बुधवार, 23 अगस्त 2017

, जालोर केंद्रीय दल का जालोर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सघन दौरा, बाढ़ से हुए नुकसान को करीब से जाना




 , जालोर  केंद्रीय दल का जालोर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सघन दौरा, बाढ़ से हुए नुकसान को करीब से जाना
-क्षतिग्रस्त पुलियाओं, सड़कों, रपटों, जीएसएस, बांधों तथा मकानों को देखा
-आकोली में मृतक नैनाराम के घर पहुंचकर सरकारी मदद की जानकारी ली, ग्रामीणों से संवाद कर फसल खराबा की हकीकत से रूबरू हुए

जालोर, 23 अगस्त। भारत सरकार के अंतर मंत्रालयिक केंद्रीय दल ने बुधवार को जालोर जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सघन दौरा कर बाढ़ से हुए खराबे का जायजा लिया। दल के सदस्य केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष श्री पुनीत कुमार मित्तल तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त निदेशक श्रीमती शालिनी दास ने जिले के अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का भ्रमण कर क्षतिग्रस्त हुए आधारभूत ढांचे, फसल खराबे, किसानों को हुए नुकसान और उसके बाद पैदा हुए हालातों को करीब से जाना और स्थिति बहाल करने के लिए शीघ्र सहायता मुहैया कराने का आवश्वासन दिया।

केंद्रीय दल के सदस्य सवेरे करीब 8 बजे सबसे पहले सांकरणा पहुंचे और पानी के तेज बहाव से क्षतिग्रस्त हुई जवाई नदी पुलिया को देखा। इस दौरान जिला कलेक्टर श्री एलएन सोनी ने बताया कि पानी के तेज बहाव के कारण पुलिया का करीब 20 मीटर का हिस्सा पूरी तरह बह गया था और पुलिया पर करीब 2 फुट तक पानी बहाव रहा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने इस दौरान सतर्कता बरतते हुए लोगों को समय पर सूचना पहुंचाई, जिससे बड़ी जनहानि से बचा जा सका। उन्होंने बताया कि पुलिया को दो दिन बाद अस्थायी रूप से ठीक करवाकर आवागमन सुचारू कर दिया गया।

इसके बाद केंद्रीय दल ने रास्ते में क्षतिग्रस्त आकोली पुलिया का निरीक्षण किया। ग्राम सचिव ने दल के सदस्यों को बताया कि 400 मीटर की इस पुलिया का बड़ा हिस्सा पानी के तेज बहाव से क्षतिग्रस्त हो गया। दल के सदस्य आकोली गांव भी गए और ग्रामीणों से मिले। यहां वे पदमाराम से मिले, जिनके पुत्रा नैनाराम की पानी के तेज बहाव में बहने से मृत्यु हो गई थी। दल के सदस्यों ने परिवारजनों से अब तक मिली मदद के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि नैनाराम की मृत्यु के चैथे दिन ही राज्य सरकार से 5 लाख रूपए की सहायता राशि का चैक प्राप्त हो गया था। दल के सदस्यों को पटवारी ने बताया कि बाढ़ के दौरान यहां 12 मकान गिर गए और एक व्यक्ति की 37 बकरियां बह गईं। वहीं ग्रामवासियों ने बताया कि उन्होंने एक माह पहले ही खेतों में बुवाई की थी, लेकिन पानी का जमाव होने एवं बहाव से पूरी फसल नष्ट हो गई। दल के सदस्यों ने आकोली के ही जैताराम के क्षत्रिग्रस्त मकान का जायजा लिया।

यहां से दल के सदस्य रानीवाड़ा पहुंचे। उन्होंने यहां पानी के तेज बहाव के कारण खेतों में हुए मिट्टी के भारी कटाव और फसल खराबे का जायजा लिया। दल के सदस्यों ने दईपुर के क्षतिग्रस्त अटल सेवा केन्द्र को देखा और ग्रामीणों से बातचीत कर बाढ़ से पैदा हुए हालातों को उनकी जुबानी जाना। ग्रामीणों ने बताया कि खेतों में कहीं गड्ढे तो कहीं टीले हो गए हैं जिससे खेत खराब हो गए हैं। साथ ही कुएं और ट्यूबवैल को नुकसान हुआ है। दल के सदस्यों ने उनकी समस्याओं को गंभीरता के साथ सुना और इसके उचित समाधान का भरोसा दिलाया। इस दौरान विधायक श्री नारायण सिंह देवल ने रानीवाड़ा उपखण्ड कार्यालय में केन्द्रीय दल से चर्चा कर क्षेत्रा में हुए नुकसान की विस्तृत जानकारी दी।

भ्रमण के दौरान दल के सदस्यों में सांचैर तक रास्ते में आने वाली क्षतिग्रस्त पुलियाओं, सड़कों, रपटों, तथा मकानों को भी देखा। साथ ही उन्होंने जलदाय विभाग, बिजली विभाग एवं अन्य विभागों के आधारभूत ढांचे को बाढ़ से हुए नुकसान का भी जायजा लिया। केंद्रीय दल ने बरसाती पानी से क्षतिग्रस्त हुए सांतरू बांध का निरीक्षण किया। दांतीवाड़ा विद्युत जीएसएस का जायजा लिया जो पानी के बहाव के साथ पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर बह गया था। दल के सदस्यों ने फालना में विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त नर्मदा नहर को देखा। अन्त में सांचैर तथा चितलवाना के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर तेतरोल में नर्मदा मुख्य नहर के टूटे हुए बांध एवं रणोदर के आसपास भरे हुए बाढ़ के पानी को देखकर हालत का जायजा लिया।

बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे के बाद दल के सदस्यों ने कहा कि शीघ्र ही इसकी रिपोर्ट तैयार कर केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी और प्रभावितों को जल्द से जल्द सहायता एवं मुआवजा राशि दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त आधारभूत ढांचे को भी शीघ्र दुरूस्त करवाने के प्रयास किए जाएंगे ताकि लोगों को राहत मिल सके और हालात पूरी तरह सामान्य हो सकें।

केंद्रीय दल के साथ भ्रमण के दौरान जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री नरेश बुनकर, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह सिसोदिया, श्री हनुमान सिंह, मुरारीलाल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी साथ रहे। उन्होंने केंद्रीय दल को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की वस्तु स्थिति से अवगत कराया।

----000---

गणेश चतुर्थी पर्व के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
जालोर 23 अगस्त। जिला मजिस्ट्रेट एल.एन. सोनी ने जालोर जिले मेें गणेश चतुर्थी के पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं जो 25 अगस्त को जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे ।

जिला मजिस्ट्रेट एल.एन. सोनी ने जिले में 25 अगस्त को गणेश चतुर्थी के पर्व पर आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपखण्ड क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, बागोड़ा, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचैर के सम्बधित उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को सम्पूर्ण क्षेत्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेटों के अधिकार प्रदत्त किये है जबकि तहसील क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचैर के तहसीलदारों को सम्बन्धित तहसील क्षेत्रों का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि नियुक्त किये गये सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट 25 अगस्त को अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्रा में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होंगे तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्रा नहीं छोड़ेंगे। साथ ही अवकाश पर नहीं जायेंगे। सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रा में कानून व्यवस्था आदि के बारे में पुलिस अधिकारियों से विचार-विमर्श कर लोक शांति एवं कानून व्यवस्था सम्बन्धी पूर्व उपाय सुनिश्चित करेंगे। उक्त पर्व पर अपने क्षेत्रा में किये जाने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित की जावें। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट होंगे।

----000---

प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण के लिए आॅनलाईन आवेदन आमन्त्रिात
जालोर, 23 अगस्त। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत उद्योग स्थपित करने के लिए इच्छुक पात्रा युवाओं से ऋण के लिए आॅनलाईन आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जोधपुर संभाग के संभाग अधिकारी (खादी) महेशचन्द्र जैन ने बताया कि प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 8वीं कक्षा उत्तीर्ण आवेदक के लिए विनिर्माण क्षेत्रा के लिए 25 लाख रूपए व सेवा क्षेत्रा के लिए 10 लाख रूपए तक के बैंक ऋण का प्रावधान हैं तथा साक्षर व आठवीं कक्षा से कम उत्तीर्ण आवेदकों के लिए विनिर्माण क्षेत्रा के लिए 10 लाख व सेवा क्षेत्रा के लिए 5 लाख तक के बैंक ऋण का प्रावधान रखा गया हैं। इस योजना में परियोजना लागत का 35 प्रतिशत तक सरकारी अनुदान उपलब्ध करवाये जाने का प्रावधान है।

उन्होंने बताया कि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया आॅनलाईन कर दी गई है। इस योजना में उद्योग स्थापित करने के लिए पात्रा इच्छुक नवयुवक, बेरोजगार,दस्तकार व शिल्पकार तकनीकी दक्ष व प्रथम पीढ़ी के उद्यमी नजदीकी ई-मित्रा द्वारा वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट केवीआईसी डाॅट ओआरजी डाॅट इन पर केवीआइबी एजेन्सी का चयन कर पीएमईजीपी आॅनलाईन रजिस्टेªशन पर आवेदन कर आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आवेदक को दस्तावेजों में फोटो, आधार कार्ड, आबादी प्रमाण पत्रा, जाति प्रमाण पत्रा, परियोजना रिपोर्ट तथा विशिष्ट श्रेणी व शिक्षा का प्रमाण पत्रा (यदि लागू हो तो) अपलोड करने होंगे।

---000--

गुरूवार को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
जालोर, 23 अगस्त। जालोर शहर में 24 अगस्त गुरूवार को 33/11 केवी नर्मदा जीएसएस व औद्योगिक द्वितीय चरण जीएसएस से जुड़े सभी क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 7 बजे से प्रातः 11 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जोधपुर डिस्काॅम जालोर के सहायक अभियन्ता (एचटीएम) प्रवीण परिहार ने बताया कि जालोर शहर में 24 अगस्त गुरूवार को 33/11 केवी नर्मदा जीएसएस व 33/11 केवी औद्योगिक द्वितीय चरण पर लाईनों की मरम्मत व रख-रखाव का कार्य किया जायेगा जिसके कारण नर्मदा जीएसएस व औद्योगिक क्षेत्रा द्वितीय चरण जीएसएस से जुड़े सभी क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 7 बजे से प्रातः 11 बजे तक बाधित रहेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें