गुरुवार, 1 सितंबर 2016

जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान द्वितीय चरण की चयनित गांव में अलख जगाने के लिए जल स्वावलंबन रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना



जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान द्वितीय चरण की चयनित गांव में अलख जगाने के लिए जल स्वावलंबन रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

अभियान में जन-जन की भागीदारी सुनिश्चिित करें, आईईसी गतिविधियों का करें संचालन
जैसलमेर , 01 सितंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण के अन्तर्गत चयनित गावं में अभियान की गतिविधियों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने एवं जन-जन का अभियान के प्रति जुडाव सुनिष्चित करने के लिए जिला परिषद के तत्वाधान में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत तैयार किए गए जल स्वावलंबन रथ को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर गांवों के लिए रवाना किया। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपवन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर, अधीक्षण अभियंता वाटरषेड एवं नोडल अधिकारी एमजेएसए गंगासिंह राठौड,अधिषाषी अभियंता वाटरषेड भागीरथ विष्नोई, विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर लादुराम विष्नोई के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि इस रथ के माध्यम से मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के चयतिन गांवों मे अभियान की गतिविधियों का नुक्कड नाटक,कठपुतली प्रदर्षन,सामुहिक चर्चा के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि लोगों का इस महत्वपूर्ण अभियान के प्रति जुडाव हो वहीं उन्हें अभियान के दौरान किए जाने वाले क्रिया-कलापों की जानकारी हो। उन्होने रथ धारकों को बधाई देते हुए कहा कि रथ के माध्यम से इस अभियान की अलख जगाएगें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने बताया कि पहले चरण में पंचायत समिति जैसलमेर के चयनित गांवों में इस रथ को आईईसी गतिविधि के तहत भेजा जा रहा है। इन गतिविधियों के आॅल ओवर इन्चार्ज पंचायत समिति जैसलमेर के विकास अधिकारी है एवं सह प्रभारी सहायक अभियंता वाटरषेड है। उन्होंने रथ के माध्यम से की जाने वाली गतिविधियांे का समाचार-पत्रों के माध्यम से प्रचारित करने के निर्देष दिए।

विकास अधिकारी विष्नोई ने बताया कि यह रथ ग्राम पंचायत डाबला के सडिया गांव में गुरूवार 1 सितंबर को जाएगा एवं वहां पर अभियान की गतिविधियों की अलख जगाएगा। इसी प्रकार 2 सितंबर,शुक्रवार को ग्राम पंचायत भू,3 सितंबर को ग्राम पंचायत कीता, 4 सितंबर को कीता पंचायत के गांव पीथोडाई व 5 सितंबर गांव भोपा में पंहुच कर अभियान की आईईसी गतिविधियांे को आयोजित करेगा।

----000----



मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण में चयनित गांवों की 15 सितंबर तक डीपीआर तैयार कर निर्धारित गतिविधियों का संचालन समय पर करावें-जिला कलक्टर शर्मा

जैसलमेर , 01 सितंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण का संचालन सुचारू रूप से करने के लिए अभियान से जुडें अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे इस अभियान के तहत जो गतिविधियां संचालित करना निर्धारित की गई है उसी अनुरूप उसका चयनित गांव में संचालन करावें। उन्होंने इस अभियान के अन्तर्गत फण्ड की उपलब्धता एवं चयनित गांव में मौके की आवष्यकता के साथ ही अभियान की गाइडलाईन एवं दिषानिर्देषों के अनुरूप 15 सितंबर तक डीपीआर तैयार कर 22 सितंबर को ग्राम सभाओं का आयोजन कराके उसमें अनुमोदन कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपवन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर, अधीक्षण अभियंता वाटरषेड एवं नोडल अधिकारी एमजेएसए गंगासिंह राठौड,अधिषाषी अभियंता वाटरषेड भागीरथ विष्नोई, विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर लादुराम विष्नोई के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अभियान के तहत डीपीआर बनाते समय कार्यो का चयन मौके पर जाकर एवं ग्रामीणों को साथ रखकर तैयार करने के निर्देष दिए। उन्होंने अभियान के तहत आईईसी के लिए की जाने वाली गतिविधियां जैसे-नारालेखन,जन चेतना रैलियां,वाद-विवाद प्रतियोगिताएं इत्यादि क्रियाकलापों का आयोजन निर्धारित समय सीमा में षिक्षा विभाग का सहयोग लेकर आयोजित करानें के निर्देष दिए।



जिला कलक्टर ने अभियान के द्वितीय चरण में सिंचाई,वन,पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस अभियान के कन्वरजेन्स करते हुए उनके विभागों के कार्यो को डीपीआर में शामिल करके ग्राम सभा के दौरान अनुमोदित करावें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में गत वर्ष की तुलना में वर्षा जल सरंक्षण एवं संग्रहण के कार्यो को और अधिक बेहतर ढंग से कराना है एवं इसमें सभी का सहयोग भी लेना है। उन्होंने रथ यात्रा का भी गांवों में प्रभावी ढंग से कार्यक्रम संचालित कराने के निर्देष दिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने संबंधित अधिकारियों को 15 सितंबर तक डीपीआर तैयार करने पर विषेष जोर दिया एवं समय पर गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देष दिए। नोडल अधिकारी गंगासिंह राठौड ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण में की जाने वाली गतिविधियों की विस्तार से जानकारी प्रदान की।

----000----



माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत (ब्ॅैछ) विधार्थियों के लिए


मेडिकल कम फक्षनल असेसमेण्ट कैम्प का आयोजन 9 सितंबर को

जैसलमेर , 01 सितंबर। जिले में राजकीय उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विषेष आवष्यकता वाले बालक - बालिकाओं (कक्षा 9-12) तथा ड्राॅप आउट (ब्ॅैछ) विधार्थियों (कक्षा 9-12) की चिकित्सकीय जांच क्रियात्मक आवष्यकता के आकलन करने एवं इन बच्चों को उनकी आवष्यकतानुसार सम्बलन (कृत्रिम अंग - उपकरण , श्रवण यंत्र, षिक्षण सामग्री) आदि प्रदान करने और उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी करने , छात्रवृति , निःषुल्क यात्रा पास बनाने तथा अन्य सुविधा देने हेतु एमिलको कानपुर के सहयोग से मेडिकल कम फक्षनल असेसमेण्ट कैम्प का आयोजन 09 सितम्बर 2016 को कार्यालय अति. जिला परियोजना समन्वयक सर्वषिक्षा अभियान जैसलमेर , (पूर्व में संचालित राउप्रावि वार्ड नं. 16, ढिब्बा पाड़ा जैसलमेर) में प्रातः 09ः00 बजे किया जाएगा। षिविर में भाग लेने वाले विकलांग विद्यार्थियों/एस्कोर्ट (साथ में आने वाले परिवार के 1 सदस्य) को षिविर में आने जाने हेतु बस का वास्तविक किराया देय होगा। श्री दलपतसिंह अति. जिला परियोजना समन्वयक रामाषिअ जैसलमेर ने बताया कि समस्त संस्थाप्रधानों को आदेषित किया जाता है कि विद्यालय में अध्ययनरत विषेष आवष्यकता वाले (ब्ॅैछ) बालक - बालिकाओं (कक्षा 9-12) को षिविर में अनिवार्य रूप से संस्थाप्रधान स्वयं या अध्यापक के साथ उपस्थिति सुनिष्चिित करावें। ताकि विद्यार्थियों को चिकित्सीय उपकरण कृत्रिम अंग , श्रवण यंत्र आदि से वंचित नहीं रहें।

----000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें