बुधवार, 6 सितंबर 2017

जैसलमेर, जिला कलक्टर मीना ने आसकन्द्रा में रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं



जैसलमेर, जिला कलक्टर मीना ने आसकन्द्रा में रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

एक माह में ग्रामीणों को मिलेगा नहर का मीठा पानी

राजश्री के भुगतान करने की दी हिदायत

जैसलमेर, 06 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने मंगलवार को ग्राम पंचायत आसकन्द्रा में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी वहीं उनसे गांव की मुख्य समस्याओं की जानकारी ली एवं उनका समाधान करने का विष्वास दिलाया। उन्होंने चैपाल के दौरान क्षेत्र की पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही अन्य राजकीय व्यवस्थाओं की जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि यहां बालिका के जन्म पर राजश्री का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही एएनएम को निर्देष दिये कि वे कल ही पोकरण एवं नाचना में यहां की गर्भवती महिलाआंे ने संस्थागत प्रसव करवाया एवं जिनके बालिका हुई उसकी पूरी सूचना प्राप्त कर कल ही उनके भुगतान की कार्यवाही करें। उन्होंने इस प्रकार की देरी पर नाराजगी व्यक्त की एवं कडे निर्देष दिये कि वे भविष्य में राजश्री का भुगतान समय पर करावें।

मिलेगा नहर का मीठा पानी

जिला कलक्टर ने ग्रामीणांे को नहर का मीठे पानी की आपूर्ति कराने के संबंध मंे मांग की तो उन्होंने अधिषाषी अभियंता जलदाय से जानकारी ली तो बताया कि एक माह में आसकन्द्रा वासियों को नहर का फिल्टर मीठा पानी उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस प्रकार ग्रामीणों को मीठे पानी की सौगात रात्रि चैपाल के बदोलत मिली। चैपाल में उपखण्ड अधिकारी पोकरण रणसिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर प्रसाद मीणा, उपायुक्त उपनिवेषन नाचना नरेन्द्रकुमार चैधरी, विकास अधिकारी धनदान देथा, सरपंच आसकन्द्रा श्रीमती सुनीता गोस्वामी के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन एवं जिलाधिकारी उपस्थित थें।

बुधवार से ही चालू हो आंगनवाडी केन्द्र

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से आंगनवाडी केन्द्र के संचालन एवं बच्चों को मिलने वाले पोषाहार की जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि यहां तीन मे से दो केन्द्र काफी समय से बन्द है। उन्हांेने इसको गंभीरता से लिया एवं मौके पर ही क्षेत्रीय उप निदेषक महिला एवं बाल विकास व महिला सुपरवाईजर को वहां रात में रूककर बुधवार को ही आंगनवाडी केन्द्र में बच्चांे के लिए पोषाहार चालू करने के कडे निर्देष दिये एवं हिदायत दी कि किसी भी सूरत में आंगनवाडी केन्द्र बंद नहीं होना चाहिए।

15 दिन में हो शौचालयों की स्वीकृति

जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी एवं ग्राम सेवक को निर्देष दिये कि वे जिन परिवारों के वहां शौचालय निर्माण होना है उनमें महानरेगा में 15 दिवस में शौचालय निर्माण की स्वीकृति जारी करके नवंबर माह तक शत्-प्रतिषत घरांे में शौचालय निर्माण करने की कार्यवाही करावंे।

कार्यो का किया सत्यापन

उन्होंने चैपाल के दौरान महानरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत कार्यो एवं उन पर लगे श्रमिकों की जानकारी ग्रामीणों से ली तो बताया कि महानरेगा में तीन नाडी कार्य चल रहे है जिस पर 210 श्रमिक कार्यरत है।

पषुओं के स्वास्थ्य का बीमा करावें

जिला कलक्टर ने सहायक निदेषक पषुपालन को निर्देष दिये वे ऊष्ट विकास योजना में जो ऊंट पालक लाभान्वित हुए है उनको राषि का भुगतान करावें। इसके साथ ही ऊंटों एवं पषुओं में फैली बीमारी के लिए नाचना से पषु चिकित्सा टीम भेजकर उसका उपचार करावें वहीं पषुपालकों के पषुओं का स्वास्थ्य बीमा करावें।

सहकारी समिति खाद बीज विक्रय करावें

उन्हांेने चैपाल के दौरान ग्रामीणों को वर्ष 2016 के फसल खराबे के लिए मिली मुआवजा सहायता राषि की जानकारी ली तो बताया कि उन्हें मुआवजा राषि के चेक मिले है। उन्होंने सहकारी समिति के सुपरवाईजर को निर्देष दिये कि वे 15 दिन में खाद बीज का लाईसेंस लेकर रबी फसल में किसानों को उचित दर पर खाद बीज उपलब्ध कराने की व्यवस्था करावें।

एक माह में चारों ढाणियां हो विद्युतीकरण

जिला कलक्टर ने ग्रामीणांे से पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में विद्युतीकरण के लिए चयनित ढाणियों की जानकारी तो बताया कि यहां 7 ढाणियां चयनित की गई है जिसमें से 3 ढाणियों में विद्युतीकरण का कार्य हो गया है लेकिन 4 ढाणियांे में अभी तक खंभे भी नहीं लगे है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि वे एक माह में चारों में ढाणियों में खंभे लगवाकर इनको भी विद्युतीकरण से जोड दें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे घरेलू विद्युत कनेक्षन के लिए आवेदन करें ताकि उन्हें घर की बिजली का लाभ मिल सकें।

इन्होंने रखी परिवेदनाएं

चैपाल के दौरान सरपंच श्रीमती सुनीता गोस्वामी एवं अन्य ग्रामीणों ने आसकन्द्रा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत करानें, बालिका षिक्षा के लिए यहां छात्रावास खोलने, आबादी भुमि विस्तार करने, खेतों में जाने के लिए रास्तें की सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए।

योजनाओं की दी जानकारी

चैपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार की फ्लेगषिप एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं ग्रामीणो को इसका अधिक से अधिक लाभ उठानें का आग्रह किया। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे चैपाल के दौरान व्यक्तिगत लाभदायी योजनाओं की पूर्ण सूचना, विभाग की मुख्य समस्या की जानकारी के साथ चैपाल में उपस्थित होवें ताकि वे ग्रामीणों को सही जवाब दे सके। कार्यक्रम का संचालन उप निदेषक सांख्यिकी डाॅ.बी.एल.मीणा ने किया।

-----000-----

राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक गुरूवार को

जैसलमेर, 06 सितम्बर। राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में 07, गुरूवार को सांय 6 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी। जिले के सभी राजस्व और उपनिवेषन अधिकारियों को निर्देषित किया गया है कि वे बैठक में नियत समय पर अपडेट सूचनाओं के साथ आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

-----000-----

विषेष योग्यजन चिन्ह्किरण और पंजीकरण की समीक्षा बैठक गुरूवार को

जैसलमेर, 06 सितम्बर। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्यजन षिविर 2017 के प्रथम चरण के विषेष योग्यजनों ेक चिन्हीकरणएवं पंजीयन कार्य की प्रगति की समीक्षा के लिए 07, गुरूवार को दोपहर 12 बजेे जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में रखी गई है। यह जानकारी सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया ने दी।

-----000-----

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 8 शुक्रवार सितंबर को

साक्षरता दिवस समारोह के साथ मनाया जाएगा




जैसलमेर, 06 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के उपलक्ष में साक्षरता के प्रति जागरूकता बढाने तथा संचालित कार्यक्रम की समीक्षा के लिए जिला स्तर साक्षरता दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जिला साक्षरता एवं सत्त षिक्षाधिकारी राजकुमार विष्नोई ने बताया कि निर्धारित किए गए कार्यक्रम के अनुसार जिला लोक षिक्षा समिति साक्षर भारत मिषन जैसलमेर के तत्वावधान में 7 सितम्बर गुरुवार को प्रातः 8ः30 बजे हनुमान चैराहा से डाक बंगलो तक मानवा श्रृंखला का आयोजन होगा। इसी प्रकार 8 सितम्बर शुक्रवार को अपरान्ह 2ः00 बजे अटल सेवा केन्द्र- जिला परिषद जैसलमेर में अन्र्तराष्ट्रीय साक्षरता दिवस समारोह का आयोजन रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस समारोह के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं सचिव, जिला लोक षिक्षा समिति अनुराग भार्गव विषिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद रहेंगे।

--000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें