शनिवार, 1 अक्तूबर 2016

झालावाड़ जिला कलक्टर की पहल पर सम्पूर्ण जिले में हुआ वृद्धजनों सम्मान

झालावाड़ जिला कलक्टर की पहल पर सम्पूर्ण जिले में हुआ वृद्धजनों सम्मान

झालावाड़ 1 अक्टूबर। जिला कलक्टर की पहल पर सम्पूर्ण जिले में वृहद स्तर पर प्रत्येक उपखण्ड में अन्तर्राष्टीय कल्याण दिवस पर वृद्धजनों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर शनिवार को मिनी सचिवालय में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में समाज कल्याण सप्ताह का शुभारंभ कर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने वृद्धजनों का सम्मान किया।
सम्मान समारोह में जिला कलक्टर ने कहा कि आज के बच्चों, युवाओं को बडे़-बुर्जुगों के पास बैठने के लिए समय निकालने की आवश्यकता है। उनके पास बैठने से आशीर्वाद के साथ-साथ अच्छी बातें व संस्कार सीखने को मिलते है। उन्होंने आज कार्यक्रम के दौरान वृद्धजनों द्वारा बताई गई समस्याओं का समाधान शीघ्र करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि आगामी 1 अक्टूबर तक बस स्टेण्ड इत्यादि सार्वजनिक स्थानों पर बैठने के लिए पुखता व्यवस्था कराये जाने के प्रयास किये जायेंगे।
समारोह में वरिष्ठ नागरिक श्री मामा सज्जन सिंह, श्री भंवर सिंह, श्री गदाधर भट्ट, श्री मोती लाल माली, श्री सुरेन्द्र सिंह यादव, श्री अब्दुल शकुर, श्री अहमद हनीफ, श्री तेजमल खण्डेलवाल, श्री मांगीलाल आर्य, श्री भंवर सिंह राजावत, श्री कृष्ण मोहन देवड़ा, श्रीमती नवरंग बाई, श्री गामा भाई, श्री चन्द्रप्रकाश शुक्ला आदि को जिला कलक्टर द्वारा शॉल औढ़ाकर व सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में प्रशिक्षु आईएएस लोकबन्धु, अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत ने भी वृद्धजनों के सम्मान में अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ. जी.एम. सैय्द, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के परिवीक्षा अधिकारी अब्दुल सलीम ने सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया।
--------
स्वच्छ भारत मिशन पखवाडे़ की गुब्बारा उड़ाकर की शुरूआत
झालावाड़ 1 अक्टूबर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) जग-मग झालावाड़ के अन्तर्गत स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की शुरूआत शनिवार को मिनी सचिवालय परिसर स्थित महात्मा गांधी चौक से जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह, प्रशिक्षु आईएएस लोकबन्धु, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन लाल जाट, उपखण्ड अधिकारी रामचरण शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने महात्मा गांधी की प्रतीमा पर माल्यार्पण कर गुब्बारा छोड़कर की जो स्वच्छता का संदेश देता नजर आएगा।
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत सम्पूर्ण जिले में 1 से 15 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। पखवाड़े के दौरान आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, सार्वजनिक स्थानों पर बोर्ड एवं होर्डिंग के माध्यम से स्वच्छता का संदेश, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के माध्यम से प्रभात फैरी, सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई इत्यादि कार्यक्रम आयोजित कर जन-जन तक स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में स्वच्छता कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के सकारात्मक सहयोग से लोगों में स्वच्छता के प्रति काफी जागरूकता आई है लेकिन थोड़ा सा और प्रयास करें तो हम शीघ्र ही झालावाड़ जिले को शौच से मुक्त (ओडीएफ) करा सकते है। उन्होंने कहा कि सरकार शौचालय बनाने के बदले में जो राशि देेती है यह निर्माण राशि नहीं होती है यह प्रोत्साहन राशि दी जाती है, शौचालय निर्माण के बाद। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आव्हान किया कि जहां कहीं भी अपने विचार व्यक्त करने का मौका मिले वहां हमेशा स्वच्छता की चर्चा अवश्य करें।
इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील ने कहा कि जग-मग झालावाड़ के तहत आयोजित कार्यक्रमों में लोगों को स्वच्छता का संदेश दें और हमारे जिले को ओडीएफ कराने के लिए शौचालय के निर्माण की आवश्यकता एवं उपयोगिता के लिए अवश्य प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर जिला समन्यक मुकेश शर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की जानकारी दी। इस मौके पर महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ. जीएम सैयद, राकेश भील, चित्रविजय सिंह राठौड, सविता कश्यप, मुकेश गौतम सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच मौजूद थे।
--------
समस्त ग्राम पंचायतों पर दिलाई जाएगी सड़क सुरक्षा की शपथ
झालावाड़ 1 अक्टूबर। सड़क सुरक्षा जन जागृति अभियान को अनवरत जारी रखने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती पर 2 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे जिले की समस्त 252 ग्राम पंचायतों पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई जाएगी।
जिला परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम मिनी सचिवालय में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग की ओर से सभी विकास अधिकारियों को इस हेतु शपथ पत्र के प्रारूप भिजवाये जा चुके है।
-------
झालावाड़ डेयरी ने एक दिन में 10 हजार लीटर दूध किया सप्लाई
झालावाड़ 1 अक्टूबर। झालावाड़-बारां जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि. झालावाड़ द्वारा शनिवार को नवरात्रा स्थापना पर झालावाड़ एवं बारां जिले में 10 हजार लीटर सरस दूध की सप्लाई की गई।
प्रबंध संचालक राकेश शर्मा ने बताया कि झालावाड़ डेयरी प्लान्ट को पुनः शुरू होने के बाद अब तक की यह सर्वाधिक दैनिक सप्लाई है। वर्तमान में डेयरी द्वारा गोल्ड, स्टेण्डर्ड टोण्ड एवं डबल टोण्ड पैकिंग में सरस दूध उपलब्ध करवाया जा रहा है तथा शीघ्र ही डेयरी द्वारा गोल्ड 1 लीटर की पैकिंग को भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा सरस घी का उत्पादन भी शुरू किया जा चुका है, 5 लीटर टीन पैंकिंग में सरस घी उपलब्ध है। एक लीटर में सरस घी की पैकिंग भी शीघ्र ही शुरू की जाएगी।
---------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें