सोमवार, 10 अक्तूबर 2016

झालावाड़ श्री चन्द्रभागा मेले में वृहद स्तर पर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष आज करेंगे जनसुनवाई
झालावाड़ 10 अक्टूबर। राजस्थान जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार 11 अक्टूबर को प्रातः 9 से 12 बजे तक सर्किट हाउस झालावाड़ में आमजन से संबंधित समस्याओं की जनसुनवाई करेंगे।
---00---

श्री चन्द्रभागा मेले में वृहद स्तर पर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम
झालावाड़ 10 अक्टूबर। राज्य स्तरीय श्री चन्द्रभागा पशुमेला झालरापाटन की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में सोमवार को मेला समिति के अधिकारियों की बैठक मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।
जिला कलक्टर ने चन्द्रभागा मेले को वृहद स्तर पर आयोजित किये जाने के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेले से संबंधित सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्व सुनिश्चित कर ली जाये। बैठक मंे मेला कार्यक्रम पर चर्चा करते हुए विभिन्न विभागों को आवंटित कार्यो की प्रगति, मेला आयोजन हेतु अस्थाई विद्युत व्यवस्था, जल व्यवस्था, श्रद्धालुओं के स्नान हेतु मुंडलियाखेड़ी बांध से पानी छोड़ने, मेले मंे पुलिस व्यवस्था तथा मेला स्थल पर अग्निशमन वाहन की उपलब्धता, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विकास प्रर्दशनी, मेला स्थल की सफाई एवं बेरीकेट्स व स्नान घाट आदि से संबंधित व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की गई।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देशित करते हुए कहा कि मेले में जिसके नाम से दुकान आवंटित होगी वही व्यक्ति दुकान लगाएगा। यदि अन्य व्यक्ति द्वारा दुकान लगाये जाने का मामला सामने आया तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने दुकानों के आवंटन के समय आवेदन के साथ फोटो आईडी, शपथ पत्र इत्यादि आवश्यक दस्तावेज लेने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि इस बार एक सर्तकता दल का गठन भी किया जाये जो समय-समय पर निरीक्षण का कार्य करेगा। जिला कलक्टर ने नगर पालिका झालरापाटन द्वारा लिये जाने वाले शुल्क की राशि में बढ़ोतरी के निर्देश दिये। उन्होंने मेले के दौरान स्वच्छता, धुम्रपान निषेध से संबंधित फ्लेक्स लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि धुम्रपान करने वालों पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। मेले के दौरान प्रत्येक दुकानदार दुकान के बाहर डस्टबीन रखेंगे और कोई भी कचरा इधर-उधर नहीं फैकेंगे, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाये। मेले में रात्रि 8 से 10 बजे तक प्रोजेक्टर के माध्यम से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित करने की व्यवस्था हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये।
राज्य स्तरीय चन्द्रभागा पशुमेला 11 से 18 नवम्बर 2016 तक पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित किया जायेगा। बैठक मंे जिला कलक्टर ने कहा कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था माकूल होनी चाहिए तथा दुकानों एवं प्लाटों के आवंटन के समय पुलिस के जवानों की पर्याप्त व्यवस्था करें। मेले मंे सीसीटीवी कैमरा लगायें जाये, बोट की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार झालरापाटन को मेला ग्राउण्ड पर लगने वाली दुकानों के बाहर अतिक्रमण न हो इसकी पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
उन्होंने सहायक पर्यटन अधिकारी से कहा कि मेले के दौरान साईकिल रेस, सर्वधर्म प्रार्थना सभा, योगासन, शोभायात्रा, दीपदान, महाआरती, बोट रेस, लाफ्टर शो, डॉग शो-पप्प शो इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन वृहद एवं बेहतर प्रस्तुतियों के साथ कराया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि मेला परिसर मंे खुले मंे शौच नहीं करें इसके लिए अस्थाई टॉयलेट की व्यवस्था नगर निगम कोटा अथवा बांरा जिले से टॉयलेट मंगवाकर की जाये। उन्होंने नगर पालिका झालरापाटन के अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि मेला अवधि मंे मेला स्थल पर अग्निशमन वाहन मय चालक के चुस्त दुरूस्त रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने मेले में विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी आयोजित करने एवं डेयरी उत्पाद का स्टॉल लगाने के निर्देश भी दिये। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खुशालसिंह राजपुरोहित, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. औंकार लाल पाटीदार, उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ रामचरण शर्मा, पंचायत समिति झालरापाटन प्रधान श्रीमती भारती नागर, नगर पालिका झालरापाटन चेयरमेन अनिल पोरवाल, सहकारी समिति के प्रबन्ध निदेशक रायसिंह मोजावत, जिला रसद अधिकारी श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सहायक पर्यटन अधिकारी सिराज कुरैशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
---00---
जागरुकता शिविर सम्पन्न
झालावाड़ 10 अक्टूबर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झालावाड़ एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में स्वास्थ्य विभाग झालावाड़ के सभागार में जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में मुख्य अतिथि के रुप में हनुमान सहाय जाट पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झालावाड़ ने कहा कि स्वास्थ्य देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मानसिक रुप से स्वस्थ व्यक्ति अच्छी तरह से किसी भी कार्य को कर सकता है। यह एक समुदाय के प्रभावी संचालन के लिए नीव है। उन्होंने कहा कि मानसिक रुप से पीड़ित व विमंदित व्यक्तियों के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए उत्तराधिकार, भरण-पोषण, निःशुल्क विधिक सहायता आदि अनेक कानून बनाये गये हैं। मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम 1987 में मानसिक रोगियों के लिए चिकित्सालय, नर्सिंग होम्स की स्थापना की व्यवस्था की गई है एवं उनके उपचार हेतु आवश्यक प्रबन्ध किये जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि विचारण के दौरान यह पाया जाता है कि कोई व्यक्ति मानसिक रुप से पीड़ित व विमंदित है दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत उस व्यक्ति का विचारण नहीं किया जाता है एवं उसके उपचार की व्यवस्था की जाती है तथा उसके पूर्ण स्वस्थ होने के उपरान्त उसका विचारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि विमंदित व्यक्तियों को हिन्दू विवाह अधिनियम के तहत अयोग्य माना गया है यदि किसी विमंदित व्यक्ति का जबरन विवाह किया जाता है तो ऐसा विवाह धारा 12 के अन्तर्गत शून्य घोषित करवाया जा सकता है। साथ ही विमंदित व्यक्ति को संविदा अथवा करार करने के भी अयोग्य माना गया है।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने कहा कि विमंदित एवं मानसिक रुप से पीड़ितों के कल्याण हेतु अनेक कल्याणकारी योजनाओं का राज्य सरकार द्वारा संचालन किया जा रहा है एवं उन्हें इसका लाभ पहुंचाने हेतु आशा सहयोगीयों, ए.एन.एम. द्वारा लाभान्वित किये जाने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत भी मानसिक रोगियों के उपचार हेतु शिविर लगाये जा रह हैं। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अरबन प्लानिंग कंसलटेंट शैलेश शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम को प्रजापिता ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय की बहिन ने भी सम्बोधित किया गया।
कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत सांई मानसिक विमंदित आवासीय विद्यालय में आयोजित खेलकूद कार्यक्रम आयोजित किये गये व विमंदित बालकों को 50 मीटर दौड़ में प्रथम आने पर भोलाराम, कुर्सी दौड़ में लक्ष्मी, रूमाल झपट्टा में अजय, कविता में दीपिका एवं गीत में पूरण को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया तथा मानसिक विमंदितों को लाभ दिलाने हेतु विशेष प्रयास करने पर आशा सहयोगियों अर्चना सुमन, दुर्गा कुमारी, मीना, हेमलता, कृष्णा प्रजापति आदि को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें