मंगलवार, 29 अगस्त 2017

प्रदेश के विद्यालयों में 1 सितम्बर से मनाया जाएगा ‘स्वच्छता पखवाड़ा’



प्रतिदिन विद्यालय, व्यक्तिगत तथा सामुदायिक स्वच्छता से सम्बंधित होंगे विशेष आयोजन

प्रदेश के विद्यालयों में 1 सितम्बर से मनाया जाएगा ‘स्वच्छता पखवाड़ा’





अजमेर, 29 अगस्त। प्रदेष के राजकीय विद्यालयों में आगामी 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान प्रतिदिन विद्यालयों में स्वच्छता के संबंध में विषेष आयोजन होंगे।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने प्रदेष के सभी विद्यालयों के संस्था प्रधानों को स्वच्छता पखवाड़े के दौरान विद्यालय की स्वच्छता पर विषेष ध्यान दिए जाने और पखवाड़े के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की प्रभावी मोनिटरिंग किए जाने के लिए षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए हैं। उन्होेंने प्रदेष के विद्यालयों कें संस्था प्रधानों का आह्वान किया है कि वे स्वच्छता पखवाड़े के दौरान विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं, षिक्षकों, कर्मचारियों की सहभागिता सुनिष्चित करे तथा विद्यालय तथा सामाजिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ इस संबंध में जागरूकता अभियान चलाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देष पर आयोजित किए जाने वाले स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत देषभर के विद्यालयों की स्वच्छता के आधार पर रैंकिग की जाएगी। संस्था प्रधान प्रयास करें कि उनका विद्यालय स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहे।

श्री देवनानी ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत 1 सितम्बर को पहले दिन विद्यालयों में स्वच्छता शपथ दिवस आयोजित किया जाएगा। इसमें विद्यालय में अध्ययनरत समस्त छात्र-छात्राओं सहित संस्था प्रधान, समस्त षिक्षक एवं षिक्षिकाएं एवं अन्य कर्मचारी भाग लेंगे। विद्यालयेां में कक्षावार स्वच्छता अभ्यास का आसयोजन किया जाएगा जिसके तहत प्रत्येक छात्र-छात्रा व्यक्तिगत, विद्यालय, समुदाय तथा घर की स्वच्छता की शपथ लेगे। उन्होंने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत स्वच्छता जागरूकता के लिए विद्यालयों में एस.एम.सी., पीटीए अथवा षिक्षक-अभिभावक मिटिंग का आसयोजन किया जाएगा। इसमें साफ-सफाई एवं स्वच्छता के महत्व के बारे में विस्तृत चर्चा की जाएगी। साथ ही बच्चों एवं षिक्षकेां को विद्यालय एवं घर में स्वास्थ्यप्रद एवं स्वच्छता के वातावरण विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विद्यालयो ंमें स्वच्छता विषय पर कक्षावार प्रष्नोतरी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएंगी। इस दौरान विद्यार्थियों को प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में स्वच्छता के बारे में जानकारी प्रदान किए जाने के लिए भी उन्होंने विषेष निर्देष दिए हैं।

श्री देवनानी ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न दिनों का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके अंतर्गत संस्था प्रधानों को निर्देष दिए गए है ंकि वे अपने यहां स्वच्छता सुबधी सुविधाओं का निरीक्षण करें तािा आवष्यकतानुसार किसी भी प्रकार की मरम्मत एव नये निर्माण की योजना भी बनाएं। इस दौरान शौचालयों की सफाई, मिड-डे-मील, कीचन, कक्षा कक्ष, पानी की टंकियों तथा विद्यालय परिसर की साफ-सफाई को लिए भी कार्य करने के निर्देष दिए गए हैं।

षिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत एक दिन ‘हरित विद्यालय अभियान’ चलाया जाएगा। इस दौरान विद्यालयों में पौधारोपण के साथ ही बेकार पानी के सदुपयोग, कुड़ेदान में वस्तुओं को डालने तथा पुनः चक्रित प्रणाली के अंतर्गत अपषिष्ट के वर्गीकरण आदि के बारे में विद्यार्थियांे को समझाया जाएगा। इसी तरह ‘स्वच्छता सहभागिता’ दिवस, ‘नाखुन सफाई दिवस’, ‘हाथ धुलाई दिवस’, ‘व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस’, ‘शौचालय जागरूकता’, ‘समुदाय जागरूकता’, ‘विद्यालय स्वच्छता प्रदर्षनी दिवस’, ‘स्वच्छ जल, ‘जल संरक्षण’ आदि विभिन्न दिवसों के दौरान स्वच्छता से जुड़े विभिन्न आयामों पर विद्यालयो में विषेष जागरूकता के प्रयास किए जाएंगे।

राजस्थान प्राथमिक षिक्षा परिषद् के आयुक्त डाॅ. जोगाराम ने बताया कि जिला षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में स्थित विद्यालयों में ‘स्वच्छता पखवाड़े’ का बेहतरीन रूप में आयोजन करें। संस्था प्रधानों को इस संबंध में जारी निर्देषों में ‘स्वच्छता पखवाड़े’ से संबंधित किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेष के जिला षिक्षा अधिकारियेां को स्वच्छता पखवाड़े से संबंधित गतिविधियों के फोटोग्राफ, विडियो तथा किए गए कार्यों का विवरण राजस्थान प्रारंभिक षिक्षा परिषद् के स्वच्छता सैल को ई-मेल swshecell@hotmail.com पर भिजवाने के लिए कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें