गुरुवार, 7 सितंबर 2017

जैसलमेर, जिले में विषेष योग्यजन पंजीयन मंे लक्ष्य के अनुरूप पंजीयन नहीं होने को जिला कलक्टर ने लिया गंभीर



जैसलमेर, जिले में विषेष योग्यजन पंजीयन मंे लक्ष्य के अनुरूप

पंजीयन नहीं होने को जिला कलक्टर ने लिया गंभीर

महिला एवं बाल विकास, षिक्षा एवं विकास अधिकारियों को

7 दिवस में पंजीयन में बढोतरी लाने के दिये सख्त निर्देष


जैसलमेर, 07 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पण्डित दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्यजन षिविर-2017 के कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देष्य विषेष योग्यजनों को सषक्तिकरण करना एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करना है। उन्होंने दिव्यांग पंजीयन की प्रगति की समीक्षा करते हुए बताया कि जिले में लक्ष्य के अनुरूप 16748 दिव्यांगों का पंजीयन करना था लेकिन अभी तक 5 हजार 265 दिव्यांगों का ही पंजीयन हुआ है। उन्होंने इस धीमी प्रगति पर कडी नाराजगी व्यक्त की एंव तीनो विकास अधिकारियों, नगरीय निकाय के अधिकारियों, आंगनवाडी सुपरवाईजर एवं सीडीपीओ तथा जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक व ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे एक सप्ताह का भ्रमण कार्य बनाकर लक्ष्य के अनुरूप शत्-प्रतिषत दिव्यांग बच्चों का पंजीयन करवाना सुनिष्चित करें।

जिला कलक्टर मीना ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विषेष योग्यजन पंजीयन की प्रगति समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के साथ ही षिक्षा, महिला एवं बाल विकास, नगरीय निकाय,पंचायतीराज के विकास अधिकारी उपिस्थत थें।

उन्होंने विषेष योग्यजन के पंजीयन की प्रगति विभागवार समीक्षा के दौरान विषेष रूप से षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे उच्च माध्यमिक, माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालयों में संस्था प्रधानों को पाबंद कर जो 21 प्रकार की विकलांगता तय की गई है उसी अनुरूप जितने भी बच्चें दिव्यांग है उनका शत्-प्रतिषत पंजीयन हो इस बात पर विषेष जोर दें। उन्होंने कहा कि 7 दिवस में पंजीयन में बढोतरी नहीं होने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही भी अमल में लाइ्र जाएगी। उन्होंने इस कार्य को गंभीरता से करने के निर्देष दिये।

उन्होंने इसी प्रकार सीडीपीओ एवं महिला सुपरवाईजर को सख्त निर्देष दिये कि वे भी 7 दिवस तक नियमित रूप से अपने क्षेत्र मे भ्रमण कर उनके अधीन आने वाले सभी आंगनवाडी केन्द्रों पर जाकर जितने भी बच्चे दिव्यांग है उनका पंजीयन हो एवं प्रतिदिन पंजीयन में बढोतरी लाकर यह सुनिष्चित कर ले कि कोई भी दिव्यांग पंजीयन से वंचित नहीं रहें। उन्होंने महिला एवं बाल विकास द्वारा दिव्यांग पंजीयन में अच्छी प्रगति नहीं लाने पर 17 सीसीए के तहत महिला सुपरवाईजर को नोटिस जारी करने के सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को निर्देष दिये साथ ही सख्त हिदायत दी कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने पोकरण एवं जैसलमेर शहरी क्षेत्र की महिला पर्यवेक्षक को निर्देष दिये कि वे आज से ही शहर की कच्ची बस्तीयों में भ्रमण कर जो भी बच्चे दिव्यांग है उनका पंजीयन करावें।

जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को भी निर्देष दिये कि वे भी एक सप्ताह तक पंचायत वार भ्रमण कार्यक्रम बनाकर ग्रामसेवको को पाबंद करके अधिक से अधिक दिव्यांग का पंजीयन हो एवं कोई भी दिव्यांग व्यक्ति पंजीयन से वंचित नहीं रहे इसको ध्यान में रखते हुए कार्य को संपादित करें ताकि जिले में दिव्यांगों के पंजीयन में अच्छी उपलब्धि अर्जित हो।

उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारियों को भी निर्देष दिये कि शहरी क्षेत्र में विषेष रूप से कच्ची बस्तीयों में भ्रमण कर अपने कार्मिकों के माध्यम से अधिक से अधिक दिव्यांगजनों का पंजीयन करवाना सुनिष्चित कर लें। उन्होंने इसके लिए वार्ड पार्षदों का भी पूरा सहयोग लेने के निर्देष दिये।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि यूआईडी के पंजीयन के लक्ष्य के अनुरूप जिले में 16 हजार 748 दिव्यांगों का पंजीयन होना है जिसके विरूद्व अब तक जिले में 5 हजार 265 दिव्यांगों का ही पंजीयन हुआ है। उन्होंने इस संबंध में विषेष रूप से षिक्षा विभाग के अधिकारियों को विषेष प्रयास कर विद्यालयों में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों का अधिक से अधिक पंजीयन कराने, महिला सुपरवाईजर को आंगनवाडी केन्द्रों पर पंजीकृत दिव्यांगों का अधिकाधिक पंजीयन की बात कही ताकि जिले में दिव्यांगों के पंजीयन में बढोतरी आवें। उन्होंनें संबंधित अधिकारियों को 15 सितम्बर से पूर्व निर्धारित प्रपत्र में दिव्यांगों के पंजीयन की सूचना प्रस्तुत करने की बात कही।

-----000------

जिला कलक्टर मीना ने रमसा एवं आदर्ष विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा की

क्लिक योजना में अधिक से अधिक विद्यालयों में आईसीटी लैब संचालित के दिये निर्देष

खेल मैदान विकसित हो, सभी विद्यालयों में लगें नेपकिन डिस्पेन्सर मषीन

जैसलमेर, 07 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाषचन्द मीना ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान आदर्ष विद्यालय की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने रमसा के तहत विद्यालयों में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिये एवं इसके साथ ही जिला षिक्षा अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे माह में दो बार औचक निरीक्षण करें एवं उनकी गुणवता जाचें। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के साथ ही षिक्षा विभाग के अधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान विषेष रूप से 5 बिन्दुओं पर जोर देते हुए जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देष दिये कि वे जिले में अधिक से अधिक विद्यालयों में आईसीटी लैब की स्थापना करवाना सुनिष्चित करें। इसके साथ ही सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सेनेटरी नेपकिन डिस्पेन्सर मषीन स्थापित करने, जो विद्यालय अभी भी विद्युत कनेक्षन से वंचित है उनका विद्युत कनेक्षन करानें, कच्ची बस्तीयों में ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों के माध्यम से सर्वे करवाकर ऐसे बच्चे जो अभी भी विद्यालय नहीं जा रहे है उनको विद्यालयी षिक्षा से जोडने, जिन विद्यालयों में खेल मैदान विकसित नहीं हुए है उनको विकसित कराने के निर्देष दिये। उन्होंने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी जैसलमेर व पोकरण को निर्देष दिये कि वे नगरीय निकाय के सहयोग से कच्ची बस्तीयों में सर्वे कर षिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूली षिक्षा से जोडावें एवं इस कार्य को प्राथमिकता से करें।

विद्यालयों में शीघ्र करें विद्युत कनेक्षन

उन्होंनंे बैठक में जिन छः आदर्ष विद्यालयों में विद्युत कनेक्षन नहीं है इसके लिए विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे पंचायत के माध्यम से डिमाण्ड राषि जमा करवाकर शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन विद्युत विभाग से करावें। उन्होंनंे विकास अधिकारी जैसलमेर को निर्देष दिये कि वे बाहला उच्च माध्यमिक विद्यालय मे शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन की कार्यवाही करें। उन्होंने आदर्ष विद्यालय के रेटिंग वाले सभी सूत्रों में शत्-प्रतिषत उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिये।

नामांकन में बढोतरी लावें



जिला कलक्टर ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विद्यालयों में विद्यार्थियों के नामांकन में वृद्वि लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं अभी भी जो बच्चें विद्यालय नहीं आ रहें है उनका सही ढंग से सर्वे करवाकर उनको भी स्कूली षिक्षा से जोडने की कार्यवाही करें। उन्होंने शारदे बालिका छात्रावास सोनू, नाचना एवं भादरिया में जहां 100-100 बालिकाओं के लिए स्वीकृति है लेकिन नाचना में 60, सोनू में 18 तथा भादरिया में 26 बालिकाएं ही नामांकित है जो बहुत कम है। उन्होंनें इस संबंध में निर्देष दिये कि वे विषेष प्रयास कर इन विद्यालयों में बालिकाओं के नामांकन में बढोतरी लावें ताकि बालिका षिक्षा को और अधिक बढावा मिलें।

समय पर हो विकास कार्य



उन्होंने रमसा के तहत विभिन्न विद्यालयों में स्वीकृत विकास कार्यो को समय पर पूरी गुणवता के साथ करानें, समय पर फर्नीचर की खरीद करने के निर्देष दिये। साथ ही एमएसडीपी कार्य के अन्तर्गत भी समय पर विकास कार्यो को कराने के निर्देष दिये।

मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना का अधिक से अधिक करें प्रचार-प्रसार



जिला कलक्टर ने षिक्षा विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे मुख्यमंत्री जन सहभागिता विद्यालय विकास योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि इस योजना में भामाषाह बढ-चढ कर भाग ले एवं विद्या के क्षेत्र में अपना अनुकरणीय सहयोग दें।

बोर्ड का परिणाम रहें शत्-प्रतिषत

उन्होंने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे सभी संस्था प्रधानों को पाबंद करें कि विद्यालयों में बच्चों को अच्छी षिक्षा अर्जित करावें एवं यह सुनिष्चित करें कि सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय बोर्ड परीक्षा परिणाम शत्-प्रतिषत रहें।

प्रगति की दी जानकारी



जिला षिक्षा अधिकारी मनीराम मीणा, अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी कमलकिषोर व्यास ने बैठक में रमसा की गतिविधियों के साथ ही आदर्ष विद्यालय की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

-----000-----

शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी शुक्रवार को जैसलमेर आएंगे

जैसलमेर, 07 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को सांय जैसलमेर आएंगे। अतिरिक्त निजी सचिव सुनील कुमार अग्रवाल ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षा एवं भाषा एवं पुस्तकालय विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) प्रो.वासुदेव देवनानी शनिवार को प्रातः 8ः30 बजे पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित शहीद पूनमसिंह भाटी के बलिदान दिवस श्रद्वांजलि समारोह में उपस्थित रहेगें। इसके बाद वे शनिवार को ही प्रातः 10ः15 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विद्यालय सलाहकार समिति की बैठक लेंगें। षिक्षा राज्यमंत्री देवनानी उसके बाद दोपहर 1ः30 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक हमीरा में रमसा द्वारा नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेगें। वे वहां से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगें।

-----000-----

जिले में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए गुरूवार को लोक सूचना जारी
जैसलमेर, 07 सितम्बर। पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों पर उपचुनाव कराने के लिए लोक सूचना गुरूवार, 7 सितम्बर को जारी कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत)(कलक्टर) कैलाष चन्द्र मीना ने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा जारी किए गए उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार पंचायत समिति सदस्यों के उपचुनाव के लिए गुरूवार को लोक सूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी एवं नाम निर्देषन पत्र प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 11 सितम्बर, सोमवार को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह् 3 बजे तक रहेगी। नाम निर्देषन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार, 12 सितम्बर को पूर्वान्ह् 11ः30 बजे होगी, नाम निर्देषन पत्र वापस लेने की अन्तिम तिथि 13 सितम्बर, बुधवार को दोपहर 3 बजे तक है। चुनाव चिन्ह्ों का आवंटन बुधवार, 13 सितम्बर को दोपहर 3 बजे बाद किया जाएगा एवं मतदान यदि आवष्यक हुआ तो 22 सितम्बर, शुक्रवार को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा तथा मतों की गणना 25 सितम्बर, सोमवार को की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंच/सरपंचों के लिए उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार को ही लोक नोटिस जारी कर दिया है। उपचुनाव के लिए नाम निर्देषन पत्रों की प्राप्ति 13 सितम्बर, बुधवार को प्रातः 8 बजे से 11 बजे तक की जा सकेगी व नाम निर्देषन पत्रों की संवीक्षा उसी दिन पूर्वान्ह् 11ः30 बजे से की जाएगी। अभ्यर्थिता वापसी भी उसी दिन अपरान्ह् 3 बजे तक ली जा सकेगी। मतदान यदि आवष्यक हुआ तो 18 सितम्बर सोमवार को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा एवं मतों की गणना उसी दिन मतदान समाप्ति के तुरन्त पष्चात कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिले में पंचायत समिति जैसलमेर के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 1 में पंचायत समिति सदस्य तथा पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत बाहला के वार्ड संख्या 7, नाचना के 13 तथा पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत बईया के वार्ड संख्या 8, रामा के वार्ड संख्या 2, मोढा के वार्ड संख्या 1, झिंनझिंनयाली के वार्ड संख्या 3 तथा रायमला के वार्ड संख्या 3 के रिक्त पदों पर उपचुनाव होगें।

आदर्ष आचार संहिता लागू

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव के लिए जारी की गई अधिसूचना के साथ ही संबंधित क्षेत्र में आदर्ष आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पाटी, इण्डियन नेषनल कांग्रेस ई, बहुजन समाज पार्टी व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को पत्र प्रेषित कर कहा कि वे संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्ष आचार संहिता की पालना सुनिष्चित करावें।

-----000----

ग्राम पंचायत ओला में रात्रि चैपाल शुक्रवार को
जैसलमेर, 07 सितम्बर। ग्राम पंचायत ओला में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार, 08 सितम्बर को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनेंगे एवं उनका समाधान करेंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनका विभागीय अधिकारियों द्वारा निराकरण किया जा सकें।

-----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें