शुक्रवार, 29 सितंबर 2017

अजमेरअब नहीं सताएगा रात में बिजली जाने का डर कुचील के किसान ने अनुदान से बनवाया खेत पर जलहौज



अजमेर उत्तर को मिली सौगात, कई वार्डों में होंगे जलदाय विभाग के विकास कार्य
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी के प्रस्ताव पर 261.97 लाख के विकास कार्य स्वीकृत
अजमेर, 29 सितम्बर। राज्य सरकार ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा को पेयजल योजना सशक्तिकरण की सौगात दी है। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी के प्रस्ताव पर अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के विभिन्न वार्डो में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के माध्यम से 2 करोड़ 61 लाख 97 हजार के विकास कार्य करवाए जाएंगे।

शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के वार्डो में विभिन्न स्थानों पर जलदाय विभाग द्वारा पेयजल सप्लाई की पाइपलाइने बिछाई जाएगी। नृसिंह पुरा, माली मौहल्ला एवं फाॅय सागर रोड पर 35 लाख 31 हजार, अलखनंदा काॅलोनी में 29 लाख 41 हजार, होलीदड़ा में 25 लाख 18 हजार, पंचशील नगर सी ब्लाॅक में 25 लाख 3 हजार, कृष्णा काॅलोनी में 22 लाख 43 हजार, रीजनल काॅलेज तिराहे से सूर्या गली तक 17 लाख 91 हजार, लौगिया मौहल्ला में 14 लाख 63 हजार, छतरी योजना ए ब्लाॅक में 10 लाख 98 हजार, हाथीभाटा में 10 लाख 8 हजार, कमला बावड़ी में 9 लाख 74 हजार, नया बाजार में 9 लाख 14 हजार रूपए की लागत से पाइप लाइन डाली जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसी तरह चाणक्य पुरी वैशाली नगर में 8 लाख 49 हजार, रातीडांग ईदगाह 7 लाख 73 हजार, बलदेव नगर में 7 लाख 10 हजार, मालू का गोदाम के पास 4 लाख 16 हजार, गांधी नगर कुट्टी की टाल के पास 5 लाख 3 हजार, रावतों का मौहल्ला प्रगति नगर में 2 लाख 39 हजार, छोटी गूजरी के पास नागफनी में एक लाख 67 हजार, मीठा नीम बड़बांव में 8 लाख 88 हजार, गरीब नवाज काॅलोनी दरगाह रोड में 5 लाख 96 हजार की राशि से पाइप लाइन उपलब्ध करवाकर उसे बिछाने का कार्य किया जाएगा। इससे क्षेत्रा की जनता को उच्च दबाव के साथ पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।




अब नहीं सताएगा रात में बिजली जाने का डर

कुचील के किसान ने अनुदान से बनवाया खेत पर जलहौज

रात में पानी का स्टोरेज कर सुबह करता है फसल की सिंचाई

अजमेर, 29 सितम्बर। किशनगढ़ के पास कुचील गांव का किसान किशोर कुमार मालाकार आए दिन रात में होने वाली विद्युत आपूर्ति के कारण परेशान था। फसलों को पानी पिलाने के लिए उसे रात में बिजली आने का इंतजार करना पड़ता था। अंधेरे के कारण जहरीले जानवरों के काटने का डर बना रहता सो अलग। लेकिन राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ने उसकी सारी परेशानियों का हल निकाल दिया। अब वह रात में पानी का स्टोरेज कर दिन के उजाले में फसलों के पानी पिलाता है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कुचील के रहने वाले किसान किशोर कुमार मालाकार को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत लाभान्वित किया गया है। उसे योजना के तहत 60 हजार रुपए का अनुदान स्वीकृत कर खेत पर छह फीट गहरा 30 गुणा 20 आकार का जल हौज बनवाया गया। अब किसान को बिजली के लिए रातभर जागना नहीं पड़ता। रात में भी बिजली आए तो मोटर से हौज भर जाता है। किसान हौज से फसलों को पानी पिलाता है।

कृकृषि विभाग के उपनिदेशक श्री वी.के. शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई अहम योजनाएं लागू कर रखी हैं। पात्रा किसानों को चयनित कर इन योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।


किशनगढ़ की पूजा को डिजीटल प्रमाण पत्रा पर हुआ गर्व

अजमेर, 29 सितम्बर। किशनगढ़ की पूजा को पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के जिला स्तरीय कार्यक्रम में डिजीटल प्रमाण पत्रा जारी किया गया। इसे पाकर पूजा को गर्व का अनुभव हुआ।

किशनगढ़ की पूजा दो विषयों में स्नातकोत्तर है उनके द्वारा अध्ययन आगे भी किया जा रहा है। जिला स्तरीय कार्यक्रम में डिजीटल प्रमाण पत्रा प्रदान किया गया। डिजीटल प्रमाण पत्रा से इनको विशेष लाभ होगा। पूजा द्वारा पहले भी निःशक्तता प्रमाण पत्रा बनाया गया था। अब यह प्रमाण पत्रा डिजीटल बन गया है।

पूजा ने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा दिव्यांगों को विशेष लाभ दिया जा रहा है। पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के माध्यम से दिव्यांगों को चिन्हिकरण, प्रमाणीकरण एवं अंग उपकरण वितरण से लाभान्वित किया जाएगा। इस प्रकार के शिविरों से दिव्यांगों में गर्व पैदा होता है। उनमें नया उत्साह का संचार होता है। शारीरिक एवं मानसिक स्तर पर किसी प्रकार की कमजोरी का एहसास नहीं होता है। डिजीटल कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलने से दिव्यांगों का जीवन आसान होगा। इनमें किसी प्रकार की हीन भावना नहीं आएगी।




विशेष योग्यजन आयुक्त का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 29 सितम्बर। विशेष योग्यजन आयुक्त श्री धन्नाराम पुरोहित मंगलवार 3 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे अजमेर में विश्व मित्रा जनसेवा समिति द्वारा दृष्टि बाधित कन्या शिक्षा संस्थान एवं छात्रावास शुभारम्भ के कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम शास्त्राी नगर में मेहंदी खोला माता रोड पर आयोजित होगा।

श्री पुष्कर पशु मेला - 2017

विकास प्रदर्शनी की उप समिति की बैठक 4 अक्टूबर को


अजमेर, 29 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला 2017 में लगने वाली विकास प्रदर्शनी के संबंध में गठित उप समिति की बैठक जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में 4 अक्टूबर को अपरान्ह 3 बजे जिला परिषद के पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी विकास प्रदर्शनी उप समिति के सदस्य सचिव डाॅ. सुधाकर सैनी ने दी।


सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेलकूद प्रतियोगिता उप समिति की बैठक 11 अक्टूबर को
अजमेर, 29 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले से संबंधित उद्घाटन, समापन समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेलकूद प्रतियोगिता उप समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में 11 अक्टूबर को प्रातः 11.30 बजे आयोजित होगी। यह जानकारी उप समिति के सदस्य सचिव डाॅ. कुलदीप अग्रवाल ने दी।

किसानों को मुआवजा राशि मिलेगी सीधे बैंक खाते में
अजमेर, 29 सितम्बर। किसानों को फसल खराबे पर मिलने वाला मुआवजा आॅनलाइन सीधे बैंक खाते के माध्यम से मिलेगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने बताया कि खरीफ फसल संवत 2072 के लिए पीसांगन, अजमेर, किशनगढ़ एवं नसीराबाद तहसील क्षेत्रा तथा संवत 2073 के लिए टाटगढ़ तहसील के 38 गांवों के फसल खराबे का मुआवजा सीधे बैंक खाते में जमा किया जाएगा। मुआवजा राशि का भुगतान ग्राम सेवा सहकारी समिति के स्थान पर काश्तकार के बैंक खाते में सीधे स्थानान्तरित किया जाएगा। भविष्य में भी समस्त प्रकार के मुआवजे संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में ही स्थानानान्तरित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि मुआवजे के लिए पात्रा काश्तकारों को बैंक खाते की पासबुक की प्रति जिसमें खाता संख्या तथा आईएफएससी कोड हो को सथानीय तहसील में जमा करानी होगी। ऐसे काश्तकार जिनके किसी बैंक में खाते नहीं है। उन्हें तुरन्त प्रभाव से बैंक में खाता खुलवाकर इसकी पासबुक की प्रति तहसील में जमा करानी होगी। फसल खराबे के मुआवजे की पात्राता सूची का अवलोकन संबंधित पटवारी अथवा तहसीलदार के पास किया जा सकता है।


हिन्दी पखवाड़े का विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ समापन
अजमेर, 29 सितम्बर। आकाशवाणी, अजमेर चल रहे हिन्दी पखवाड़े का समापन गुरूवार को हो गया। पखवाडे का प्रारंभ आकाशवाणी केन्द्र पर किया गया था।

समापन समारोह की अध्यक्षता आकाशवाणी अजमेर के कार्यालयाध्यक्ष श्री के.के. माथुर, उप महानिदेशक (अभियांत्रिकी) ने की। पखवाड़े के दौरान केन्द्र पर अधिकारियो/ कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई उनमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरुस्कार प्रदान किये गये। आशुभाषण प्रतियोगिता में श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम, श्री कमल कुमार प्रितमानी,लेखापाल द्वितीय तथा श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि.सहा. तृतीय स्थान पर रहें। हिन्दी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि0सहा0, प्रथम, श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम द्वितीय तथा श्री उम्मेद सिंह पॅंवार, अभि0सहा0 तृतीय स्थान पर रहें। हिन्दी में टंकण में श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम प्रथम स्थान पर रहे जबकि श्री कमलकुमार प्रितमानी,लेखापाल द्वितीय,श्री ब्रजमोहन मीणा, व0लि0 तृतीय स्थान पर रहे। हिन्दी निबन्ध प्रतियोगिता में श्री प्रदीप कुमार, आशुलिपिक ग्रेड- प्रथम - प्रथम स्थान पर रहे जबकि श्री कमल कुमार प्रितमानी,लेखापाल द्वितीय तथा श्री नरेन्द्र सिंह राठौड़, अभि0सहा0 तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार एम0टी0एस0 एवं वाहन चालको के लिये निबन्ध प्रतियोगिता में श्री रघुवीर सिंह, वा0 चालक प्रथम, श्री मनोहर सिंह, एम0टी0एस0 द्वितीय तथा श्री दीपचन्द, एम0टी0एस0 तृतीय स्थान पर रहे।

उप महानिदेशक (अभि0) श्री के.के.माथुर ने बताया कि पखवाड़े के दौरान दिनांक 27 सितम्बर 2017 को केन्द्र पर एक हिन्दी आशु-भाषण प्रतियोगिता एवं “राष्ट्रªीय एकता में हिन्दी की भूमिका ” विषय पर एक हिन्दी कार्यशाला का आयोजन भी किया गया । हिन्दी कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रुप में बोलते हुए सम्राट पृथ्वीराज चैहान महाविद्यालय के प्रोफेसर डाॅ0 सुशील कुमार बिस्सू ने कहा कि आजादी के आन्दोलन में समूचा राष्ट्र अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा था तब आजादी के आन्दोलन को भाषाई एक सूत्रा में पिरोने में हिन्दी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। साथ ही समूचे राष्ट्र में सम्पर्क भाषा के रुप में आज भी हिन्दी का महत्वपूर्ण योगदान है।

आशुभाषण प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि सम्राट पृथ्वीराज चैहान महाविद्यालय के प्रोफेसर श्री अनिल दाधिच थे । हिन्दी कार्यशाला व आशुभाषण कार्यक्रम की अध्यक्षता आकाशवाणी, अजमेर के केन्द्राध्यक्ष श्री कमलेश कुमार माथुर, उप महानिदेशक ने की ।

हिन्दी पखवाड़े का समापन समारोह में अपने समापन भाषण में केन्द्राध्यक्ष श्री के0के0 माथुर, उप महानिदेशक ने बताया कि हिन्दी हमारी राजकाज की भाषा ही नही अपितु हमारी मातृभाषा है अगर हम ही हिन्दी भाषा को नही अपनायेंगें तो फिर हिन्दी का विकास कैसे होगा। उन्होंने बताया कि हिन्दी को दिल से आत्मसात करने की आवश्यकता है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आने वाले वर्षो में हिन्दी के विकास के लिए और भी ज्यादा प्रयास किए जाते रहेगें ।

अन्त में राजभाषा हिन्दी अधिकारी श्री सुनीलचन्द्र पालीवाल ने आमंत्रित अतिथियों एवं सभी उपस्थित अधिकारियो/ कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन राजभाषा सचिव श्री प्रदीप कुमार ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें