शनिवार, 1 अक्तूबर 2016

समाज कल्याण सप्ताह मंे होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

समाज कल्याण सप्ताह मंे होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

बाडमेर, 01 अक्टूबर। जिले में 7 अक्टूबर तक समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन होगा। जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से इस सप्ताह के दौरान जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।
जिला कलेक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि सप्ताह के दौरान 2 अक्टूबर को प्रातः 7.30 बजे अंहिसा चौराहे पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ गांधी जी के प्रिय भजन तथा रामधुन की प्रस्तुति की जाएगी। उन्होने बताया कि 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के अवसर पर प्रातः 7.30 बजे अंहिसा चौराहे पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर गांधी जी के प्रिय भजन तथा रामधुन की प्रस्तुति की जाएगी। इस दिन अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन, अनुसूचित जाति की बस्तियों में बिजली, पानी की सुविधाओं में तकनिकी खामियों का निराकरण करना, स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत जिला कार्याल, छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों की विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होने बताया कि 3 अक्टूबर का दिन अपराधी सुधार दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। इस दिन प्रातः 11 बजे जिला कारागृह में बन्दियों की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा तथा बंदियों की पारिवारिक भूमि एवं विवादों की जानकारी प्राप्त करना एवं उनके निपटाने में सहायता करना एवं बंदियों के लिये व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करना आदि कार्य किये जाएगें। 4 अक्टूबर को बाल दिवस पर प्रातः 10 बजे कमजोर वर्ग एवं कच्ची बस्तियों के बच्चों को रोग निरोधक टीके एवं स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य किया जाएगा। इस दिन बच्चों की स्वास्थ्य एवं खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही बाल गृहों/आंगनवाडी केन्द्रों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।
5 अक्टूबर को महिला कल्याण एवं बालिका दिवस के अवसर पर प्रातः 10 बजे महिलाओं की समस्याओं पर विचार गोष्टी का आयोजन, महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करना, भामाशाह योजनान्तर्गत महिलाओं के बैंक खाते खुलवाना तथा विभिन्न राजकीय योजनाओं से जोडना तथा बेटी बचाओं एवं बेटी पढाओं कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला अधिकारिता विभाग के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। 6 अक्टूबर को जन चेतना दिवस पर राजकीय छात्रावास सिवाना में सायं 5.30 बजे सामाजिक कुरीतियां दहेज, बाल विवाह, पर्दाप्रथा, मृत्युभोज आदि विषयों पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस दिन स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से नशामुक्ति कार्यक्रम पर गोष्ठी, रैली तथा विभिन्न माध्यमों से जनजागृति पैदा की जाएगी। उन्होने बताया कि विशेष योग्यजन कल्याण दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह के समापन समारोह के दौरान 7 अक्टूबर को सायं 5.30 बजे विशेष योग्यजनों को कृत्रिम अंग/उपकरण प्रदान करने तथा विशेष योग्नजनों के लिए प्रशिक्षण आयोजन, स्वरोजगार हेतु ऋण आवेदन पत्र एवं पेंशन आवेदन पत्र तैयार कराए जाएगे।
प्रसव के दौरान प्रसूता के साथ होगी ‘प्रसव सखी‘
-बाड़मेर जिला मुख्यालय पर राजकीय चिकित्सालय मंे होगा सखी कार्यक्रम का शुभारंभ
बाड़मेर, 01 अक्टूबर। एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ 2 अक्टूबर 2016 को प्रदेश में ‘प्रसव सखी‘ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। तमिलनाडू एवं छत्तीसगढ़ राज्यों की तर्ज पर प्रदेश में भी अधिक प्रसवभार वाले 30 राजकीय चिकित्सालयों में ‘प्रसव सखी‘ कार्यक्रम को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रारंभ किया जायेगा।
राजकीय चिकित्सालयों में प्रसव पीड़ा में ‘प्रसव सखी‘ प्रसूता को भावनात्मक सहयोग प्रदान करेगी एवं डिलीवरी के दौरान चिकित्सालय में उसके साथ रह सकेगी। डिलीवरी के समय प्रसूता को उसके परिवार की महिला भावनात्मक रूप से सहयोग देने के साथ ही जन्म के तुरंत बाद ही शिशु को स्तनपान प्रारंभ करवाने में भी प्रसव सखी के रूप में अहम् भूमिका निभायेगी। प्रसूता के साथ उसके परिवार की स्वस्थ एवं व्यावहारिक महिला को प्रसव सखी के रूप में प्राथमिकता दी जायेगी। मिशन निदेशक राष्ट्ीय स्वास्थ्य मिशन नवीन जैन ने बताया कि पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर ‘प्रसव सखी‘ कार्यक्रम अजमेर जिले के जेएलएन मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय, ए.के.एच.ब्यावर, एसडीएच किशनगढ़ में, बीकानेर संभाग में पीबीएम मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू, जयपुर संभाग में सीएचसी चौमूं, फुलेरा, अलवर में जिला अस्पताल अलवर, सीएचसी राजगढ़, सीकर जिला अस्पताल व दौसा जिला चिकित्सालय, उदयपुर संभाग में जिला अस्पताल बांसवाड़ा, डूंगरपुर व राजसमंद चिकित्सालयों में प्रारंभ किया जायेगा। जैन ने बताया कि भरतपुर संभाग में जिला अस्पताल भरतपुर, सीएचसी बयाना, जिला चिकित्सालय धौलपुर, कोटा संभाग में जिला चिकित्सालय बूंदी, जिला चिकित्सालय बांरा व सीएचसी केलवा एवं जोधपुर संभाग में जिला चिकित्सालय बाड़मेर, जिला चिकित्सालय जैसलमेर, पाली, जालौर सिरोही के जिला अस्पतालों में तथा जोधपुर की सीएचसी भोपालगढ़ एवं सिरोही जिले की आबूरोड़ सीएचसी में भा ‘प्रसव सखी‘ कार्यक्रम प्रारंभ किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें