मंगलवार, 12 सितंबर 2017

आनासागर झील बनेगी शहर की लाइफ लाइन

आनासागर झील बनेगी शहर की लाइफ लाइन


झील में यात्राी परिवहन शुरू करने का प्रस्ताव, एक से दूसरे कोने तक जा सकेंगे यात्राी
अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स की बैठक सम्पन्न
शहर के विकास को लगेंगे पंख, शीघ्र शुरू कराए जाएंगे विभिन्न विकास कार्य
दिसम्बर तक जारी कर दिए जाएंगे नए सीवरेज कनेक्शन, जलापूर्ति सुधार के लिए भी प्रस्ताव
अजमेर, 12 सितम्बर। अजमेर शहर की तकदीर और तस्वीर बदलने जा रही स्मार्ट सिटी सहित अन्य योजनाओं से आमजन को शीघ्र ही लाभ मिलने लगेगा। स्मार्ट सिटी योजना में सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास के लिए  आनासागर झील में वाटर स्पोर्टस एवं यात्राी परिवहन भी प्रस्तावित किया जा रहा है। इसके तहत यात्राी झील के किनारे शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक नाव से यात्रा कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी सहित अन्य योजनाओं के तहत कार्यों को शीघ्र पूरा कराया जाएगा। शहर में शेष रहे सीवरेज कनेक्शन शीघ्र जारी किए जाएंगे। जलापूर्ति सुधार के लिए भी स्मार्ट सिटी योजना में प्रस्ताव लिए जा रहे है। 
अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स की बैठक आज कम्पनी के चेयरमैन तथा नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में योजना के तहत कराए जाने वाले विभिन्न कामों की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में श्री सिंह ने अजमेर में सीवरेज कनेक्शन जारी करने की समीक्षा करते हुए कहा कि शेष रहे उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द सीवरेज कनेक्शन जारी किए जाएं। उन्होंने कलेक्ट्रेट में स्थापित किए जा रहे कमांड कंट्रोल सेन्टर की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इसका अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाए। यह सुरक्षा एवं विकास की दृष्टि से शहर का अहम कंट्रोल रूम बनने जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा सेवाओं को इससे जोड़ा जाए। 
प्रमुख शासन सचिव श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हैरिटेज योजना के तहत जयपुर रोड के सौन्दर्यीकरण सहित अन्य कामों को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने सुभाष उद्यान में चल रहे सौन्दर्यीकरण के कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि यह कार्य भी तय समय सीमा में पूरा करवा लिया जाए। जवाहर रंगमंच को पूरी तरह एयर कंडीशनर बनाने तथा इसके आधुनिकीकरण के कार्य को भी प्रस्तावित किया गया। 
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आनासागर झील को शहर की लाइफ लाइन की तर्ज पर विकसित करने की बात कहते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत यहां वाटर स्पोटर्स व वाटर एम्यूजमेन्ट पार्क के साथ ही यात्राी परिवहन की भी पर्याप्त संभावनाएं हैं। झील के चैपाटी वाले कोने से सामने की तरफ विश्राम स्थली वाले किनारे तक नावों को इस तरह संचालित किया जा सकता है कि यात्राी इनका उपयोग कर सके। विश्राम स्थली की तरफ बड़ी संख्या में काॅलोनियां हैं। ऐसे में यह जल रूट सस्ता परिवहन साधन साबित हो सकता है। बैठक में शहर में साईकलिंग के लिए रूट तैयार करने, पार्किंग के नए स्थान तैयार करने, ओपन एयर जीम तैयार करने, शहर को खुले में शौच से मुक्त करने आदि पर चर्चा की गई। जिला प्रशासन शीघ्र ही रेलवे लाइन के दोनो ओर भी मोबाइल टाॅयलेट तैयार करवाएगा ताकि पटरियां खुले में शौच से मुक्त हो सके। 
बैठक में शहर में सफाई एवं घर-घर कचरा संग्रहण की भी समीक्षा की गई। बैठक में महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने बताया कि पंचशील स्थित कांजी हाउस को तीन मंजिला कांजी हाउस के रूप में विकसित किया जाएगा। इसी तरह अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा तथा नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता ने भी विभिन्न सुझाव दिए। बैठक में स्मार्ट सिटी योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों, सहित अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक 14 सितम्बर को 
अजमेर, 12 सितम्बर। राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा द्वितीय अपील प्राधिकारी के रूप में जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार 14 सितम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी। इस जनसुवनाई में जिलेवासी अपनी समस्याओं को रख सकते है। 


राजकीय संग्रहालयों में प्रवेश निःशुल्क 
अजमेर, 12 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितम्बर को राज्य के समस्त राजकीय संग्रहालयों एवं संरक्षित स्मारकों में देशी-विदेशी पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। यह जानकारी पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक ने प्रदान की। 

मुख्यमंत्राी स्वच्छता सम्मान समारोह आयोजित
शौचालय प्रोत्साहन राशि का किया आॅनलाइन भुगतान
मौके पर ही लाभान्वितों के मोबाइल पर आए बैंक से मैसेज 
अजमेर, 12 सितम्बर। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता के क्षेत्रा में बेहतरीन कार्य करने वाले व्यक्तियों को मंगलवार को सूचना केन्द्र में आयोजित मुख्यमंत्राी स्वच्छता सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया। साथ ही अभियान के अन्तर्गत निर्मित व्यक्तिगत शौचालयों की प्रोत्साहन राशि का आॅनलाइन भुगतान किया गया।
मुख्यमंत्राी स्वच्छता सम्मान समारोह में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि जिलेवासियों के सहयोग से जिला ग्रामीण क्षेत्रा में खुले में शौच से मुक्त हुआ है। ग्रामीणों के प्रयास को सरकार द्वारा समय-समय पर सराह गया है। बेसलाइन सर्वे में शामिल होेने से वंचित ग्रामीणों द्वारा शौचालय निर्माण करने के उपरान्त भी अजमेर जिले में लगभग 40,000 पात्रा परिवारों का शौचालय निर्माण हेतु देय प्रोत्साहन राशि का भुगतान अटका हुआ था। जिससे ग्रामीण जन परेशान थे। जिले की  यह समस्या जब मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे की जानकारी में आयी तो उन्होंने स्वयं रूचि लेकर केन्द्र सरकार में उच्च स्तर पर  विशेष प्रयास किये । मुख्यमंत्राी के प्रयासों के कारण वंचित परिवारों को बेसलाइन सर्वे में जोड़ने की अनुमति भारत सरकार ने प्रदान कर दी है।  इससे जिले के बेसलाइन सर्वे से वंचित परिवारों को लाभ होगा। उन्हें  12,000 प्रोत्साहन राशि प्रति लाभार्थी की दर से लगभग 50 करोड़ रूपये का लम्बे समय से बकाया भुगतान आॅनलाइन किया गया। इससे ग्रामीण क्षेत्रा के गरीब परिवारों को योजना का लाभ प्राप्त हुआ। 
किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि देश तेजी से बदल रहा है। विश्व पटल पर भारत अग्रणी देशों में शामिल हो गया है। आने वाली सदी निश्चित तौर पर भारत की है। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आरम्भ किए गए स्वच्छता अभियान में अजमेर अग्रणी जिला है। जिले के ग्रामीणों ने शहरों से पहले खुले में शौच से मुक्त होकर सबके लिए प्रेरणा का काम किया है। स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण एक दूसरे के पूरक है। 
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों ने मिशन मोड में काम करके खुले में शौच से मुक्त होने का गौरव प्राप्त किया है। अजमेर जिले के शहरी क्षेत्रा भी शीघ्र ही खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे। इससे अजमेर जिला देश के अन्य जिलों के रोल माॅडल बन पाएगा। उन्होंने कहा कि मुण्डोती का विकास माॅडल गांव की तरह हुआ है। यहा के युवा क्लब ने स्वच्छता का शानदार माहौल तैयार किया है। सभी घरों में कचरा पात्रा है। घर-घर से कचरा संग्रहित करके उसका खाद बनाने में उपयोग किया जाता है। अजमेर जिले के अन्य गांव भी इसी प्रकार स्वच्छता के क्षेत्रा में अपनी मिसाल कायम करेंगे। इसी  प्रकार महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से पक्की सड़के बनाने की पहल को अन्य जिलों द्वारा भी अपनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत निर्मित व्यक्तिगत शौचालयों की प्रोत्साहन राशि बेसलाइन सर्वे में नाम नहीं होने वाले परिवारों को नहीं मिल पायी थी। उन्हें राशि दिलाने के लिए मुख्यमंत्राी द्वारा भारत सरकार से सम्पर्क किया गया। भारत सरकार द्वारा भेजे गए दल ने जिले में विभिन्न स्थानों पर शौचालयों का भौतिक सत्यापन किया। इसके पश्चात सभी पात्रा व्यक्तियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान स्वीकृत किया गया। 
समारोह में इन्टीग्रेटिड राज ई पंचायत पोर्टल के माध्यम से लाभान्वितों को आॅनलाइन सीधे लाभ हस्तांतरण किया गया। कड़े ग्राम पंचायत के रविन्द्र कुमार टांक, ओम प्रकाश एवं धन्नाराम ने प्रोत्साहन राशि मिलने पर खुशी जाहिर की। आॅनलाइन भुगतान होते ही धन्नाराम के फोन पर बैंक का मैसेज राशि जमा होने के संबंध में आया। यह मैसेज अतिथियों द्वारा देखा गया। 12 हजार की राशि जमा होने से खाते का अन्तिम शेष के बारे में खुशी के साथ बताया। 
मुख्यमंत्राी स्वच्छता सम्मान समारोह में पीसांगन प्रधान दिलीप पचार, स्वच्छता प्रेरक श्री नानूनाथ, कम्प्यूटर आॅपरेटर श्री धर्मीचंद कुमावत, अरांई के स्वच्छता प्रेरक श्री हरीमोहन कुड़ी, भिनाय के साक्षरता प्रेरक श्रीमती सुशीला सेन, जवाजा के कम्प्यूटर आॅपरेटर श्री सुरेश कुमार बागड़ी, केकड़ी के वार्ड मेम्बर श्री दुर्गालाल रेगर, किशनगढ़ के कम्प्यूटर आॅपरेटर श्री जसवंत सिंह, नलू के सरपंच श्री सुखवीर गुर्जर, मुण्डोती नवयुवक मण्डल के उपाध्यक्ष श्री गोपाल डाबरिया एवं शोधार्थी श्री हरीश चैधरी, तिलोनिया के कार्यक्रम अधिकारी सुश्री काव्या रमण, वार्ड मेम्बर श्री दुर्गा सिंह, मसूदा के ब्लाॅक समन्वयक श्री मनोज कुमार शर्मा, डी.आर.जी श्री कैलाश चैधरी, सरवाड़ के ग्राम रोजगार सहायक श्री शिवराज रेगर, श्रीनगर के स्वच्छता प्रेरक श्री मनोहर लाल एवं  श्री नेमीचंद, कम्प्यूटर आॅपरेटर सोनू रील, अजमेर के जिल समन्वयक श्री दिनेश कुमार वर्मा तथा लेखाकार श्री चन्द्रमोहन शर्मा को प्रशस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मसूदा प्रधान श्री नारायण सिंह रावत, सरवाड़ प्रधान श्री किशनलाल बैरवा, जवाजा प्रधान श्रीमती गायत्राी रावत, भिनाय प्रधान श्रीमती अनु शर्मा, किशनगढ़ प्रधान श्री हनुमान भादू, श्रीनगर प्रधान श्रीमती सुनिता रावत, पीसांगन प्रधान श्री दिलीप पचार, सरपंच संघ अध्यक्ष महेन्द्र सिंह मझेवला, उप जिला प्रमुख श्री टीकम चंद चैधरी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, प्रशिक्षु आईएएस टीना डाबी सहित जिले के समस्त विकास अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 


गुरू गोलवलकर जनभागीदारी विकास योजना
जिले में 55 लाख रूपये के 7 विकास कार्य मंजूर
अजमेर, 11 सितम्बर। जिले में गुरू गोलवलकर जनभागीदारी विकास योजनान्तर्गत जिले में 55 लाख रूपये के सात विकास कार्य मंजूर किये गये हैं।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि जवाजा पंचायत समिति में कब्रिस्तान की चारी दीवारी हरराजपुरा एवं सामुदायिक भवन रहमान खेड़ा पर पन्द्रह- पन्द्रह लाख रूपये मंजूर किये गये है। इसी प्रकार श्रीनगर पंचायत समिति में ग्राम पंचायत झडवासा में कब्रिस्तान की चार दीवारी निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत बीर में नाथों के शमशान की चारी दीवारी मय चबूतरा निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत झडवासा में राजपूत शमशान में चार दीवारी निर्माण कार्य, ग्राम पचांयत रामसर में श्रीनगर रोड पर शमशान की चार दीवारी निर्माण कार्य तथा ग्राम पंचायत बीर में झालरा शमशान की चार दीवारी मय चबूतरा निर्माण कार्य पर पांच - पांच लाख रूपये मंजूर किये गये हैं।  


सरकारी विध्यालय¨ं की कक्षा 10 के 3500 विध्या£थय¨ं ने कम्प्युटर पर दिया आॅनलाइन टेस्ट 
अजमेर 12 सितम्बर। माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं म¨इनी फ़ाउंडेशन जयपुर के सहय¨ग से संचालित प्र¨जेक्ट उत्कर्ष के तहत शहर के चयनित 125 सरकारी आईसीटी विद्यालय¨ं म­ कक्षा 10 के विद्या£थय¨ं के लिए 8 दिवसीय आॅनलाइन टेस्ट का आय¨जन किया गया। इसमें लगभग 3500 विद्या£थय¨ं ने आॅनलाइन टेस्ट दिया।
    अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा ने बताया की प्र¨जेक्ट उत्कर्ष के तहत कक्षा 9 व 10 विद्या£थय¨ं द्वारा क्विज आधारित प्रश्न¨त्तरी काफी उत्साह के साथ हल की जा रही है। साथ ही स्मार्ट क्लास शिक्षक¨ं द्वारा विद्या£थय¨ं क¨ स्मार्ट क्लास म­ ज¨ड़ने का कार्यक्रम भी चरणबð तरीके से चल रहा है। इसी के चलते सत्रा के प्रथम चरण म­ 4 सितम्बर से 12 सितम्बर के मध्य कक्षा 10 के विद्या£थय¨ं के लिए एक आॅनलाइन टेस्ट का आय¨जन किया गया। इसमें जिले के करीब 3500 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।
ये है ब­चर्माक टेस्ट
प्र¨जेक्ट प्रबन्धक यतिश स्वर्णकार ने बताया की ब­चर्माक टेस्ट के तहत कक्षा 10 के पाठ्यक्रम के अनुसार गणित, विज्ञान व अँग्रेजी जैसी विषय¨ क¨ शामिल किया गया है। इसका उदेश्य विद्या£थय¨ं के शैक्षणिक ज्ञान का स्तर जाचना है। टेस्ट म­ भाग लेने वाले विद्या£थय¨ं की रिप¨र्ट विद्यालय स्तर जारी की जाएगी तथा कम अंक प्राप्त करने वाले विद्या£थय¨ं की जानकारी संस्था प्रधान एवं शिक्षक¨ं क¨ दी जाएगी। इस प्रकार ब­चर्माक टेस्ट के माध्यम से अध्यापक कमज¨र विद्या£थय¨ं की पहचान कर उनके कक्षा म­ उनके स्तर क¨ बढ़ाने का प्रयास कर पाएंग­। 
टेस्ट के सुचारु संचालन के लिए इसकी माॅनिटरिंग जिला क्लक्टर कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी कैलाश चन्द्र झंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा, जगनारायण व्यास,  जिला समन्वयक रतिराम बेनीवाल, पियूष सिंग¨दिया व अरुण पाल तथा प्र¨जेक्ट उत्कर्ष कार्यालय जयपुर से की गई।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें