मंगलवार, 26 सितंबर 2017

बाड़मेर, प्रदेश मंे विशेषज्ञांे की कमी दूर करने के प्रयासःगुप्ता



बाड़मेर, प्रदेश मंे विशेषज्ञांे की कमी दूर करने के प्रयासःगुप्ता
बाड़मेर, 26 सितंबर। प्रदेश मंे विशेषज्ञांे की कमी दूर करने के लिए नई व्यवस्था के तहत राज्य सरकार ने पोस्ट ग्रेजुएट करवाने वाली संस्था को अनुमति देने के साथ 10 शाखाआंे मंे पाठयक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। इससे धीरे-धीरे व्यवस्थाआंे मंे सुधार होगा। चिकित्सा विभाग की प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर पत्रकारांे से बातचीत के दौरान यह बात कही।

प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा सेवाआंे को लेकर बेहद संवेदनशील है। अगले वर्ष से 7 मेडिकल कालेज प्रारंभ हो जाएंगे। इससे आने वाले कुछ वर्षाें मंे चिकित्सकांे की पद रिक्तता की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। उन्हांेने लाइफ लाइन एक्सप्रेस के प्रयास को यूनिक बताते हुए कहा कि बाड़मेर जिले के बाशिदांे के लिए यह वरदान साबित होगी। इसमंे विभिन्न प्रकार की सर्जरी के साथ उच्च स्तर से आने वाले चिकित्सक सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। उन्हांेने कहा कि अधिकाधिक लोगांे को लाइफ लाइन एक्सप्रेस की सेवाआंे से लाभांवित करवाने के लिए सब मिलकर प्रयास करें। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रमुख शासन सचिव ने किया अस्पताल का निरीक्षण
बाड़मेर, 26 सितंबर। चिकित्सा विभाग की प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर राजकीय चिकित्सालय मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हांेने भर्ती मरीजांे से मिलने वाली चिकित्सकीय सेवाआंे की जानकारी ली।

प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने नवजात शिशु उपचार केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हांेने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.बी.एल.मंसूरिया को बेहतरीन कार्मिकांे की तैनातगी नवजात शिशु उपचार केन्द्र मंे करने के निर्देश दिए। उन्हांेने व्यवस्थाआंे का जायजा लेने के साथ भर्ती मरीजांे से उपचार एवं राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली सेवाआंे की जानकारी ली। इसके उपरांत अन्य विभागांे का निरीक्षण किया। उन्हांेने राजकीय चिकित्सालय मंे केयर्न एंड आयल गैस की ओर से प्रदर्शित की गई आईईसी सामग्री को भी देखा। इस दौरान उनको अवगत कराया गया कि राजकीय चिकित्सालय मंे लाइफ लाइन एक्सप्रेस की ठहराव अवधि के दौरान मरीजांे के लिए चालीस बिस्तर केयर्न की ओर से उपलब्ध कराए गए है। प्रमुख शासन सचिव गुप्ता ने इसके उपरांत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय मंे चिकित्सा योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करने के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें