मंगलवार, 22 अगस्त 2017

मुख्यमंत्राी आपकी बेटी योजना की बालिकाओं को मिलेगी 13-13 लाख रूपए की वित्तीय सहायता



मुख्यमंत्राी आपकी बेटी योजना की बालिकाओं को मिलेगी 13-13 लाख रूपए की वित्तीय सहायता
अजमेर, 22 अगस्त। मुख्यमंत्राी हमारी बेटी योजना के लिए चयनित बालिकाओं से प्रशासनिक अधिकारियों ने मिलकर कैरियर के बारे में विचार विमर्श कर मार्गदर्शन किया।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती दर्शना शर्मा ने बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक परीक्षा में जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली दो मेधावी छात्राओं एवं एक बीपीएल परिवार छात्रा को कुल 13 लाख 75 हजार तक की वित्तीय सहायता मुख्यमंत्राी हमारी बेटी योजना के अन्तर्गत करवायी जाएगी। हमारी बेटी योजना में सत्रा 2017-18 के लिए चयनित बालिकाओं से मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार एवं श्री अबु सूफियान चैहान मिले।

उन्होंने बताया कि सत्रा 2017-18 के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक परीक्षा के अन्तर्गत जिले में मेधावी वर्ग में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर की तमन्ना कटिरिया प्रथम तथा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीनगर रोड की आरती मीना द्वितीय स्थान पर रही। इसी प्रकार बीपीएल मेधावी वर्ग में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चापानेरी की पिंकी साहु ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इन बालिकाओं को मुख्यमंत्राी हमारी बेटी योजना के माध्यम से कक्षा 11 एवं 12 में अधिकतम एक-एक लाख कोचिंग फीस तथा 15-15 हजार अन्य खर्चो के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही इसके पश्चात आगे पढ़ने के लिए आगामी 5 वर्ष तक प्रतिवर्ष अधिकतम 2-2 लाख रूपए फीस एवं 25-25 हजार सामान्य खर्चो के लिए दिए जाएंगे। फीस की राशि संस्थान को भेजी जाएगी तथा सामान्य खर्चो की राशि बालिका के बैंक खाते में जमा करवायी जाएगी। यह राशि बालिका शिक्षा फाउंडेशन के द्वारा उपलब्ध करवाया

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर से मिलकर बालिकाओं ने अपनी आगामी शैक्षिक योजनाओं के बारे में चर्चा की। तमन्ना कटिरिया चिकित्सक बनकर भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छुक है तथा आरती मीना भारतीय प्रशासनिक सेवा को अपना कैरियर बनाना चाहती है। पिंकी साहु के पिता श्री मोहन लाल ने पिंकी को सीकर में विज्ञान वर्ग के अन्तर्गत अध्ययन करने के लिए भेजा है। इन बालिकाओं को प्रशासनिक अधिकारियों ने अध्ययन रणनिति तथा विषयों के बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया।


जलापूर्ति रहेगी सामान्य
अजमेर, 22 अगस्त। अजमेर जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 23 एवं 24 अगस्त को जलापूर्ति सामान्य रहेगी।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री अरूण श्रीवास्तव ने बताया कि थडोली से नसीराबाद के मध्य 1500 एमएम की पाइप लाइन में केकड़ी आफटेक पर वाॅल्व में हो रहा लीकेज आंशिक नियंत्रित कर लिया गया है एवं लीकेल को बिना शट-डाउन लिये ओर कम करने की कार्यवाही जारी है। अतः 23 अगस्त को प्रातः 9 बजे से प्रस्तावित शट-डाउन फलहाल स्थगित किया गया है।


आईटीआई में काउंसलिंग 31 अगस्त को
अजमेर, 22 अगस्त। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में रिक्त रहे व्यवसायों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 31 अगस्त को प्रातः 10 बजे होगी। आॅनलाइन प्रक्रिया एवं मैनुअल काउंसलिंग के उपरान्त रिक्त रहे व्यवसायों में व्यक्तिगत काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए 29 अगस्त को सायं 5 बजे तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। काउंसलिंग में अभ्यर्थी को मूल दस्तावेजों एवं निर्धारित शुल्क के साथ उपस्थित होना होगा।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य श्री नरेश शर्मा ने बताया कि रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए अन्तिम अवसर प्रदान किया जाएगा। वैल्डर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, आईसीटीएसएम, प्लम्बर, पैटर्न मैकर, वायरमेन, फाऊंड्रीमेन, फोर्जर एण्ड हीट ट्रीटर, कारपेंटर, शीटमेटल, स्टेनों अंग्रेजी एवं आॅफसेट मशीन कम बुक वाइंडर के नियमित व स्ववितपोषित व्यवसायों में प्रवेश की इच्छुक अभ्यर्थी लाइवलीहुड पोर्टल से आवेदन डाउनलोड कर सकते है।

महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य ने बताया कि संस्थान में इलेक्ट्राॅनिक्स मैकेनिक, इंटीरियर डिजाइन एण्ड डेकोरेशन, फेशन डिजाइन टेक्नोलाॅजी, बेसिक काॅस्मेटोलाॅजी, स्वीईंग टेक्नोलाॅजी एवं इन्र्फोमेशन एण्ड कम्यूनेशन टेक्नोलाॅजी सिस्टम मैन्टेनेंस (एसएफएस) में रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए है। स्वीईंग टेक्नोलाॅजी व्यवसाय की योग्यता 8वीं तथा अन्य व्यवसायों के लिए योग्यता माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण निर्धारित की गई है।


अब एडीए में आॅनलाइन जमा होगी अर्नेस्ट मनी व प्रोसेसिंग फीस
अजमेर, 22 अगस्त। अजमेर विकास प्राधिकरण में अब टेण्डर प्रक्रिया के तहत अर्नेस्ट मनी, टेण्डर काॅस्ट व प्रोसेसिंग फीस भी आॅनलाइन जमा होगी। इससे समय की बचत होगी तथा सभी को फायदा मिलेगा। प्राधिकरण ने सभी पंजीकृत ठेकेदारों से रजिस्ट्रेशन करवाकर पासवर्ड प्राप्त करने का आग्रह किया है।

प्राधिकरण के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार एडीए में टेण्डर की प्रक्रिया आॅनलाइन की जा रही है। अब प्राधिकरण में अर्नेस्टमनी, टेण्डर काॅस्ट व प्रोसेसिंग फीस भी आॅनलाइन जमा करानी होगी। इसके लिए सभी पंजीकृत ठेकेदारों को रजिस्ट्रेशन कराकर पासवर्ड प्राप्त करना होगा। इसके लिए प्राधिकरण के कमरा नम्बर 14 अथवा मोबाइल नम्बर 9352323606 एवं 8696558855 पर सम्पर्क किया जा सकता है। आगामी दिनों में टेण्डर प्रक्रिया आॅनलाइन ही अपनायी जाएगी जिसे विभाग की साइट व पोर्टल पर देखा जा सकता है।


जिला स्तरीय विज्ञान सेमीनार कल माॅडल स्कूल में
अजमेर, 22 अगस्त। राजस्थान शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा शिक्षा विभाग द्वारा जिला स्तरीय विज्ञान सेमीनार कल सुन्दर विलास स्थित राजकीय माॅडल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की जाएगी।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें