सोमवार, 11 सितंबर 2017

जैसलमेर सितम्बर के अंत तक राजश्री एवं जननी सुरक्षा के बकाया भुगतान शुन्य हो जावें - जिला कलक्टर



जैसलमेर सितम्बर के अंत तक राजश्री एवं जननी सुरक्षा के

बकाया भुगतान शुन्य हो जावें - जिला कलक्टर




जैसलमेर, 11 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना के भुगतान की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सख्त निर्देष दिए कि सितम्बर माह के अंत तक राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना का बकाया भुगतान शुन्य हो जायें यह सुनिष्चित करले। उन्होंने इसके लिए उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एम.डी.सोनी को प्रभारी अधिकारी लगाने के निर्देष दिए एवं कहा कि वे प्रतिदिन इसके भुगतान की माॅनेटरिंग करेगें।

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली के साथ ही मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अपने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारियों को निर्देषित करे कि वे मौसमी बीमारी के प्रति विषेष चैकसी बरतें एवं जो भी रोगी आवंे उनका समय पर उपचार करें। उन्होंने आसकन्द्रा में राजश्री के प्रकरणों में भुगतान नहीं होने पर नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पिलाये जा रहे काढ़े की जानकारी ली एवं निर्देष दिये कि इसको वार्डवार एवं ग्रामवार लोगों को काढा पिलावें।

उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनावें वहीं जहां भी सफाई अभियान चलें वहां पर हाथांे-हाथ कचरा उठानंे की कार्यवाही सुनिष्चित की जावें। उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाएं रखने पर जोर दिया। नगर में 48 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति हो रही है।

जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देष दिये कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें एवं लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि जैसलमेर शहर के गौरव पथ के पास जो विद्युत पोल हटाने है उसको हटाने की कार्यवाही करें एवं इस संबंध में अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि विद्युत पोल षिफ्टिंग के लिए राषि विभाग द्वारा वि़द्युत वितरण निगम को उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होने सहायक निदेषक पषुपालन को निर्देष दिये कि वे कल ही आसकंद्रा जाकर पषुओं का पषु स्वास्थ्य बीमा करावें। उन्होंने अब तक जिले में बहुत कम हुए पषु स्वास्थ्य बीमें के प्रति नाराजगी जताई एवं इसमें विषेष प्रयास कर अधिक से अधिक पषुओं का स्वास्थ्य बीमा कराने के सख्त निर्देष दिए। उन्होंने पषुओं में भी फैलने वाली बीमारी के प्रति पूरी चैकसी बरतें एवं इसके लिए पषु चिकित्सा अधिकारियों को भी पाबंद कर दें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीणा, जलदाय जे.पी.जोरवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओ डाॅ. जे.आर.पंवार, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गौतम , उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एम.डी.सोनी, सहायक निदेषक पषुपालन डाॅ. छाजेड़, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी,, नगरपरिषद राजीव कष्यप उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।



--000--

ग्राम पंचायत रामा में रात्रि चैपाल मंगलवार को
जैसलमेर, 11 सितम्बर। ग्राम पंचायत रामा में रात्रि चैपाल का आयोजन मंगलवार, 12 सितम्बर को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाषचन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनेंगे और उनका समाधान करेंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनका विभागीय अधिकारियों द्वारा निराकरण किया जा सकें।

--000--

’’ नये भारत के संकल्प से सिद्धि ’’ को सफल बनाने का किया आह्वान


जैसलमेर, 11 सितम्बर। सीमावर्ती जिले के सभी भूतपूर्व सैनिकों व विधवाओं और उनके आश्रितों सेे आह्वान किया गया है कि हम सब मिल कर भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी की मन की बात से संकल्प लें कि एक नए भारत का निर्माण करें और इसमें अपनी भागीदारी निभाएॅं।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (से.नि.) भोजराजसिंह राठौड़ ने इन सभी भूतपूर्व सैनिकों व विधवाओं और उनके आश्रितों से आह्वान किया है कि वे जिस प्रकार सन् 1942 में हमारे स्वतंत्रता सैनानियों ने संकल्प लिया था अं्रग्रेजों भारत छोडो का और सन् 1947 में वह सफल महान् संकल्प साबित हुआ था और उसी के अनुरुप हम सब को एकजुट होकर मिलकर इस वर्ष 2017 में भी यह संकल्प लेना है कि हम मिलजुल कर सन् 2022 तक एक नये भारत का निर्माण के लिए सकारात्मक शौच के साथ सिद्धि हासिल करने के लिए एक मजबूत चरित्र निर्माण कर हम सब मिल कर यह संकल्प लेते है कि स्वच्छ भारत बनाने का ,गरीबी मुक्त भारत बनाने का , भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने का ,आतंकवाद मुक्त भारत बनाने का , साम्प्रदायवाद मुक्त भारत बनाने का ,जातिवाद मुक्त भारत बनाने का तथा छुवाछूत मुक्त भारत बनाने का संकल्प लेने पर विषेष जोर दिया है।

उन्होंने बताया कि इस प्रकार से हम सब नये भारत के निर्माण में इन संपूर्ण संकल्पों की सिद्धि के लिए मन और कर्म से राष्ट्र भावना के साथ जुटेगें तथा अपने आचरण व व्यवहार में इसका अनुसरण कर इन बुराईयों को दूर भगाएगें। इसमें अवष्य ही हम सभी को सफलता और कामयाबी मिलेगी जो नए भारत के निर्माण में नींव का पत्थर साबित होगा।

---000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें