सोमवार, 29 अगस्त 2016

जैसलमेर रामदेवरा मेलें में मेलार्थियों के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं/सुविधाएं बेहतरीन ढंग से समय पर उपलब्ध करावें जिला अधिकारीगण-जिला कलक्टर


जैसलमेर रामदेवरा मेलें में मेलार्थियों के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं/सुविधाएं

बेहतरीन ढंग से समय पर उपलब्ध करावें जिला अधिकारीगण-जिला कलक्टर

वर्तमान में बरसात के कारण फैली गन्दगी को तत्कान हटाने को दिए निर्देष

जैसलमेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों के साथ जिले में पेयजल,विद्युत एवं मौसमी बीमारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सुविख्यात रामदेवरा को दृष्टिगत रखते हुए अधिकारीगण को उन्हें बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध काराने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने मेले के दौरान पर्याप्त चिकित्सा,पेयजल,विद्युत व्यवस्था को सुचारू एवं सुव्यवस्थित बनाएं रखने पर विषेष बल दिया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे रामदेवरा मेले में पर्याप्त मात्रा में चिकित्सा स्टाॅफ लगाने की तत्काल व्यवस्था करें एवं अभी से रामदेवरा आ रहे दर्षनार्थियों के लिए चिकित्सा के पुख्ता प्रबंध हो एवं पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध हो। उन्होंने वर्तमान में विद्युत व्यवस्था को बेहतररन ढंग से सुचारु करने के निर्देया दिए।

उन्होंने नगर की सफाई व्यवस्था को अत्यंत गंभीरता सेते हुए विषेष रुप से बरसात के कारण जैसलमेर शहर क्षेत्र एवं रामदेवरा में फैली गंदगी/जमा कीचड़,मलबे इत्यादि को तत्काल को हटाने एवं नालियों में ब्लिचिंग पाउडर का छिडकाव करवाने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वर्ततान में हुई अच्छी बारिष के कारण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में गिरे विद्युत पोलों ,क्षतिग्रस्त हुई बिजली तारों एवं खराब पडे ट्रांसफार्मर को शीघ्र सही करने तथा रामदेवरा में सम्पूर्ण क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति को बेहतरीन करने के निर्देष दिए। उन्होनंे नगर के मुख्य सड़कण् मार्गो, हनुमान चैराहा तथा कलेक्ट्रेट के बाहर तथा अन्य स्थलों जहां कहीं पर भी बरसात के कारण फैले गंदे कीचड़ और जमा हुई मिट्टी/मलबे को नगरपरिषर स्तर से जे.सी.बी/कीचड़ हटाने की मषीने इत्यादि लगा कर वहां से तत्काल हटाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने हाल ही में हुई बारिष के कारण जलदाय विभाग के आगे सड़क मार्ग पर फैलेे जमा गंदे पानी को भी वहां से तुरंत हटाने के निर्देष दिय।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली व समसामयिक साप्ताहिक बैठक में ये निर्देष दिए। बैठक में आयुक्त नगरपरिषद एस.के.चावडा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक के साथ ही जलप्रदाय, विद्युत, आरयूडीआईपी, पषुपालन, तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। उन्होंने सभी अधिकारीगण को जिले में होने वाली अतिवृष्टि अन्य प्राकृतिक आपदाओं के संबंध में कोई मामला उनके ध्यान में आता है तो वे तत्काल जिला कार्यालय केा उसकी सूचना तैयार कर भिजवाना सुनिष्चित करेगें। उन्होंने आरयूडीआईपी के अधिकारी को नगर में तथा सोनार दुर्ग में अधुरे पडे सीवरेज कार्य को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें। उन्होंने जैसलमेर शहर मंे भी पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाएं रखने के लिए आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए। उन्होंने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे अमरसागर गेट से ओवरफ्लो होकर गंदा पानी जो हनुमान चैराहा से आगे तक फैल जाता है उसकी रोकथाम के लिए स्थाई समाधान तत्काल करें। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था पर चर्चा करते हुए आयुक्त को निर्देष दिए कि वे अब पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए दुर्ग के साथ ही अन्य पर्यटन स्थलों पर सफाई की अच्छी व्यवस्था करावें वहीं मुख्य बाजार व अन्दर की गलियों की सफाई के लिए भी पर्याप्त मात्रा में सफाई कर्मचारी लगाकर उचित सफाई करावे।

उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे रामदेवरा मेलें में आने वाले पद यात्रियों के पैदल ट्रेक का कार्य त्वरित गति से करावें ताकि पैदल यात्री सुगमता से सुरक्षा के साथ पद यात्रा कर रामदेवरा पहुंच सके। उन्होंने गौरव पथ के साथ शेष रही नालियों का निर्माण भी करानें के निर्देष दिए।

उन्होने संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि वे पषुओं की बीमारी के प्रति सजग रहें एवं समय पर उपचार की व्यवस्था सुनिष्चित रखें। उन्होंने फलेड़ी ,करड़ा ,पोछीणा तथा अन्य गांवों में ढांणियों में पषुओं में फैली बीमारी के बारे में वहां तत्काल टीम भेज कर आवष्यक जांच करवा उनका पुख्ता ईलाज करने के निर्देष प्रदान किए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें