शनिवार, 13 अगस्त 2016

जैसलमेंर जिला कलक्टर शर्मा ने खींवसर में रात्रि चैपाल में ग्रामीणों के सुन दुःख दर्द अधिकारियों को दिए निर्देष



जैसलमेंर जिला कलक्टर शर्मा ने खींवसर में रात्रि चैपाल में ग्रामीणों के सुन दुःख दर्द अधिकारियों को दिए निर्देष

भामाषाह/आधार का नामांकन करवाने का किया आहवान ्,

विशेष रुप से पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुधार के दिए सख्त निर्देष

जैसलमेंर 13 अगस्त। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को ग्रामपंचायत खींवसर में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं उनकी समस्याओं से संबंधित प्रार्थना-पत्र प्राप्त किए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे निराकरण योग्य समस्याओं का तत्परता से निस्तारण कर लोगों को राहत पहुचावें। उन्हांेने कहा कि रात्रि चैपाल का मुख्य उद्धेष्य ग्राम पंचायत स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ग्रामीणों को खुला मंच प्रदान कर उनकी समस्याओं को सुनना एवं उनका निराकरण करना है। उन्होंने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि चैपाल में प्रार्थना-पत्र समस्याओं के संबंधित प्रदान किए है उनकों राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करके जब-तक समाधान नहीं हो जाता तब-तक उनकी प्रभावी माॅनेटरिंग की जाएगी।

चैपाल के अवसर पर उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर संजय कुमार वासु ने जिला कलक्टर के निर्देषानुसार एक-एक प्रार्थना-पत्र पर सहानुभूतिपूर्वक अवलोकन कर संबंधित विभागों को आवष्यक कार्यवाही कराते हुए समस्याओं के त्वरित निवारण करने को कहा।

रात्रि चैपाल के अवसर पर खींवसर सरपंच औंकारसिंह ओड, पूर्व सरपंच रावतसिंह चैहान व समाजसेवी कंवरातसिंह चैहान ने जिला कलक्टर श्री शर्मा एवं अन्य प्रषासनिक अधिकारीगण का खींवसर पहुंचने पर हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया। चैपाल में मोतीकिलो की ढांणी ,सेलत तथा बेलदारों की ढांणी के साथ आस-पास क ग्रामीणजन अच्छी संख्या में पहंुचे एवं अपनी-अपनी मूलभूत पेयजल एवं अन्य आवष्यक समस्याओं को कलक्टर महोदय के समक्ष रखा तो जिला कलक्टर श्री शर्मा ने मौके पर प्रार्थना-पत्रों को धैर्यपूर्वक अवलोकन कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को अविलम्ब समस्याओं के समाधान कर सात दिन में तथ्यात्मक पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष प्रदान किए। जिला कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए विषेष रुप से जलदाय अधिकारियों को गांव में प्रभावित हुई पेयजल व्यवस्था को शीघ्रातिषीघ्र सुव्यवस्थित ढंग से सुचारु करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने बालिका षिक्षा की चर्चा करते हुए ग्रामीणों से आहवान् किया कि वे अपनी बालिकाओं को प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों तक की षिक्षा अर्जित करने तक सीमित नही रख कर उन्हें उच्च षिक्षा अर्जित करावंे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन की चर्चा करते हुए स्वच्छता के महत्व के बारे में ग्रामीणों को बताया एवं कहा कि अभी तक जिन घरों में शौचालय नहीं बने है वे शीघ्र ही शौचालय निर्माण कर पूरी पंचायत को खुले में शौच से मुक्ति दिलावें एवं पंचायत को ओडीएफ घोषित करावें। उन्होंने ग्रामीणजनों को अधिकाधिक संख्या में भामाषाह एवं आधार कार्डो का नामांकन कार्य तुरन्त करवाने के साथ ही बैंको में खाते खुलवाने पर विषेष जोर दिया।

जिला कलक्टर ने खींवसर ग्रामीणों द्वारा पीने के पानी के संबंध में रखी गई समस्याओं के बारे में जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे गांव में क्षतिग्रस्त जीएलआर टंकी की तत्काल आवष्यक मरम्मत करवा कर पेयजल आपूर्ति सूचारु करें तथा इस बाबत सात दिवस पालना रिपोर्ट पेष करने के निर्देष। उन्होंने ग्रामीणों की मांग को ध्यान में रखते रखते गौचर भूमि आरक्षित करवाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को इसके बारे में आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए तथा अनुपालना रिपोर्ट तैयार कर पेष करने को कहा।

इस अवसर पर डाॅ. बृजलाल मीणा ने ग्रामीणों को भामाषाह/आधार नामंाकन के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की विविध कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं का उन्हें लाभ तभी मिलेगा जब भामाषाह एवं आधार कार्ड का नामांकन करवा रखा हो और बैंक में खाता खुला हुआ हो। उन्होंने जन्म-मृत्यु पंजीकरण की महत्ता के बारे में भी लाभादायी जानकारी कराई। उन्हानें बालिका षिक्षा को बेहतरीन बनाने तथा ग्रामपंचायत को स्वच्छ भारत मिषन के तहत खुले में शौच से शतप्रतिषत मुक्ति पाने के साथ् ही गांव को साफ-सुथरा बनाए रखने की अपील की।

रात्रि चैपाल क दौरान विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के लिए एक करोड का बजट स्वीकृत है जिससे विद्युत से वंचित ढाणियों का शीघ्र ही विद्युतीकरण करा दिया जाएगा। चैपाल में सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया,डाॅ बृजलाल मीणा, उपनिदेषक कृषि राधेष्याम नारवाल, विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी,श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण, अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी सुरेष माथुर,विद्युत ललित सोनी, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, आरएलएसडीसी के मनुविजय ने व महाप्रबंधक जिल उद्योग केन्द्र सी.एम. गुप्ता ने अपने-अपने विभाग की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को जानकारी दी एवं उसका लाभ उठाने का आग्रह किया।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें