BNT

BNT



जालोर उप चुनावों को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवायें - नागा
जालोर 28 नवम्बर - उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस. नागा ने कहा कि पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के उप चुनाव के लिए नियुक्त अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं शांति पूर्ण चुनावों की व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा निर्धारित समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करते रहें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस. नागा सोमवार को स्थानीय जालोर स्टेडियम में स्थित बहुउदृेशीय सभा कक्ष में जालोर जिला परिषद के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 एवं आंवलोज व धानसा में वार्ड पंच के रिक्त पदों के उप चुनाव के लिए अन्तिम प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित मतदान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए 29 नवम्बर को प्रातः 8.00 बजे से सांयकाल 5.00 बजे तक उप चुनाव ईवीएम मशीनों के माध्यम से करवाये जायेगें इसलिए नियुक्त मतदान दल ईवीएम की कार्य पद्वति को समझते हुए बिना किसी रूकावट के उप चुनावों को सम्पन्न करवायें।

उन्होनें कहा कि मतदान अधिकारी प्रशिक्षण में दी गई जानकारी के अतिरिक्त निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों को भली प्रकार पढते हुए उसके अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई नही बरते। उन्होनें कहा कि उप चुनावों के लिए नियुक्त अधिकारी चुनाव सामग्री की जांच करने के उपरान्त अपने-अपने गंतव्य स्थानों के लिए प्रस्थान करें तथा निर्धारित समय पर अपने-अपने जोनल मजिस्ट्रटों एवं उच्चाधिकारियों को सूचनाएॅ भिजवाते रहें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य प्रशिक्षक मुकेश सोलंकी ने पीठासीन अधिकारियों के दायित्व, कत्र्तव्य एवं अधिकारों आदि सहित ईवीएम मशीन की कार्य पद्विति एवं सीलिंग आदि के सम्बन्ध में पाॅवर पोईन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी तथा उपस्थित मतदान अधिकारियों की जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों को मौके पर समाधान भी किया। प्रशिक्षण के उपरान्त नियुक्त सभी मतदान दलों को चुनाव सामग्री प्रदान करने के बाद अपने-अपने गंतव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल सहित नियुक्त एरिया एवं जोनल मजिस्ट्रेट आदि भी उपस्थित थें।

----000----

जिप सदस्य के उपचुनावों में 33 हजार 227 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगे
जालोर 28 नवम्बर - जालोर जिला परिषद के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 (अजा महिला) के 29 नवम्बर को होने वाले उप चुनावों के लिए 33 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये है जहां पर 33 हजार 227 मतदाता ईवीएम के माध्यम से अपना मतदान करेगें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस. नागा ने बताया कि जिला परिषद के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 (अजा-महिला) के लिए धानता, खारा, बिजरोल खेडा, पमाणा, पुर, चैरा एवं अरणाय ग्राम पंचायत क्षेत्रा के लिए 33 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये है जहां पर 29 नवम्बर को प्रातः 8.00 बजे से संायकाल 5.00 बजे तक ईवीएम के माध्यम से उप चुनाव करवायें जायेगें। उन्होनें बताया कि जिला परिषद के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 के लिए 33 हजार 227 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें 17 हजार 532 पुरूष एवं 15 हजार 695 स्त्राी मतदाता शामिल है। उन्होनें बताया कि खारा, पुर एवं अरणाय के 16 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील एवं धानता, बिजरोल खेडा एवं पुर के 13 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किए गये है जहां पर चुनावों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुख्ता प्रबंध किये गये है।

----000----

उप चुनावों में शुष्क दिवस की पालना के निर्देश




जालोर 28 नवम्बर - जिला निर्वाचन अधिकारी ने 29 नवम्बर को जिले में होने वाले पंचायत राज संस्थाओ के उप चुनावों के लिए सम्बन्धित क्षेत्रों में शुष्क दिवस की पालना सख्ती से किये जाने के निर्देश दिए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) ने पुलिस अधीक्षक, जिला आबकारी अधिकारी एवं जालोर, सायला, जसवन्तपुरा, भीनमाल एवं सांचैर के उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि जालोर जिला परिषद के सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 एवं आंवलोज के वार्ड संख्या 6 व धानसा के वार्ड संख्या 12 के वार्ड पंचों के उप चुनावों के लिए राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 22 क के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135-ग के अनुसार सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रा में इनसे लगते हुए 5 किलोमीटर की परिधी क्षेत्रा में मतगणना समाप्ति तक शुष्क दिवस की पालना सुनिश्चित की जायेें।

----000----

ग्राम सभाओं में भामाशाह का प्रशासनिक प्रतिवेदन प्रस्तुत




जालोर 28 नवम्बर - राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में सोमवार को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया जिसमें भामाशाह योजना के तहत ग्रामीणों को देय सभी प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष लाभों का प्रशासनिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।

भामाशाह योजना के प्रभारी अधिकारी एवं उप निदेशक मनीष भाटी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 28 नवम्बर को आयोजित ग्राम सभाओं में सम्बन्धित ग्राम पंचायत क्षेत्रा के सभी पेशनर्स, राशन, एमजी नरेगा एवं बीपीएल आदि लाभार्थियों को 1 अप्रेल से 31 अक्टूम्बर, 2016 तक दिये गये कुल लाभों का विवरण पढकर सुनाया गया तथा अनुमोदन करवाया गया। उन्होनें बताया कि इन ग्राम सभाओं में आपत्तिया व समस्या प्राप्त कर उनका मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा भामाशाह नामांकन, सीडिग, एटीएम कार्ड का अधिकाधिक उपयोग करने के बारे में ग्रामीणों को प्रेरित किया गया वही सभी अटल सेवा केन्द्रो में भामाशाह नामांकन, अद्यतन सीडिंग एवं बैक बीसी की विशेष सुविधाए ग्रामीणों को दी गई।

----000---

15 तक जलदाय विभाग के बकाया बिलों का भुगतान पुराने नोट से हो सकेगा



जालोर 28 नवम्बर -जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग में 15 दिसम्बर तक पुराने पांच सौ रूपयों के नोट से पानी के बिल व बकाया राशि जमा की जा सकेंगी।

जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग जालोर के सहायक अभियन्ता ने बताया कि भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की अधिसूचना की अनुपालना में वर्तमान एवं बकाया जल प्रभारों के सदाय के लिए विनिर्दिष्ट बैंक नोटों से केवल पांच सौ रूपये अंकित मूल्य के नोट 15 दिसम्बर तक मान्य होंगे। उन्होंने जालोर शहर के सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध किया हैं कि वे 15 दिसम्बर तक कार्यालय में बकाया राशि एवं पानी के बिलों में 500 के नोट जमा करा सकेंगे तथा 15 दिसम्बर तक बकाया राशि जमा करवाने पर ब्याज राशि में छूट प्रदान की जायेगी।

उन्होंने बताया कि 15 दिसम्बर तक कार्यालय दिवस के अतिरिक्त प्रत्येक राजकीय अवकाश के दिन भी पानी के बिल एवं बकाया राशि जमा की जा सकेगी।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top