मंगलवार, 29 अगस्त 2017

स्वाइन फ्लू से सावधानी ही बचाव स्वाइन फ्लू के प्रारम्भिक लक्षण नजर आने पर तुरन्त जाएं चिकित्सक के पास



स्वाइन फ्लू से सावधानी ही बचाव

स्वाइन फ्लू के प्रारम्भिक लक्षण नजर आने पर तुरन्त जाएं चिकित्सक के पास

अजमेर, 29 अगस्त। जिले में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप के बीच चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है। विभाग ने स्वाइन फ्लू के लक्षणों की जानकारी देते हुए आमजन से बचाव के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया है। जिला कलक्टर ने भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए सभी इंतजाम पुख्ता रखने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिले के सभी चिकित्सालयों में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए टेमीफ्लू एवं अन्य दवाओं का पर्याप्त स्टाॅक रखा जाए। साथ ही चिकित्सक समय पर चिकित्सालयों में उपलब्ध रहें। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि स्वाइन फ्लू बीमारी के लक्षण नजर आते ही तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें। सभी राजकीय चिकित्सालयों में स्वाइन फ्लू की निःशुल्क दवा उपलब्ध है। गर्भवती महिलाओं, 5 साल से छोटे बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों, बीपीएल परिवार एवं समस्त भर्ती मरीजों के लिए स्वाइन फ्लू की जांच निःशुल्क उपलब्ध है। इसके साथ ही मेडिकल काॅलेज व जिला चिकित्सालय पर जांच के लिए सेंपल संग्रह की सुविधा उपलब्ध है।

यह है लक्षण

स्वाईन फ्लू के प्रारम्भिक लक्षणों में छींक आना व नाक से पानी बहना, खांसी और गले में खराश, सिर दर्द, बुखार, दस्त व उल्टी, सांस लेने में कठिनाई आदि प्रमुख हैं।

सावधानी बरतें

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिशा निर्देशों के अनुसार आमजन को विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। स्वाईन फ्लू पीड़ित व्यक्ति से निकट सम्पर्क ना रखें। हाथ मिलाना, गले मिलना इत्यादि से बचा जाना चाहिए। डाॅक्टर से पूछे बगैर दवाईयां ना लें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू या रूमाल को खुले में न डालें। स्वाइन फ्लू प्रभावित जगह पर फेसमास्क लगाए बगैर न जाएं। घर के पास गंदगी न होने दें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। साथ ही स्वाईन फ्लू रोगी से अधिक निकटता न बनाएं।

यह भी करें

विभाग के द्वारा आमजन को सावधानी के साथ-साथ करने योग्य कार्यों के बारे में भी बताया जा रहा है। खांसते या छींकते समय अपने मुंह व नाक को रूमाल या टिश्यू से ढ़कें। अपनी नाक, आंखे या मुंह को छूने के बाद और पहले अपने हाथों को कई बार अच्छी तरह साबुन व पानी से धोएं। खांसी, बहती नाक, छींक व बुखार जैसे फ्लू के लक्षणों से प्रभावित लोगों से दूरी बनाएं। भरपूर नींद लें। खूब पानी पीएं व पोषक भोजन खाएं। घर के दरवाजांे के हैंडल, की बोर्ड, मेज को साफ रखें। इसके अलावा स्वाईन फ्लू के प्रारम्भिक लक्षण पाए जाने पर तुरन्त डाॅक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।



कनिष्ठ लेखाकारों का प्रशिक्षण सम्पन्न
अजमेर, 29 अगस्त। कोष एवं लेखा विभाग के तत्वाधान में नवनियुक्त 44 कनिष्ठ लेखाकारों के तृतीय बैच का दस दिवसीय आगमन प्रशिक्षण का समापन मंगलवार 29 अगस्त को राजस्व अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान, अजमेर में समारोह पूर्वक सम्पन्न हुआ।

कोषाधिकारी एवं पाठ्यक्रम निदेशक श्री मनोज शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम व्यूह रचना एवं नवाचारों के साथ आयोजित किया गया। प्रशिक्षणार्थियों का एक वाट्स एप ग्रुप भी बनाया गया है। इससे ये कनिष्ठ लेखाकार अपने कार्यक्षेत्रा में भी स्वयं को अकेला न समझे और वरिष्ठ अधिकारियों से अपनी कार्यालय की लेखा संबंधी समस्याओं में मार्गदर्शन प्राप्त कर सके।

समापन समारोह के प्रमुख अतिथियों कोष एवं लेखा विभाग के पूर्व निदेशक श्री के.सी. टेलर, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल काॅलेज के वित्तीय सलाहकार श्री शैलेन्द्र परिहार, आयुर्वेद विभाग के वित्तीय सलाहकार श्री सूरजप्रकाश मोंगा, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वित्तीय सलाहकार श्रीमती आनन्द आशुतोष, राजस्व मण्डल के मुख्य लेखाधिकारी श्री अतुल खण्डेलवाल एवं श्री सुरेश शर्मा ने प्रतिभागियों का अपने जीवन पर्यन्त अनुभवों के माध्यम से ज्ञानवर्धन किया। कार्यक्रम में अति. कोषाधिकारी श्री गंगाधर, श्री हेमन्त गुप्ता, लेखाधिकारी श्री चन्द्रशेखर शर्मा भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पेंशनर समाज के अध्यक्ष श्री कश्मीर सिंह ने किया।




अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 29 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 404, श्रीनगर 341, गेगल में 236, पुष्कर में 357, गोविन्दगढ़ में 265, बूढ़ा पुष्कर में 185, नसीराबाद में 569.5, पीसांगन में 368, मांगलियावास में 474, किशनगढ़ में 383, बांदरसिदरी में 264.5, रूपनगढ़ में 451, अराई मंे 468, ब्यावर में 768 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।

इसी प्रकार जवाजा में 435, टाॅटगढ़ में 609, सरवाड़ में 377, केकड़ी में 513, सावर में 290, भिनाय में 426, मसूदा में 456.5, बिजयनगर में 525, नारायणसागर में 395 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 427.62 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।




बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 29 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13.3, फाॅयसागर में 10.3, रामसर में 2.1, शिविसागर न्यारा 9.7, पुष्कर में 8.1, राजियावास में 4.9, मकरेड़ा मे 12.1, अजगरा में 2.3, ताज सरोवर अरनिया में 5.8, मदन सरोवर घानवा में 4.3, पारा में 7, नारायण सागर खारी में 1.5, देह सागर बडली में 8.4, न्यू बरोल में 1.0 तथा मान सागर जोताया में 3.5 फीट पानी है।

इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.2, खानपुरा तालाब 2, चैरसियावास में 1.5, खीरसमंद रामसर में 2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.5, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.5, जवाजा तालाब में 13.5, काली शंकर तालाब मे 3.8, देलवाड़ा तालाब मे 2.11, छोटा तालाब चाट में 5.8, मदन सागर डीडवाडा में 2.3, बूढ़ा पुष्कर में 5.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 2.10, सुरखेली सागर अरांई में 2.6, बिजयसागर लाम्बा में 3.4, विजयसागर फतेहगढ़ 3.3, बांके सागर सरवाड़ में 7.8 फीट, सावर सागर दोथली में 0.85 तथा नया सागर मोठी में 0.80 फीट पानी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें