बुधवार, 20 सितंबर 2017

अजमेर, अब जिले के गांव भी होंगे साफ-सुथरे - श्री गोयल



अजमेर, अब जिले के गांव भी होंगे साफ-सुथरे - श्री गोयल
जिले की 63 ग्राम पंचायतों में शुरू होगी मुख्यमंत्री ग्राम स्वच्छ योजना

अजमेर, 20 सितम्बर। जिले के शहरो की तरह अब गांव भी साफ-सुथरे होंगे। यहां मुख्यमंत्री ग्राम स्वच्छ योजना के तहत नियमित सफाई करवायी जाएगी। जिले की 63 खुले में शौच से मुक्त घोषित ग्राम पंचायतों में यह नियमित सफाई अभियान चलेगा। इसमें सफाई के लिए 150 घरों के कलस्टर पर 2 श्रमिकों को नियोजित किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राजस्थान सरकार ने अब गांवों में भी कचरा प्रबंधन करने हेतु कार्य करने की ठानी है। इसी के तहत गांवों में योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री ग्राम स्वच्छ योजना एमजीएसवाई लागू की गई है। योजना के तहत गांवों में साफ-सफाई व्यवस्था के साथ ही ठोस कचरे का उचित प्रबंधन भी किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि यह योजना महात्मा गांधी नरेगा योजना स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के कन्र्वेजेंस से जिले में लागू की गई है। योजना के मुख्य उद्देश्य गांवों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाना, गांवों में स्वच्छता का वातावरण तैयार करना, जनसमुदाय को स्वच्छता के संबंध में जागरूक करना, ठोस कचरे के प्रबंधन से पुनः प्रयोग में लाये जाने योग्य सामग्री व अनुपयोगी सामग्री को पृथक करना एवं इनका उपयोग करना है।

उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में योजना की शुरूआत खुले में शौच से मुक्त घोषित 63 ग्राम पंचायतों से की जा रही है। इसे बाद में सम्पूर्ण जिले में लागू किया जाएगा। योजना की कार्यकारी एजेंसी ग्राम पंचायते होगी। मनरेगा योजना के तहत प्रत्येक 150 घरों के कलस्टर पर साफ-सफाई एवं कचरा संग्रहण हेतु दो श्रमिकों को नियोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिला मैट को स्वच्छता सखी के रूप में नियोजित किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम में कचरा संग्रहण मनरेगा योजना से गीला एवं सुखा कचरा हेतु अलग-अलग खड्डे बनाए जाएंगे। अभियान के तहत प्रत्येक 30-50 घरों पर एक सामुदायिक कचरा पात्र रखा जाएगा। मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना के तहत नियोजित श्रमिकों को मास्क, दस्ताने, ड्रेस, जैकेट भी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। योजना के तहत गांवों में मनरेगा योजना के तहत कचरा संग्रहण हेतु खड्डों का निर्माण एवं श्रमिकों के नियोजन की स्वीकृति जिला स्तर से जारी की जा रही है।



विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम  किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 54 लाख रूपए के 12 विकास कार्य स्वीकृत

अजमेर, 20 सितम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री भागीरथ चौधरी की अनुशंसा पर 54 लाख रूपए के 12 विकास कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि किशनगढ़ के वार्ड संख्या 32 में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ में कक्षा कक्ष निर्माण हेतु 7 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। जबकि किशनगढ़ के वार्ड संख्या 41 के राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय गूजरियावास में कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मालियों की बाड़ी में कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 44 में हरिजन बस्ती बालाजी मन्दिर के पास सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 44 में भैरूजी का मन्दिर मार्बल सिटी हॉस्पिटल के पास शमशान में सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 11 में राजकीय शार्दुल बालिका माध्यमिक विद्यालय कृष्णापुरी किशनगढ़ में कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 6 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 18 में राजकीय शार्दुल उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ में कक्षा कक्ष मय बरामदा निर्माण के लिए 7 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 44 सांवतसर में लूटर बाबा की बगीची के पास सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 36 में राजकीय प्राथमिक विद्यालय गुर्जर मौहल्ला किशनगढ़ में कक्षा कक्षों के बाहर बरामदा निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ में वार्ड संख्या 45 में बालाजी मन्दिर मैन रोड सांवतसर पर सार्वजनिक खुला तिबारा निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, किशनगढ़ वार्ड संख्या 34, 35 व 36 गुमानसिंह गेट के पास पंचदेव गणेश मन्दिर स्थित कांजी हाउस के पास सार्वजनिक खुला तिबारा के लिए 4 लाख रूपए तथा किशनगढ़ वार्ड संख्या 32 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ में 72 कुश्ती गद्दे मय कवर के लिए 5 लाख रूपए की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है।



चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री 22 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 20 सितम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री काली चरण सर्राफ शुक्रवार 22 सितम्बर को अजमेर एवं किशनगढ़ में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेेंगे।

निर्धारित कार्यक्रमानुसार चिकित्सा मंत्री 22 सितम्बर को प्रातः 9.30 बजे अजमेर आएंगे तथा यहां पंचशील में राजकीय शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भूमि पूजन समारोह में भाग लेंगे। तत्पशचत वे किशनगढ़ जाएंगे तथा वहां भामोलाव के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा हरमाड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण करेंगे। वे सांय जैन समाज के कार्यक्रम में भाग लेकर जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।


सुश्री आशा की आमदनी हुई तीन गुनी

अजमेर, 20 सितम्बर। पीसांगन पंचायत समिति के कड़ेल ग्राम की सुश्री आशा मेहनत मजदूरी करके लगभग 150 रूपए की अनियमित आमदनी प्राप्त करती थी। यह अब तीन गुणा हो गई है। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत कड़ेल ग्राम पंचायत तथा सरपंच महेन्द्र सिंह मझेवाला ने स्वच्छता में आगे रहने का बीड़ा उठाया। ऎसे में शौचालय निर्माण के लिए पर्याप्त मात्रा में राजमिस्ति्रयों की कमी आयी। जिला प्रशासन ने महात्मा गांधी नरेगा में कार्यरत महिला मजदूरों को राजमिस्त्री कारीगर का प्रशिक्षण देने का निश्चिय किया। प्रशिक्षण के लिए सुश्री आशा का भी चयन हुआ। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त आशा पक्के निर्माण कार्य करने लगी। इसकी शुरूआत स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण से हुई।

धीरे-धीरे सुश्री आशा के सधे हाथों से पक्के निर्माण में निखार आने लगा। सम्पूर्ण ग्राम पंचायत खुले में शौच से मुक्त होने के पश्चात अब आशा भवन निर्माण के कार्यों को करती है। वर्तमान में उसकी आय तीन गुणा बढ़कर 450 रूपए प्रतिदिन हो गई है। मजदूर के रूप में अनियिमित आमदानी की जगह अब कारीगर की नियमित मजदूरी प्राप्त होती है। साथ ही काम की लगन के कारण वह निर्माण कार्य के लिए अग्रिम आरक्षित भी रहती है।


फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू
जयपुर/अजमेर 20 सितम्बर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप व प्रकाशन 30 अक्टूबर तक किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने बताया कि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2018 को किया जाएगा। श्री भगत ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का मतदाता सूचि में पंजीयन शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 30 अक्टूबर 2017 व मतदाताओं के संबंध में दावे एवं आपत्तियां 30 अक्टूबर से 20 नवंबर तक प्राप्त की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ 11 नवंबर एवं 18 नवंबर को बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 नवंबर एवं 19 नवंबर 2017 को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4 दिसंबर 2017 को मतदाताओं के संबंध में दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा तथा 5 दिसंबर से 29 दिसंबर 2017 तक डेटाबेस अपडेट करना, फोटोग्राफ मर्ज करना तथा कंट्रोल टेबलस को अपडेट करना एवं पूरक की तैयारी तथा मुद्रण का कार्य किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर, फ्लेक्स, होर्डिंग व विज्ञापन भी प्रकाशित करवाए जायेगा।

श्री भगत ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर अधिक बल दिया है। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये है कि यदि जिला स्तर पर कोई प्रचार-प्रसार के विषय में नवाचार किया जाता है तो उसको विभाग को भी अवगत कराया जावें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें