सुखी सामग्री के पैकेट बनाकर आमजन को वितरित करें ताकि काढ़े का वितरण व्यापक स्तर पर हो सके। जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि स्वाइन फ्लू के बचाव के लिए जिले को सात ब्लाॅक में बांटकर वहां स्थापित केन्द्रों पर काढ़ा पहंुचा दिया गया है जहां से आमजन को वितरित किया जाएगा। आयुर्वेद विभाग ने बैठक के दौरान मौजूद सभी अधिकारियों को स्वाइन फ्लू रोधी काढ़ा पिलाया ।

जिला कलक्टर सोनी ने जिले में पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य, रसद जैसी समस्याओं पर चर्चा कर अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में उप वन संरक्षक अनिता, अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000----

अपूर्ण कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें - मीना

जालोर, 4 सितम्बर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की मासिक समीक्षात्मक बैठक रविवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई जिसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने अधिकारियों को अपूर्ण कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सांचैर व चितलवाना पंचायत समिति की कम प्रगति रहने पर सम्बन्धित अधिकारियों को गंभीरता के साथ कार्य समय पर पूर्ण करवाने के साथ-साथ अपूर्ण कार्यो को प्राथमिता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना में आधार सीडिंग, एबीफीस शिविर, जियो टेकिंग, विलम्ब भुगतान, बजट के साथ-साथ बजट घोषणा एवं लक्ष्यों की क्रियान्विति के कार्य पर विस्तृत चर्चा कर शिकायतों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।

परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) ललित कुमार दवे ने विलंब भुगतान की वसूली के लिए सम्बन्धित कार्यो को सख्त निर्देश दिए। नरेगा के अधिशाषी अभियन्ता रविशेखर पुरोहित ने महात्मा गांधी नरेगा योजना, आंगनवाड़ी केन्द्रों के अपूर्ण कार्यो, व्यक्तिगत कार्य, कन्वर्जेन्स कार्यो सहित अपूर्ण कार्यो को शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। अधिशाषी अभियन्ता रिनेश सिंधवी ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन, स्वच्छ भारत मिशन एवं ग्राम पंचायतों की कम प्रगति को लेकर आवश्यक निर्देश प्रदान किए। अधिशाषी अभियन्ता गोपालदास ने स्मार्ट विलेज, प्रधानमंत्राी आवास योजना, सांसद-विधायक कोष पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

---000---

जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह मंगलवार को

जालोर, 4 सितम्बर। शिक्षक दिवस पर जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 5 सितम्बर मंगलवार को प्रातः 10 बजे स्टेडियम परिसर स्थित बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित किया जायेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा ने बताया कि शिक्षक दिवस पर प्रातः 10.00 बजे जालोर स्टेडियम में स्थित बहुउद्देशीय सभा कक्ष में आयोजित होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान राज्य पशुपालक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र देवासी तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी व जालोर नगरपरिषद के सभापति भंवरलाल माली उपस्थित रहेंगे। वही समारोह की अध्यक्षता जिला कलक्टर एल.एन.सोनी करेंगे।

---000---

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आहोर में 6 को

जालोर, 4 सितम्बर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 6 सितम्बर को आहोर पंचायत समिति सभाकक्ष में दस्तकारों के पंजीयन एवं औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जायेगा।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सुशील छाबडा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी एवं योजनाओं के अन्तर्गत पात्रा लोगों को लाभान्वित करने के लिए 6 सितम्बर को आहोर पंचायत समिति के सभा कक्ष में दस्तकारों के पंजीयन एवं औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आयोजित किया जायेगा। शिविर में मौके पर ही विभाग की योजनाओं के अन्तर्गत पात्रा व्यक्तियों के आवेदन पत्रा तैयार किए जाकर विभाग की ओर से आर्टिजन व बुनकर परिचय पत्रा बनाना, आर्टिजन परियन पत्रा योजना, बाजार सहायता योजना, पीएमईजीपी, बुनकर क्रेडिट कार्ड, र्च शिल्प आधुनिकीकरण योजना, बुनकर बीमा, पुरूस्कार योजना, भामाशाह रोजगार सृजन योजना आदि की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

जालोर, 4 सितम्बर। जालोर शहर में 4 सितम्बर मंगलवार को 33/11केवी सिटी जीएसएस के भागली फिडर जुड़े सभी क्षेत्रों में प्रातः 7 बजे से प्रातः 11 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जोधपुर डिस्काॅम जालोर के सहायक अभियन्ता (एचटीएम) प्रवीण परिहार ने बताया कि जालोर शहर में 4 सितम्बर मंगलवार को 33 केवी सुरजपोल लाइन की मरम्मत एवं रख-रखाव का कार्य किया जायेगा जिसके कारण 33/11 केवी सिटी जीएसएस के भागली फिडर से जुड़े सभी क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 7 बजे से प्रातः 11 बजे तक बाधित रहेगी।

---000---

/ /

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें