शुक्रवार, 16 सितंबर 2016

जालोर किसान उन्नत तकनीक अपना कर अधिक से अधिक पैदावार प्राप्त करें- प्रभारी सचिव



जालोर किसान उन्नत तकनीक अपना कर अधिक से अधिक पैदावार प्राप्त करें- प्रभारी सचिव

प्रगतिशील किसानों नेबैठक में किया विचार मंथन


जालोर 16 सितम्बर - जालोर जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभा कक्ष में कृषि विभाग द्वारा जालोर, पाली एवं सिरोही जिले के चिन्हित प्रगतिशील किसानों की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें क्षेत्रा में उन्नत खेती एवं नवीन तकनीक के लिए किसानों एवं अधिकारियों ने अपने -अपने सुझाव दिये वही आगामी नवम्बर माह में जयपुर में आयोजित होने वाली ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम-2016) की जानकारी दी गई।

प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना ने शुक्रवार को स्थानीय जिला परिषद के सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि जयपुर में आगामी 9 से 11 नवम्बर तक तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेकक मीट का आयोजन किया जायेगा जिसमें प्रगतिशील किसानों द्वारा तैयार की उन्नत फसलों का प्रदर्शन किये जाने के साथ ही क्षेत्रा के किसानों की समस्याओं के निदान के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा समाधान किया जायेगा जिसमें उक्त जिलों के प्रत्येक ग्राम से कम से कम एक उन्नतशील किसान अवश्य ही भाग लें। उन्होनें कहा कि प्रगतिशील कृषक मेले में नवीन तकनीक का अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त कर अपने क्षेत्रा के अन्य किसान भाईयों को भी लाभाविन्त करे। उन्होनें कहा कि उक्त तीन दिवसीय मेले में 9 करोड की कीमत का पांडा आकर्षण का केन्द्र रहेगा वही पाली जिले के कृषक का 1 करोड 11 लाख की कीमत का घोडा भी तीन दिवस मेले की शौभा बढायेगा। उन्होनें कृषकों से विचार मंथन के दौरान सिरोही जिले के जीरावल के उन्नतशील कृषक उमाराम द्वारा केले की उन्नत पैदावार की जानकारी मिलने पर उन्हें जयपुर में मेले के लिए आमंत्रित किया जहां पर स्टाॅल लगाई जायेगी।

उन्होनें कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक जिले में एक नन्दी गौशाला बनाने पर विचार कर रही तत्पश्चात तहसील स्तर पर भी नन्दी गौशालायें स्थापित की जायेगी । उन्होनें कहा कि राज्य सरकार गायें के सेक्स सीमन पर भी अनुसंधान कर रही है तथा निकट भविष्य में इसके सकारात्मक परिणाम मिलेगें। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार ने पशु बीमा योजना प्रारभ्भ की है जिसमें गाय, भैस, ऊॅट, घोडे, गधा व बकरी आदि पशुओं का बीमा किया जायेगा इसलिए छोटे पशुपालक जिनके पास अपने स्वयं के पशु है वे पशुपालन विभाग के माध्यम से अपना पशुओं का बीमा करवाये। उन्होनें कहा कि इसी प्रकार राज्य सरकार ने ऊॅटों की नस्ल को बढावा देने की दृष्टि से एक अभिनव योजना प्रारभ्भ की है जिसमें ऊॅटनी के बच्चा होने पर सम्बन्धित पशुपालक को 10 हजार रूपयों की राशि तीन किस्तों में दी जायेगी इसलिए क्षेत्रा के पशुपालक इसका लाभ उठायें।

बैठक में प्रभारी सचिव मीना ने जालोर, पाली एवं सिरोही जिलो के कृषि, उद्यान एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जयपुर में आयोजित होने वाले मेले में जिले के उन्नत उत्पादन एवं तकनीक का प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने किसानों से विचार मंथन के दौरान प्रधान मंत्राी फसल बीमा योजना की चर्चा के दौरान कहा कि बीमा के लिए सम्बन्धित पटवारी की रिपोर्ट की अनिवार्यता को हटा दिया गया है। उन्होनें किसानों से आहवान् किया कि वे जयपुर में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेले में भाग लेकर उन्नत खेती एवं दुगनी फसल प्राप्त करने की दिशा में प्रयास करें।

बैठक में पाली, जालोर व सिरोही क्षेत्रा के विभिन्न कृषकों ने मेहन्दी, नीम्बू, अनार, आलू, केला, आलू, मंूग एवं जीरे आदि की फसलों के लिए अपने-अपने सुझाव दियें। इस अवसर पर पाली के कृषक हनवन्तंिसह, विजयराम पुरोहित, अमराराम व जालोर के घेवाराम, लीलाराम, जोगाराम, महावीर सिंह, शंातिलाल सुथार एवं सिरोही के हनवन्तसिंह देवडा, ओमपुरी, उमाराम आदि ने अपने सुझाव दियें। वही कृषि विभाग के वी.आर. सोंलकी ने आभार ज्ञापित किया । इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी एवं जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज सहित पाली, जालोर व सिरोही के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

----000---

मेरिट में आए विद्यार्थियों के संस्था प्रधानों को आमन्त्राण
जालोर 16 सितम्बर - माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान एवं सीबीएसई द्वारा वर्ष 201़6 में आयोजित सैकण्डरी व सीनियर सैकण्डरी में जिन विद्यालयों के विद्यार्थियों ने राज्य व जिला स्तरीय मेटिर में स्थान अर्जित किया हैं उन विद्यालयों के संस्था प्रधानों को जिला शैक्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मान प्राप्त करने के लिए आमन्त्रिात किया गया हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी श्यामसुन्दर सोलंकी ने सम्बन्धित संस्था प्रधानों को निर्देशित किया हैं कि वे अपने स्तर पर मेरिट में आये ़िवद्यार्थियों व उनके माता-पिता व अभिभावकों को जिला शैक्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह में आमन्त्रिात करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि समारोह में राज्य स्तरीय मेटिर में आये 2 विद्यार्थियों को तथा 98 विद्यार्थियों को जिला स्तरीय मेरिट में स्थान अर्जित करने पर जिला कलक्टर अनिल गुप्ता द्वारा सम्मानित किया जायेगा।

---000---

बेटियो कुदरत का उपहार इनकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिये सभी आगे आये -पुरोहित

सांकरणा में तीन दिवसीय वात्सल्य अभियान मुख्य कार्यक्र्रम संपन्न

जलोर 16 सितम्बर- राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या समाज के लिये अभिशाप है इसे रोकने के लिये सभी समाज के लोगो को जागरूक होकर आगे आने के साथ बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिये सभी को संकल्प लेना होगा।

विशेष योग्यजन आयुक्त शुक्रवार को सांकरणा ग्राम में जिला प्रशासन. नेहरू युवा केन्द्र्र, महिला एवं बाल विकास. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग. आयुर्वेद विभाग. ग्राम पंचायत. व सी0सैकण्डरी स्कूल के सहयोग से क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय द्वारा आयोजित वात्सल्य प्रचार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थें। समारोह में विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि बेटियाँ कुदरत का उपहार है , यह वो हीरा है जो दो घरो को रोशन करता है। इस हीरे की कद्र बच्ची के जन्म से ही बेटे की तरह ढोल-धमाको से करने की आवश्यकता हैं। उन्होने कहा कि बेटियो ने न केवल देश के विकास में बल्कि ताजा ओलम्पिक खेलो में भी देश का नाम रोशन किया है । उन्होंने ग्रामीण जन से स्वच्छता अभियान को जीवन में अंगीकार करने की अपील करते हुये कहा कि घर, गांव व जिला को स्वच्छ एवं संुदर बनाने में सरकार के साथ जनता की भागीदारी भी जरूरी है । उन्होंने

कहा कि ग्रामीणजन आज भी अनेक स्वास्थ्य योजनाओ का लाभ जागरूकता के अभाव में नही ले पाते है। उन्होंने समारोह में डीएफपी व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के विषय विशेषज्ञो द्वारा बताई योजनाओ एवं स्वस्थ रहने के तरीको को अपनाने के लिये जागरूक होने की आवश्यकता बतायी ।

इस अवसर पर जालोर प्रधान सुश्री संतोष राणा ने कहा शिक्षा की रोशनी ऐसी है जिसको प्राप्त कर अनेक सामाजिक कुरीतियो जैसे बाल विवाह. नशे इत्यादि को रोका जा सकता है। उन्होने वात्सल्य कार्यक्रम के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनाओ की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कहा इस तरह के कार्यक्रमांे से जनता में जागरूकता का स्तर भी बढता है । अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने कहा कि परिवार एवं जिले के विकास के लिये शिक्षित, सशक्त एवं स्वच्छ नारी बनने की जरूरत है । उन्हांेने युवाओ से भी स्वस्थ एवं चरित्रावान बनने के साथ हर नशे से हमेशा दूर रहने का संकल्प लेने की अपील की ।

कार्यक्रम में राजस्थान प्रशासनिक सेवा की प्रशि़क्षु अधिकारी अदिति पुरोहित, शैलेन्द्र सिंह व राजेन्द्र सिंह ने बेटियो को पढाने, शुद्ध हवा प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा अवश्य लगाने सहित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना ने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा समाज को बेहतर बनाने में खर्च करने के साथ सरकार की योजनाओ का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने में अपनी भूमिका निभाये। जालोर के ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. रतनलाल मेघवाल व जिला आईसी समन्वयक कमल गहलोत ने प्रसव पश्चात् आईयूसीडी, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना. मां एक संकल्प के साथ मां के पहले दूध के महत्व व योजनाओं के बारे में बताते हुए टीकाकरण से होने वाले फायदो की विस्तार से जानकारी दी। आयुर्वेद चिकित्सक डाॅ0 श्रीराम ने आयर्वेद के महत्व को समझाने के साथ सादा जीवन उच्च विचार के लिये खान-पान के साथ योग -प्रणायाम से होने वाले फायदो की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।

कार्यक्रम के दौरान जालोर पुलिस उप अधीक्षक दुर्गसिंह राजपुरोहित, थानाधिकारी शंकरसिंह राजपुरोहित, स्कूल के कार्यवाहक प्रधानाचार्य किशनानाराम.अध्यापक चन्द्रकान्त व विक्रमसिंह ने भी वात्सल्य अभियान का महत्व के बारे में जानकारी प्रदान की । कार्यक्रम को सफल बनाने में गोविन्द सिंह.विजयसिंह.बालूसिंह.राजूसिह इत्यादि का योगदान रहा । कार्यक्रम के अंत में सांकरणा सरपंच महिपालसिंह राजपुरोहित ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमो से गावं में जागरूकता आती है ।

मेडिकल केम्पो का हुआ आयोजन -
सांकरणा ग्राम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ आयुर्वेद विभाग द्वारा भी जांच एंवम उपचार के लिए शिविर का आयोजन किया गया जिसमें डाॅ रतनलाल मेघवाल व डाॅ तुषी ने 118

रोगियों की जांच कर उपचार किया गया साथ ही गांव की 190 स्कूली बालिकाओ को हिमोग्लोबीन टेस्ट. शुगर इत्यादि की जांच करने के साथ दवाईयां भी प्रदान की गयी वही आयुर्वेद विभाग द्वारा डाॅ. श्रीराम के नेतृत्व में मरीजों की बीमारियो का ईलाज किया गया ।

पुरस्कार वितरण एंवम गीत एंवम नाटक कार्यक्रमो का आयोजन -

भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा राजस्थान लोक कला मण्डल के कलाकारो पुष्कर प्रदीप एवं जानकी गोस्वामी के नेतृत्व में स्वास्थ्य से सबंधित अनेक गीतो के माध्यम से लोगों का भरपूर मनोरंजन करने के साथ स्वास्थ्य की जानकारी प्रदान की गयी । इस अवसर पर स्वस्थ मां एंव बच्चे के स्वास्थ्य वात्सल्य अभियान के तहत स्वस्थ मां ओर बच्चा.मोखिक प्रश्नोतरी.मेहन्दी प्रतियोगिता.रंगोली एंवम मटके पर पेंटिग. पेटिग प्रतियोगिता.स्वच्छता प्रतियोगिता इत्यादि के विजेता प्रतिभागियों को अतिथियो द्वारा पुरस्कत कर सम्मानित किया गया।

पैदल रैली का हुआ आयोजन -

भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशाल बाडमेर-सिरोही द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से पैदल रैली का आयोजन किया गया जिसमें गीत एंवम नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल राजस्थान लोक कला मण्डल बाडमेर के कलाकारांे ने ढोल धमाको एवं नृत्य के माध्यम से जगह-जगह रूककर जानकारी प्रदान की । रैली को सांकरणा सरपंच महिपालसिंह राजपुरोहित ने हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया । रेली में छात्रा- छात्राओ ने स्वास्थ्य विषयक अनेक नारो के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी दी। इस दौरान स्वास्थ्य से संबधित प्रचार सामग्री का भी वितरित किया गया।

---000---

मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर शनिवार को आहोर में
जालोर 16 सितम्बर -मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर योजना के तहत 18 सितम्बर शनिवार को आहोर उपखण्ड मुख्यालय पर तहसील हाॅल में शिविर का आयोजन किया जायेगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि शिविर में विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित एवं अन्य अतिथिगणों द्वारा विशेष योग्यजनों को विशेष योग्यजन प्रमाण पत्रा व उपकरण तथा अन्य देय सुविधायें आदि प्रदान करेंग। उन्होनें बताया कि जालोर उपखण्ड अधिकारी को प्रभारी व आर.ए.एस. (प्रोबेशन) शैलेन्द्र सिंह को सहायक प्रभारी नियुक्त किया गया हैं जो शिविर से सम्बन्धित सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को देखेंगे। उन्होंने बताया कि शिविर में समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास, विधुत, शिक्षा, रोडवेज आदि विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्रा व्यक्तियों को लाभाविन्त किया जायेगा ।

---000---









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें