सोमवार, 14 अगस्त 2017

अजमेर,जन्माष्टमी पर कृष्ण भक्तों को सरकार का तोहफा सलेमाबाद स्कूल अब जाना जाएगा श्रीजी महाराज के नाम से - श्री देवनानी

अजमेर,जन्माष्टमी पर कृष्ण भक्तों को सरकार का तोहफा 
सलेमाबाद स्कूल अब जाना जाएगा श्रीजी महाराज के नाम से - श्री देवनानी


अजमेर, 14 अगस्त। राज्य सरकार ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कृष्ण भक्तों को तोहफा दिया है। अजमेर मंे किशनगढ़ के पास आदर्श ग्राम सलेमाबाद का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अब जगतगुरू निम्बार्काचार्य श्री श्रीजी महाराज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के विशेष निर्देश पर राज्य सरकार ने स्कूल के नाम परिवर्तन को हरी झण्डी दे दी है। 
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि ब्रह्मलीन श्रीजी महाराज का शिक्षा के प्रचार एवं प्रसार में अतुलनीय योगदान रहा है। श्रीजी ने जीवनपर्यन्त शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया। आदर्श ग्राम सलेमाबाद में श्रीजी महाराज द्वारा स्कूल के लिए करीब 18 हजार वर्ग मीटर भूमि दान में देने के साथ ही प्राथमिक विद्यालय भवन का सम्पूर्ण खर्च भी वहन किया गया। 
श्री देवनानी ने बताया कि श्रीजी महाराज ने देववाणी संस्कृत और हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए सतत् प्रयास और सहयोग दिया। राज्य में श्रीजी का आध्यात्मिक और साहित्यिक योगदान सदा याद किया जाएगा। ग्राम के स्कूल का नाम परिवर्तन करने के लिए ग्राम पंचायत सलेमाबाद द्वारा आग्रह किया गया था। इस आग्रह को स्वीकार करते हुए राज्य सरकार ने स्कूल का नाम जगतगुरू निम्बार्काचार्य श्री श्रीजी महाराज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय करने की स्वीकृति जारी की है। 
उन्होंने बताया कि स्कूल के श्रीजी महाराज के नाम पर होने से विद्यार्थियों को निश्चित रूप से प्रेरणा मिलेगी।
दसवीं के पाठ्यक्रम में श्रीजी का पाठ
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि सम्पूर्ण देश को आध्यात्मिक और साहित्यिक दृष्टि से एक नया पथ देने वाले ब्रह्मलीन ़जगतगुरू निम्बार्काचार्य को सदैव याद किया जाता रहेगा। अध्यात्म और साहित्य के क्षेत्रा में श्रीजी महाराज के योगदान एवं व्यक्तित्व से युवा पीढ़़़़़़़ी को परिचित कराने तथा प्रेरणा देने के लिए श्रीजी का पाठ दसवी कक्षा के पाठ्यक्रम में जोड़ा जा रहा है। 


स्वाधीनता दिवस समारोह कल, शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव करेंगे ध्वजारोहण 
अजमेर, 14 अगस्त।  स्वाधीनता दिवस समारोह कल पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिला स्तरीय मुख्य समारोह अजमेर के पटेल स्टेडियम में आयोजित होगा। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी कल प्रातः 9.05 बजे पटेल मैदान में स्वाधीनता दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। 
शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी प्रातः  9.05 बजे ध्वजारोहण करने के पश्चात परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी लेंगे। इस अवसर पर मार्चपास्ट, लोकनृत्य,राज्यपाल का सन्देश पठन, स्वतंत्राता सैनानियों का सम्मान, पारितोषिक वितरण, सामूहिक नृत्य, व्यायाम एवं राष्ट्रगान होगा। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना प्रातः 8.15 बजे अपने निवास स्थान पर झण्डारोहण  तथा कार्यालय में प्रातः 8.30 बजे झण्डा फहराएंगे। जिला कलक्टर    श्री गौरव गोयल प्रातः 7.30 बजे अपने निवास पर तथा 8.30 बजे कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण करेंगे। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी प्रातः 7.45 बजे माकड़वाली स्थित विवेकानन्द माॅडल स्कूल में ध्वजारोहण करेंगे। 


जन्माष्टमी पर सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में झांकी व भजन संध्या कल 
अजमेर, 14 अगस्त। श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं स्वतंत्राता दिवस पर कल हरिभाऊ उपाध्याय नगर (मुख्य) विकास समिति एवं सिद्धेश्वर महिला मण्डल द्वारा विशेष आयोजन किए जाएगें। समिति के सचिव राजीव गुप्ता ने बताया कि प्रातः 11.30 बजे अध्यक्ष श्री अवधेश तिवाड़ी द्वारा बालाजी उद्यान में झण्ड़ारोहण किया जाएगा। शाम को उद्यान प्रांगण में आकर्षक झांकियां सजायी जाएगी तथा भजन संध्या का आयोजन होगा। रात्रि 12 बजे आरती व प्रसाद वितरण होगा। कार्यक्रम का संयोजक श्री लक्ष्मण सिंह चूंड़ावत को बनाया गया है। 


संस्था प्रधान जारी करें समस्त पालनहारों को अध्ययन प्रमाण पत्रा- जिला कलक्टर 
अजमेर 14 अगस्त । जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देश प्रदान किए कि जिले की समस्त शैक्षिणक संस्थाओं के संस्था प्रधान अपने यहां अध्ययनरत पालनहार के पात्रा विद्यार्थियों का अध्ययन प्रमाण पत्रा तुरन्त प्रभाव से जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि शैक्षिणक वर्ष 2016-17 में अध्ययनरत पालनहार विद्यार्थियों के अध्ययन प्रमाण पत्रा संबंधित संस्था प्रधान द्वारा निर्धारित प्रारूप में बनाया जाएगा तथा इसे विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा। संस्था प्रधान विद्यार्थी की जन्म तिथि का दस्तावेजों से मिलान करने के उपरान्त ही प्रमाण पत्रा जारी करेंगे। जिले में 9 हजार 949 पालनहार पंजीकृत है। इनमें से 5 हजार 86 विद्यार्थियों के अध्ययन प्रमाण पत्रा जिला प्रशासन को प्राप्त हुए है। अध्ययन प्रमाण पत्रा जमा कराने वाले विद्यार्थियों को ही पालनहार राशि जारी की गई है। अध्ययन प्रमाण पत्रा संस्था प्रधान से प्राप्त कर जिला सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय में जमा कराने पर ही राशि खाते में जमा करवायी जाएगी। 
उन्होंने कहा की शैक्षिणक सत्रा 2017-18 से पालनहार योजना का एसएसओ पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। पूर्व में लाभ प्राप्त कर रहे पालनहार विद्यार्थियों को ई-मित्रा केन्द्र के माध्यम से एसएसओ पोर्टल पर अपना पंजीयन करना होगा। इसके पश्चात अपनी आईडी को एसजेएमएस पोर्टल से एसएसओ पोर्टल पर स्थानान्तरित करना होगा। पालनहार द्वारा आईडी स्थानान्तरित नहीं करने पर फरवरी के पश्चात की राशि उपलब्ध नहीं करवायी जाएगी। 
उन्होंने कहा कि एसएसओ पोर्टल पर आईडी स्थानान्तरित करने के लिए वर्तमान में पालनहार की राशि जमा होने वाले खाते की पासबुक, भामाशाह कार्ड, सही जन्मतिथि अंकित आधार कार्ड तथा 2017-18 का अध्ययन प्रमाण पत्रा आवश्यक होगा। आॅनलाइन आईडी ट्रांसफर की रसीद की प्रति जिला कार्यालय में जमा करानी होगी। 
उन्होंने कहा कि जिले के समस्त विद्यालयों के शौचालयों की साफ सफाई सुनिश्चित की जाए। शौचालय विद्यालय समय में रोजाना खोला जाना आवश्यक है। ये क्रियाशील रहे तथा विद्यार्थी इनका उपयोग करें। यह उत्तरदायित्व संबंधित संस्था प्रधान का होगा। अजमेर नगर निगम के अधिकारियों को नसीराबाद रोड स्थित डम्पींग यार्ड की फेंसिंग करने तथा पशुओं को अन्दर घूसने से रोकने के लिए गार्ड लगाने के साथ-साथ सड़क से दूर कचरा फैंकने के लिए कहा। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार,  अबु सूफियान चैहान, सहायक कलक्टर श्रीमती श्वेता यादव, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 14 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 340, श्रीनगर 300, गेगल में 184, पुष्कर में 286, गोविन्दगढ़ में 222, बूढ़ा पुष्कर में 166, नसीराबाद में 502, पीसांगन में 310, मांगलियावास में 454, किशनगढ़ में 291, बांदरसिदरी में 251.5, रूपनगढ़ में 398, अराई मंे 458, ब्यावर में 710 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है। 
इसी प्रकार जवाजा में 423, टाॅटगढ़ में 572, सरवाड़ में 326, केकड़ी में 472, सावर में 262, भिनाय में 416, मसूदा में 441.5, बिजयनगर में 513, नारायणसागर में 377 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 387.36 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।


बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 14 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13, फाॅयसागर में 9.4, रामसर में 2.4, शिविसागर न्यारा 9.9, पुष्कर में 6.7, राजियावास में 3.3, मकरेड़ा मे 12.1, अजगरा में 2.3, ताज सरोवर अरनिया में 5.7, मदन सरोवर घानवा में 4.6, पारा में  7.2, नारायण सागर खारी में 1.9, देह सागर बडली में 8.6, न्यू बरोल में 1.6 तथा मान सागर जोताया में 4 फीट पानी है। 
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.4, खानपुरा तालाब 4, चैरसियावास में 1.5, खीरसमंद रामसर में 2.2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 4, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.8, जवाजा तालाब में 11.6, काली शंकर तालाब मे 4, देलवाड़ा तालाब मे 3.6, छोटा तालाब चाट में 6, बूढ़ा पुष्कर में 5.3, कोड़िया सागर अरांई में 4.3, जवाहर सागर सिरोंज में 3, सुरखेली सागर अरांई में 3, बिजयसागर लाम्बा में 3.9, विजयसागर फतेहगढ़ 3.6, बांके सागर सरवाड़ में 7.8 फीट, सावर सागर दोथली में 1.10 तथा नया सागर मोठी में 1.05 फीट पानी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें