शुक्रवार, 18 अगस्त 2017

अजमेर नरेगा श्रमिको को समय पर भुगतान करने के निर्देश



अजमेर  नरेगा श्रमिको को समय पर भुगतान करने के निर्देश

श्रमिकों के भुगतान विलम्बित होने पर विकास अधिकारियों पर लगाई शास्ति
अजमेर 18 अगस्त। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत श्रमिकों को समय पर भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। भुगतान विलम्बित होने पर उन्होंने विकास अधिकारियों पर एक-एक हजार रूपए की शास्ति आरोपित की है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिले में एक अगस्त तक महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों के 9 करोड़ 24 लाख 24 हजार रूपए का भुगतान विलम्बित हुआ है। महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम के अनुसार ग्रामीण एवं पंचायतराज विभाग द्वारा समय-समय पर श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान विलम्बित नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया था। विलम्बित भुगतान को अनियमितता की श्रेणी में माना गया है। नरेगा अधिनियम के अध्याय 6 की धारा 25 के तहत श्रमिक भुगतान में विलम्ब के कारण एक-एक हजार रूपए की शास्ति विकास अधिकारियों पर आरोपित की गई है। यह राशि राजकोष में जमा करायी जाएगी। इस शास्ति को विकास अधिकारी द्वारा अपने अधीनस्थ दोषी कार्मिकों पर आरोपित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा में श्रमिकों की मजदूरी के पंचायत समिति सरवाड में 66 लाख 52 हजार, अरांई में एक करोड़ 66 लाख 21 हजार, केकड़ी में एक करोड़ 5 लाख 40 हजार, जवाजा में 18 लाख 75 हजार, पीसांगन में 2 करोड़ 38 लाख 2 हजार, भिनाय में 4 लाख 87 हजार, मसूदा में 48 लाख 62 हजार, श्रीनगर में 53 लाख 92 हजार तथा सिलोरा में 2 करोड़ 21 लाख 93 हजार रूपए विलम्बित है।




जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 28 अगस्त को
अजमेर 18 अगस्त। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 28 अगस्त को मध्यान्ह 12.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्री संजय जौहरी ने बताया कि इस बैठक में जिले के पर्यटन विकास पर चर्चा करने के साथ ही पर्यटन विकास कार्य की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।




श्रीनगर में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 22 अगस्त को
अजमेर 18 अगस्त। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा श्रीनगर पंचायत समिति सभागार में 22 अगस्त को प्रातः 11 बजे एक दिवसीय औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आयोजित किया जाएगा।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि इस एक दिवसीय उद्योग विभाग, राजस्थान वित्त निगम, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, बैंक के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। शिविर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम से संबंधित उद्योग आधार मेमोरेण्डम, हस्तशिल्पियों के पंजीयन, बुनकरों के पंजीयन, प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम, भामाशाह रोजगार सृजन योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। उद्यमी , बेरोजगार युवक, दस्तकार व बुनकरों से इस शिविर में उपस्थित होकर लाभ ले सकते है।


महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती भदेल करेगी कई कार्यक्रमों में शिरकत
अजमेर 18 अगस्त। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल शनिवार 19 अगस्त को अजमेर में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी।

श्रीमती भदेल प्रातः 9 बजे नगर निगम के वार्ड संख्या 29 में गड्डी मालियान स्थित सामुदायिक भवन में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी क्रिकेट प्रतिय¨गिता व बालिका क¨शल शिविर के प्रमाण पत्रा¨ं का वितरण करेंगी। इसके पश्चात अजय नगर के डी.के.पेलेस में आयोजित फोटो विडियोग्राफी वर्कशाॅप में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगी। वे प्रातः 10 बजे वार्ड नं 25 म­ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी क्रिकेट प्रतिय¨गिता व बालिका क¨शल शिविर के प्रमाण पत्रा¨ं का वितरण खानपुरा में करेगी। श्रीमती भदेल सायं 5.30 बजे जय श्रीराम अखण्ड भारती स्मृति दिवस म­ भाग ल­गी। साथ ही रविवार 20 अगस्त क¨ प्रातः 9 बजे नवीन गार्डन गुरुद्वारा के पास वाली गली ध¨ला भाटा वार्ड संख्या 36 में प्रमाण पत्रा वितरित करेंगी।




सेवानियोजित मतदाताओं की मतदाता सूची के संबंध में बैठक आयोजित

अजमेर 18 अगस्त। भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार आर्हता दिनांक एक जनवरी 2017 के संदर्भ में सेवा नियोजित मतदाताओं की अन्तिम भाग की मतदाता सूचियों को नये सिरे से तैयार करने के संदर्भ में अजमेर जिले में स्थित पीस स्टेशन छावनी अजमेर व सीआरपीएफ ग्रुप सेन्टर प्रथम व द्वितीय के अधिकारियों की बैठक उप जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में 18 अगस्त को आयोजित हुई।

बैठक में पीस स्टेशन छावनी अजमेर से श्री विवेक सिंह यादव, कमाण्डेंट सीआरपीएफ ग्रुप सेन्टर प्रथम से श्री जीवराज सिंह शेखावत व सीआरपीएफ ग्रुप सेन्टर द्वितीय से श्री गोपाल राम उपस्थित हुए।

बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस कार्यक्रम के लिए एक समन्वयक अधिकारी की नियुक्ति की जाए। समन्वय अधिकारी द्वारा कार्यरत सभी सेवा नियोजित मतदाताओं के नाम शत प्रतिशत सेवा नियोजित मतदाता सूची में पंजीकृत किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। आॅनलाइन आवेदन पत्रा 25 अगस्त तक आवश्यक रूप से विभाग के पोर्टल सर्विस वोटर डाॅट एनआईसी डाॅट इन पर दर्ज होने चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें