बुधवार, 20 सितंबर 2017

जैसलमेर सुपरलीग मुकाबलों में खिलाडियों ने दिखाया दमखम



प्रभारी सचिव कल  लेगें समीक्षा बैठक
जैसलमेर, 20 सितम्बर। जिले के प्रभारी सचिव हेमन्त गेरा कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार, 22 सितम्बर को प्रातः 10ः30 बजे राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की समीक्षा करेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि वे जैसलमेर जिले में संचालित राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की समीक्षा करेगें तथा जन सेवाओं की उपलब्धता पर चर्चा करेगें। बैठक में विभिन्न विभागांे के जिलास्तरीय अधिकारी भाग लेगें।

-----000-----

सुपरलीग मुकाबलों में खिलाडियों ने दिखाया दमखम
जैसलमेर 20 सितम्बर 2017। 62वीं राज्य स्तरीय 14 वर्षीय कबड्डी(छात्र/छात्रा) खेलकूद प्रतियोगिता के प्रभारी अधिकारी बराईदीन सांवरा व सुयुक्त संचालन सचिव राजेष भाटिया ने बताया कि सुपरलीग मैचों के परिणाम इस प्रकार रहे।

छात्रा वर्ग- 19 सितम्बर को शाम 4 बजे खेले गये मुकाबलों में सीकर व श्रीगंगानगर में श्रीगंगानगर, उदयपुर व जयपुर में जयपुर, नागौर व बाडमेर में नागौर, चितौडगढ व हनुमानगढ में हनुमानगढ की टीमें विजेता रही तथा 20 सितम्बर को प्रातः खेले गये मैचों में नागौर ने सीकर को, बाडमेर ने श्रीगंगानगर को, हनुमानगढ ने जयपुर को व चितौडगढ ने उदयपुर को हराया।

छात्र वर्ग - 19 सितम्बर को शाम 4 बजे खेले गये मुकाबलों में हनुमानगढ ने नागौर को, जोधपुर ने बाडमेर को, सीकर ने जैसलमेर को व अलवर ने श्रीगंगानगर को हराया। 20 सितम्बर को प्रातः कालीन सत्र में खेले गये मैचों में नागौर ने सीकर को, हनुमानगढ ने जैसलमेर को, श्रीगंगानगर ने जोधपुर व अलवर ने बाडमेर को हराया।

प्रतियोगिता सचिव एवं जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक रामधन जाट ने बताया कि निदेषालय के आदेषानुसार राज्य टीम के चयन हेतु आये चयन समिति के सदस्य एवं निर्णायक मंडल के सदस्य सुपरलीग के मैचों में उपस्थित होकर अपनी पैनी निगाहों से राज्य स्तरीय खिलाडी तलाष रहे है।

कार्यालय के विजय सिंह जैन व कमाल खां ने बताया कि छात्रा वर्ग के कार्य कमल सोनी, प्रमिला यादव, सुनीता शर्मा, सुषीला, इन्द्रा पुरोहित, पुष्पा, गीता छांगाणी, आरती, मनीषा व नेहा तथा छात्र वर्ग में जेठमल चैहान, राजेन्द्र गज्जा, दुर्गाषंकर दैया, अमृतलाल सोनी, जेठूसिंह, आम्ब सिंह, लक्ष्मण, ज्ञानचंद सोनी, गौरीषंकर शर्मा व देवेन्द्र कुमार द्वारा संपादित किये जा रहे है।

विजय बल्लाणी व राजतिलक भाटिया ने बताया कि खेल मैदान पर जिला कलक्टर कैलाषचंद मीणा के निर्देषानुसार खिलाडियों को ओ0.आर0एस0 का घोल पिलाया जा रहा है, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के सफल संचालन में भंवर सिंह सौलंकी, देवी सिंह महेचा, दीपक पूनिया, जानकीवल्लभ, जेठूसिंह माली, जुगतदान, चूनीलाल पंवार व प्रेम जीनगर का सक्रिय सहयोग मिल रहा है। प्रतियोगिता के आयोजन में भारत स्वाभीमान एवं पतंजलि योग समिति जैसलमेर द्वारा बिस्किट वितरण किये जा रहे है।

-----000-----

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू
जैसलमेर 20 सितम्बर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप व प्रकाशन 30 अक्टूबर तक किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाष चन्द मीना ने बताया कि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2018 को किया जाएगा। श्री भगत ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का मतदाता सूची में पंजीयन शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 30 अक्टूबर 2017 व मतदाताओं के संबंध में दावे एवं आपत्तियां 30 अक्टूबर से 20 नवंबर तक प्राप्त की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ 11 नवंबर एवं 18 नवंबर को बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 नवंबर एवं 19 नवंबर 2017 को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्रा प्राप्त करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4 दिसंबर 2017 को मतदाताओं के संबंध में दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा तथा 5 दिसंबर से 29 दिसंबर 2017 तक डेटाबेस अपडेट करना, फोटोग्राफ मर्ज करना तथा कंट्रोल टेबलस को अपडेट करना एवं पूरक की तैयारी तथा मुद्रण का कार्य किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर, फ्लेक्स, होर्डिंग व विज्ञापन भी प्रकाशित करवाए जायेगा।

मीना ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर अधिक बल दिया है। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये है कि यदि जिला स्तर पर कोई प्रचार-प्रसार के विषय में नवाचार किया जाता है तो उसको विभाग को भी अवगत कराया जावें।

---नवरात्रि स्थापना, दुर्गाष्टमी, मोहर्रम पर्व पर कानून एवं शान्ति
व्यवस्था बनाएं रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त
जैसलमेर, 20 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट कैलाष चन्द मीना ने एक आदेष कर 21 सितम्बर को नवरात्रा स्थापना, 28 सितम्बर को दुर्गाष्टमी, 30 सितम्बर को विजयदषमी, 01 अक्टूबर को मोहर्रम (ताजिया), 19 अक्टूबर को दीपावली, 20 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा तथा 21 भैजा दूज पर्व को दृष्टिगत रखते हुए कानून एंव शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए है।

आदेष के अनुसार उपखंड मजिस्ट्रेट जैसलमेर/पोकरण/भणियाणा/फतेहगढ को अपने-अपने क्षेत्र के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। आदेष के अनुसार ड्यूटी मजिस्ट्रेट उन्हें आंबटित क्षेत्रों में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस अधिकारियो का सहयोग लेंगें।

उन्होंनें बताया कि उपखण्ड मजिस्टेªेट अपने अधीनस्थ तहसीलदार/नायाब तहसीलदार की सेवाएं सहयोग कानून व्यवस्था के लिए प्राप्त कर क्षेत्र की कानून व्यवस्था के लिए समस्त निरोधात्मक कदम उठायेगें तथा उक्त ड्यूटी मजिस्ट्रेट को निर्देषित किया है कि वे महत्वपूर्ण स्थलों/धार्मिक स्थलों सार्वजनिक/भीडभाड वाले स्थलों/धार्मिक स्थलों, सार्वजनिक/ भीड-भाड वाले स्थलों पर सतत् निगरानी पर्यवेक्षण करते रहेगें। उन्होंनंे संबंधित कार्यपालक मजिस्ट्रेट को अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए स्वयं जिम्मेदार होगें तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट उक्त दिवस को अपना कार्यक्षेत्र नहीं छोडेगें तथा अवकाष पर नहीं जायेगें। सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था आदि के बारे में पुलिस अधिकारियो से विचार विमर्ष कर लोक शान्ति एवं कानून व्यवस्था संबंधी पूर्ण उपाय सुनिष्चित करेगें। उन्होंनें पर्व के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में किये जाने वाले आयोजनो के संबंध में आवष्यक प्रषासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिष्चित कर ली जावे तथा पर्व के दौरान वस्तुस्थिति से समय-समय पर जिला कलक्टर को अवगत करायेगें। उक्त कानून एवं व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जैसलमेर होगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें