शनिवार, 3 सितंबर 2016

बाडमेर किसानो के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वरदान-सेवर बावडी कला में पांच दिवसीय विकास की नई उडान अभियान संम्पन्न



बाडमेर किसानो के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वरदान-सेवर

बावडी कला में पांच दिवसीय विकास की नई उडान अभियान 
 संम्पन्न

बाडमेर - 03 सितम्बर। जिले में लगातार अकालो के चलते सीमावर्ती किसानो की आर्थिक स्थिति कमजोर बनी हुये है ऐसे में किसानो को राहत देने के लिये प्रधानमत्री फसल बीमा योजना किसानो के लिये वरदान साबित होगी । ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बाडमेर -श्री गंगानगर इकाईयों द्वारा जिला प्रशासन.राजस्थान कोशल एंवम विकास.नेहरूयुवाकेन्द्र.शिक्षा विभाग.चिकित्सा एंवम स्वास्थ्य विभाग.के सहयोग से विकास की नई उडान मेरा देश बदल रहा है आगे बढ रहा हे ....कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चोहटन प्रधान कुभांराम सेवर ने व्यक्त किये । उन्होने सभी किसानो को अपने खेत की मिट्टी-पानी का कार्ड बनाने की भी अपील करते हुये कहा कि इससे आपको पता चल जायेगा कि आपकी जमीन में कोनसा फसल ज्यादा उत्पन्न होगी वही फसल लगायें

उन्होने बताया कि सरकार ने गरीब लोगो की सामाजिक सुरक्षा एंवम उनके लाभ के लिये प्रधानमंत्री उज्जवला योजना.जन-धन योजना.प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना.जीवनज्योति योजना.गरीब लोगो के लिये बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है । गांव के गरीब लोगो का बहुत ही कम राशि के प्रीमीयम में सुरक्षा मिल रही है । वही उन्होने बताया कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रो में आयोजित सभी योजनाओ की राशि सीधे लाभार्थियो के खाते में डाल रही है ।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते ही चोहटन के उपखण्ड अधिकारी जितेन्द्र सिंह नरूका ने बताया कि स्वच्छता अभियान एंवम बेटी बचाओ बेटी पढाओ कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र के लिये बहुत उपयोगी है । गांवो में लोगो के सोच में अब बदलाव आना शुरू हो गया है

उन्होने बताया कि गांव के सभी लोगो को को अपने घर में कमसे कम एक पौघा लगाने के साथ वर्षा के पानी की एक-एक बून्द बचाने की जरूरत हे । जो गांव हरेभरे ओर स्वच्छ होगे वहो के लोगो का स्वास्थ्य प्रदुषित गांवो के मुकाबले बहुत अच्छा होगा ।

इस अवसर पर तहसीलदार कूपाराम लौहार ने बताया कि सरकार की योजनाओ का लाभ लेने के लिये जागरूक बनने की जरूरत है । जागरूकता के अभाव में अनेक योजनाओ का लाभ गरीब व्यक्ति नही ले पाता ।

इस अवसर पर चोहटन ब्लाक शिक्षा अधिकारी केसरदान चारण ने बताया कि शिक्षा से व्यक्ति के जीवन स्तर रहन सहन के स्तर में बदलाव के साथ आत्मविश्वास में भी बढोतरी होती है । उन्होने कहा कि आज भी अनेक ग्रामीण बेटियो को आठवी के बाद कम पढाते है जबकि जमाना बेटियो को है उन्हे उच्च शिक्षा के लिये मौका देने की अपील की ।

इस अवसर पर राजस्थान कोशल एंवम आजिविका विकास निगम के जिला सलाहकार गोतम माथुर ने बताया सरकार ने दो सो तरह के विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करते है युवा इनसे जुडकर उनका लाभ उठाये ।

इस अवसर डा0वीरेन्द्र सहरिया ने इस अवसर पर स्वास्थ्य संबघित योजनाओ की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुये ग्रामीणो से शुध्द खानपान का उपयोग करने की जरूरत बतायी ं उन्होने गर्भवती माताओ एंवम बच्चो के टीकाकरण का महत्व भी विस्तार से समझाया ।

इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य गोपाल मीणा ने बताया किइस तरह के सरकारी कार्यक्रमो से स्कूली छात्रो को खेल-खेल में योजनाओ की जानकारी मिलती है । उन्होने बालिकाओ के लिये आयोजित कार्यक्रमो को सराहनीय बताया ।

इस अवसर पर संरपच विजयसिंह ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रमो मेंलोगो की अपेक्षा बहुत रहती है बदलते समय में ग्रामीणो को भी योजनाओ के बारे में हमेशा जागरूक रहने की जरूरत बतायी । उन्होने गांव खुले में शोचमुक्त होने सेे बुर्जगो एंवम महिलाओ को काफी राहत मिली हे ।

इस अवसर पर स्टेैट बैंक आॅफ बीकानेर एण्ड जयपुर, चैहटन के महादेव मीणा ने प्रधानमंत्री बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के बारेे में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने बताया कि युवाओ को हर तरह के नशे से दूर रहना चाहिये । नशा नाश के रास्ते की तरफ ले जाता है उन्होने युवाओ का चरित्रवान बनने की अपील करते हुये कहाकि जमाने के साथ हुनर सीखकर होनहार बने । ग्राम सेवक झामनसिंह ने स्वच्छता के महत्व को विस्तृत से समझाया । इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता दोलत शर्मा एंवम हनीफ खां.सवाईसिंह.दुर्जनसिंह कन्हैयालाल भवंरलाल वैद मित्र ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में सराहनीय योगदान प्रदान किया ।

स्टालो के माघ्यम से सरकारी योजनाओ का मिला ग्रामीणो को लाभ ।

इस अवसर पर राजस्थान कोशल एंवम विकास निगम द्वारा 38 प्रशिक्षण के आवेदन लिये वही मेडिकल विभाग 97 लोगो की जांच एंवम ईलाज किया । प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस एजेन्सी द्वारा अठारह पास बुको का वितरण किया । एंवम पांच आवेदन प्राप्त किये ।स्टेट बैक बीकानेर जयपुर द्वारा प्रधनमंत्री जन-धन योजना के तहत 50 खाते एंवम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पाच लोगो का ऋण स्वीकृत किया ।ग्राम पंचायद्वारा श्रमिक पंजीयन 30 आवेदन.शोचालय निर्माण के 35 आवेदन वृध्दावस्था पंेशन का एक आवेदन प्राप्त किया ।

कार्यक्रम का संचालन गंगानगर के अधिकारी संजय बुलचदानी ने करते हुये विभाग के कार्या एंवम गतिविधियो की विस्तृत जानकारी ग्रामीणो को प्रदान करने के साथ ग्रामीणो की जिझासाओ का निराकरण भी किया । इस अवसर पर सरकारी योजनाओ की प्रचार सामग्री भी प्रचार मांत्रा में वितरित की वही बालिकाओ ने देशभक्तिएंवम स्वच्छता एंवम बेटी बचाओ पर आधारित गीत प्रस्तुत किये ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें