सोमवार, 1 अगस्त 2016

बाड़मेर आमजन के लिए वरदान साबित हो रहे हैं भामाशाह सुविधा शिविर



बाड़मेर आमजन के लिए वरदान साबित हो रहे हैं भामाशाह सुविधा शिविर
-भामाशाह सुविधा शिविरांे मंे आमजन की अधिकांश समस्याआंे का मौके पर समाधान किया जा रहा है।
बाड़मेर,1 अगस्त। बाड़मेर जिले मंे पंचायत समिति मुख्यालयांे पर आयोजित हो रहे भामाशाह सुविधा शिविर आमजन के लिए वरदान साबित हो रहे है। इन शिविरांे मंे आमजन की समस्याआंे एवं शंका का मौके पर समाधान किया जा रहा है। जिले मंे 30 जुलाई तक आयोजित शिविरांे मंे करीब 16 हजार लोगांे ने भागीदारी निभाई है।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि पंचायत समिति मुख्यालयांे पर आयोजित हो रहे शिविरांे मंे नए भामाशाह नामांकन मंे 223 परिवारांे एवं 784 सदस्यांे को जोड़ा गया। इसी तरह भामाशाह अद्यतन के 384, सीडिंग के पीडीएस के 1682,एसएसपी 243, नरेगा 107 एवं अन्य 9 प्रकरणांे का निस्तारण किया गया। इस दौरान 4257 भामाशाह कार्ड वितरित किए गए। उन्हांेने बताया कि पास मशीन से संबंधित 367, माइक्रो एटीएम मशीनांे के 96, पास मशीन से बायोमैट्रिक सत्यापन के 3066, नकद राशि के 880 प्रकरणांे के निस्तारण के साथ 148 रूपे कार्ड वितरण, 532 पिन वितरण एवं 215 रूपे कार्ड एक्टिवेट किए गए। जिला कलक्टर ने बताया कि शिविरांे के दौरान एसएसपी के 21, एनएफएसए के 80, राशन वितरण के 6, नरेगा 7, नकद राशि आहरण के 6 एवं भामाशाह नामांकन एवं सीडिंग से संबंधित 5 एवं अन्य 4 प्रकरण राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज किए गए। उन्हांेने बताया कि एनएफएस सूची से नाम कटने के 905 मंे से 837, लाभार्थी के आधार सत्यापन मंे कठिनाई के 792 मंे से 774, एनएफएसए,बीपीएल मंे नाम जुड़वाने के आवेदन 3627 मंे 73, पास मशीन से राशन वितरण नहीं होने के 47 मंे से 43,कनेक्टिविटी की समस्या बताकर राशन नहीं देने एवं कनेक्टिविटी नहीं होने के 32 मंे से 28, एनएफएसए लाभार्थियांे की सूची उपलब्ध नहीं होने के 1 मंे से 1 एवं अन्य 113 मंे से 102 प्रकरणांे का निस्तारण किया गया।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन संबंधित प्रकरणांे मंे पेंशन स्वीकृत होने के उपरांत भी पेंशन नहीं मिलने के 161 मंे से 85, पेंशन गलत खाते मंे जमा होेने के 270 मंे से 265, गलत तरीके से पेंशन निरस्त होने के 101 मंे से 78, पेंशन की राशि बीसी से प्राप्त करने मंे कठिनाई के 10 मंे से 8, माइक्रो एटीएम से पेंशन आहरण करने में समस्या के 22 मंे से 5, पेंशनर के खाता नहीं होने के 61 मंे से 58, भामाशाह मंे बैंक खाता संख्या सीड नहीं होने के 91 मंे से 82 एवं अन्य 234 मंे से 226 प्रकरणांे का निस्तारण किया गया।

उन्हांेने बताया कि आधारभूत सुविधाआंे संबंधित प्रकरणांे मंे राजनेट कार्य नहीं करने के 21 मंे से 7, राजनेट स्थापित नहीं होने के 29 मंे से 2, राजनेट पर स्पीड नहीं होने के 78 मंे से 13, माइक्रो एटीएम स्थापित नहीं होने के 6 मंे से 2, ई-मित्र कियोस्क द्वारा माइक्रो एटीएम से राशि आहरित करने से मना करने के 6 मंे से 6 तथा अन्य 24 मंे से 24 प्रकरणांे का निस्तारण किया गया। इन शिविरांे मंे 30 जुलाई तक 15593 लोगांे ने भागीदारी निभाते हुए विभिन्न प्रकरणांे का निस्तारण करवाया।

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