मंगलवार, 26 सितंबर 2017

अजमेर, दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना - 2017 यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लाॅटरी निकाली



अजमेर, दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना - 2017

यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लाॅटरी निकाली

अजमेर, 26 सितम्बर। दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना - 2017
के अन्तर्गत वर्ष 2017 में यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लाॅटरी निर्धारित कोटे के अनुसार मंगलवार को अति. जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने निकाली ।

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश बच्चानी ने बताया कि अजमेर जिले में जिला कलक्टर परिसर में इस यात्रा हेतु गठित जिला स्तरीय समिति, मीडिया एवं चुनिंदा वरिष्ठजनो के समक्ष लाॅटरी निकाली गई। अजमेर जिले से हवाई जहाज के माध्यम से कुल 170 यात्रियों, रेल यात्रा के माध्यम से 648 यात्रियों कुल मिलाकर 818 यात्रियों को यात्रा के अन्तर्गत प्रस्तावित 13 तीर्थ स्थलों के लिए लाॅटरी के माध्यम से चयनित किया गया।

इस दौरान अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, अजमेर दीप्ती शर्मा, पुलिस उप-अधीक्षक श्री राजेश मीणा, उपनिदेशक पर्यटन विभाग श्री संजय जौहरी आदि भी उपस्थित थे।




नेत्र विशेषज्ञ एवं जीडीएमओ के लिए साक्षात्कार 9 को
अजमेर 26 सितम्बर। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल गोल्फ कोर्स रोड अजमेर के संयूक्त अस्पताल में एक नेत्रा विशेषज्ञ डाॅक्टर तथा ग्रुप केन्द्र दो फाॅयसागर रोड पर एक जीडीएमओ के पदो को संविदा आधार पर भरने के लिए साक्षात्कार आगामी 9 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे आयोजित किए जाएंगे।

पुलिस उप महानिरीक्षक केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपेक्षित दस्तावेजो की मूल व छायाप्रति के साथ सादे पृष्ठ पर आवेदित पत्रा का नाम दर्शाते हुए निर्धारित तिथि को साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते है।







संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित
अजमेर, 26 सितम्बर। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में मंगलवार को संभागीय आयुक्त सभागार में संभाग की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें महानिरीक्षक पुलिस श्रीमती मालिनी अग्रवाल भी उपस्थित थी।

संभागीय आयुक्त श्री मीना ने निर्देशित कि जिला शान्ति समिति की बैठक नियमित आयोजित की जाए। इसके साथ ही संभाग स्तरीय शान्ति समिति के लिए समाज के समस्त वर्गो का प्रतिनिधित्व आवश्यक है। शराब की दुकानों के स्थान का निर्धारण संवेदनशीलता के साथ सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार किया जाए। स्थानीय निवासियों की भावना को ध्यान में रखते हुए अनुमति प्रदान की जाए। अवैध हथियारों की धरपकड़ करने के साथ ही संबंधित के विरूद्ध कार्यवही की जानी चाहिए। अवैध खनन को रोकने के लिए खनन विभाग, स्थानीय प्रशासन, पुलिस, वन तथा परिवहन विभाग का संयुक्त दल बनाकर कार्यवाही की जाए। खनन की पर्यावरण स्वीकृति जारी करने से पूर्व खान का सीमाकंन किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण संभाग में अंधविश्वासों तथा डायन प्रथा के विरूद्ध जन जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। यह सभ्य समाज पर नकारात्मक प्रभाव डालते है। इस तरह के कृत्यों से जुड़े व्यक्तियों का चिन्हिकरण कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। संभाग के विभिन्न मुद्दो की संवेदनशीलता से निस्तारित करें। उनकी समय पर पहचान करके संबंधित पक्षों को विश्वास में लेकर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि विभिन्न पुलिस थानों में जब्त सामग्री को न्यायालय के माध्यम से निस्तारित करें। थानों को सामग्री मुक्त करने के लिए अभियान चलाकर यह कार्य किया जाए। डोडा पोस्त के व्यसन से ग्रसित व्यक्तियों को नया सवेरा जैसी योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। सम्पर्क पोर्टल सरकार की फ्लेगशिप योजना है। इस पर दर्ज प्रकरणों को गम्भीरता से कार्य करें। दर्ज प्रकरणों पर विविध स्तरों पर माॅनिटरिंग की जाती है। प्रार्थी से लगातार सम्पर्क करके प्रकरण के निस्तारण के प्रत्येक कार्य की जानकारी दी जाती है।

उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित किया जाए। फसलों की गिरदावरी के समय किसानों तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय करके फोटोग्राफी की जाए। उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से राजकीय छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करना सुनिश्चित होना आवश्यक है। माॅनिटरिंग के लिए राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक एजेण्डा में शामिल किया जाना चाहिए।

बैठक में जिला कलक्टर भीलवाड़ा श्री मुक्तानंद अग्रवाल, नागौर श्री के.पी.गौतम, टोंक श्री सूबेसिंह यादव, पुलिस अधीक्षक अजमेर श्री राजेन्द्र सिंह, भीलवाड़ा श्री प्रदीप मोहन शर्मा, नागौर श्री परिस देशमुख, टोंक श्रीमती प्रीति जैन, अजमेर के अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार सेंगवा एवं सीआईडी के श्री नरेन्द्र उपस्थित थे।




अधिकारियों को दिये कार्य में तेजी लाने के निर्देश

संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना के विभिन्न विभागों के संभाग स्तरीय अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, विद्युत विभाग,सार्वजनिक निर्माण विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, श्रम आयुक्त, राजस्थान आजीविका एवं कौशल विकास निगम, पर्यटन विभाग, उद्यान, कृषि, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान, आयुर्वेद, वन विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।

उन्होंने कहा कि भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल के द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूकता पैदा करनी आवश्यक है। समस्त विकास अधिकारियों को अधिकतम श्रमिकों का पंजीयन करवाने के लिए कहा जाए। महात्मा गांधी नरेगा में 90 दिन पूर्ण करने वाले श्रमिकों का पंजीयन ग्राम पंचायत द्वारा होना चाहिए। प्रसाद योजना की माॅनिटरिंग करनके के जिए जिला कलक्टर के द्वारा नियमित जांच करने के लिए कहा। साॅयल हैल्थ कार्ड के द्वारा बताये सुझावों के अनुसार कृषि करने के लिए किसानों को जागरूक करें। साथ ही कृषि विभाग के कार्यों की सराहना की गई। जिले में विभाग द्वारा फाॅर्म पाॅण्ड निर्माण तथा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत बेहतरीन क्रियान्वयन किया गया है। यह कार्य अन्य जिलों के लिए भी अनुकरणीय है। विभाग द्वारा किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया गया। उनकी आमदनी में वृद्धि करने के लिए स्थानीय उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने विशेष प्रयास किए है।

इस अवसर पर स्वायत्त शासन विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी श्री एन.एल.राठी उपस्थित थे।






विशेष याग्यजन शिविर का जिला स्तरीय समारोह 27 सितम्बर को
अजमेर, 26 सितम्बर। पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर का जिला स्तरीय समारोह बुधवार 27 सितम्बर को जवाहरलाल नेहरू मेडिकल काॅलेज के मैलोडी हाॅल में आयोजित होगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि इस समारोह जिले के 10 चिन्हित विशेष योग्यजनों को यूडीआईडी एवं डिजीटल निःशक्तता प्रमाण पत्रा वितरित किए जाएंगे। इसमें जिले के मुख्य जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी भाग लेंगे।




स्वच्छता ही सेवा - स्वच्छता पखवाड़ा

ब्रहमा मंदिर, पुष्कर परिसर की सफाई की


अजमेर, 26 सितम्बर। स्वच्छता ही सेवा - स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के भारत पर्यटन कार्यालय, जयपुर द्वारा मंगलवार को ब्रहमा मंदिर, पुष्कर परिसर तथा आस-पास की जगहों पर स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया।

इस अभियान का आयोजन पर्यटन क्षेत्रा के विभिन्न संगठनों यथा खाद्य कला संस्थान, अजमेर, होटल मानसिंह, राजस्थान टूर्स प्रा. लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। अभियान के दौरान के छात्रों द्वारा स्वच्छता के विषय लघु नाट्य भी प्रस्तुत किया गया। अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यटन संवर्धन हेतु पर्यटन स्थलों को स्वच्छ रखना तथा जन साधारण को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना रहा।







विश्व पर्यटन दिवस पर होगी बरादरी की सफाई

अजमेर, 26 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर के अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा बरादरी की सफाई की जाएगी।

जिला पर्यटन अधिकारी श्री संजय जौहरी ने बताया कि पर्यटन विभाग, फूड क्राफ्ट इंसटीटयूट तथा आॅरकेलाॅजी सर्वे आॅफ इण्डिया के संयुक्त तत्वावधान में बरादरी की सफाई प्रातः 10 बजे से की जाएगी। इसके साथ ही भारतीय रेलवे के सहयोग से रेलवे स्टेशन पर आने वाले पर्यटकों का परम्परागत तरीके से स्वागत सत्कार किया जाएगा। इसी प्रकार प्रातः 9.30 बजे से शहनाई वादन के साथ पुष्कर सरोवर स्थित जयपुर घाट पर भी पर्यटकों का परम्परागत स्वागत किया जाएगा। फूड क्राफ्ट इंस्टीटयूट के सहयोग से अपरान्ह 3 बजे सस्टेनेबल टयूरिज्म, ए टूल फाॅर डवलेपमेंट विषय पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी।




एमएसएमई पखवाड़े के अन्तर्गत बैंकर्स कार्यशाला आयोजित

अजमेर, 26 सितम्बर। जिला उद्योग केन्द्र में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम पखवाड़े के अन्तर्गत बैंकर्स कार्यशाला मंगलवार को आयोजित की गई।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को सरल, सुगम एवं पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा एमएसएमई पखवाड़ा मनाया जा रहा है। एमएसएमई को अधिकाधिक वित्तपोषित करने के लिए जिले के बैंकर्स की एक विशेष कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2014, भामाशाह रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम, सीजीटीएमएसई सहित विभन्न योजनाओं पर जानकारी प्रदान की गई। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के बैंक स्तर पर लम्बित आवेदनों को 15 अक्टूबर तक निस्तारित करने के लिए सहमति व्यक्त की गई।

इस अवसर पर सहायक अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.के.जैन, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री बी.बी.खरबंदा सहित बैंक आॅफ बड़ौदा, बैंक आॅफ महाराष्ट्र, इण्डियन ओवसीज बैंक, यूनाईटेड बैंक, केनरा बैंक, इण्डियन बैंक, सैन्ट्रल बैंक, बड़ौदा राजस्थान क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, सिंडिकेट बैंक, आंध्रा बैंक, विजया बैंक, इलाहाबाद बैंक, काॅर्पोरेशन बैंक एवं यूको बैंक के पदाधिकारी उपस्थित थे।

वृहद् औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर बुधवार को
अजमेर 26 सितम्बर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा एक दिवसीय वृहद् औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन वैशाली नगर स्थित अरबन हाट एवं पंचायत समिति अरांई के सभाभवन में बुधवार 27 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से किया जाएगा।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी. नवल ने बताया कि उद्योग केन्द्र द्वारा राजस्थान एमएसएम पखवाड़े के दौरान 27 सितम्बर को वृहद् औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में राजस्थान वित्त निगम, रिको, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के द्वारा उद्योगों के विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि शिविर में उद्यामियों को उद्योग आधार मेमोरण्डम दाखिल करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन एवं भामाशाह रोजगार सृजन योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिले में दस्तकारी एवं हस्तशिल्प का कार्य करने वाले दस्तकारों के परिचय पत्रा आवेदन पत्रा तैयार करवाये जाएंगे। अतः सभी उद्यमी, शिक्षित बेरोजगार एवं दस्तकार इस शिविर का लाभ उठा सकेंगे।




लाईट्स की बैठक 27 को

अजमेर, 26 सितम्बर। लाईट्स साॅफ्टवेयर में दर्ज प्रवष्टियों के संबंध में प्रगति की समीक्षा के लिए मासिक बैठक बुधवार 27 सितम्बर को दोपहर 12 बजे जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें