मंगलवार, 30 अगस्त 2016

अजमेर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज का शीघ्र करें पुनर्भरण-जिला कलक्टर



अजमेर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज का शीघ्र करें पुनर्भरण-जिला कलक्टर
अजमेर 30 अगस्त। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए है कि वे भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज का 5 सितम्बर तक पुनर्भरण कर भुगतान संबंधित चिकित्सालय को करें।

जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बीमा कम्पनी जिले के विभिन्न राजकीय चिकित्सालयों के 2 करोड़ 59 लाख 67 हजार 758 की राशि का पुनर्भरण संबंधित चिकित्सालय को 5 सितम्बर से पूर्व करें। बीमा कम्पनी द्वारा पात्रा मरीज के डिस्चार्ज होने के 72 घण्टों के भीतर दस्तावेजों के संबंध में शंकाओं का समाधान आवश्यक रूप से कर दिया जाना चाहिए। कम्पनी द्वारा विभिन्न बीमारियों के पैकेज कोड में परिवर्तन किया गया है। नए और पुराने कोड के बीच में समन्वय स्थापित करने का उत्तरदायित्व बीमा कम्पनी का है।

उन्होनंे कहा कि मरीज के इंडोर में भर्ती किए जाने के 48 घण्टों के भीतर अस्थायी पहचान संख्या आवंटित की जानी चाहिए तथा उसके द्वारा लिए जाने वाले पैकेज की सूचना अपलोड की जानी चाहिए। मरीज के डिस्चार्ज होते समय पैकेज से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड किए जाने चाहिए। मरीजों को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए भर्ती होने वाले प्रत्येक मरीज को भामाशाह कार्ड तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा से जुड़े होने के बारे में जानकारी प्राप्त की जानी चाहिए। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय तथा राजकीय महिला चिकित्सालय को पैकेज बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया। समस्त चिकित्सकों एवं अधिकारियों को व्यापक प्रचार-प्रसार द्वारा जागरूकता बढ़ाने के लिए भी कहा।




लगेंगे सूचना सहायक

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को गति प्रदान करने के लिए सूचना सहायकों को भी स्वास्थ्य मार्गदर्श के साथ लगाया जाएगा। जिला कलक्टर ने जवाहर लाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्देर्शित किया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के लिए 2 तथा राजकीय महिला चिकित्सालय के लिए एक सूचना सहायक को कार्यमुक्त किया जाए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी ने अवगत कराया कि राजस्थान सरकार की महत्वकांक्षी योजना भामाशाह स्वास्थ योजना के अन्तर्गत जिले में 21 हजार 936 व्यक्तियों को इस योजना के द्वारा 9 करोड़ 32 लाख 51 हजार 290 की राशि की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाकर लाभान्वित किया गया। इस योजना के अन्तर्गत जिले के 13 राजकीय तथा 13 निजी चिकित्सालयों को सूचिबद्ध किया गया है। राजकीय चिकित्सालयों द्वारा अब तक 19 हजार 960 मरीजों को 7 करोड़ 69 लाख 98 हजार 909 तथा निजी चिकित्सालयों द्वारा एक हजार 976 मरीजों को एक करोड़ 62 लाख 52 हजार 381 की राशि के पैकेज उपलब्ध करवाकर राहत प्रदान की गई।

इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस अंजली राजोरिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सुफियान चैहान तथा डाॅ. विक्रांत शर्मा, न्यू इंडिया इंस्योरेंस कम्पनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।




उचित मूल्य दुकान का प्राधिकार पत्रा निलम्बित
अजमेर 30 अगस्त। किशनगढ़ शहर के वार्ड संख्या 32 के उचित मूल्य दुकानदार श्रीमती सीता देवी के प्राधिकार पत्रा को निलम्बित किया गया है।

जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा ने बताया कि 25 अगस्त को किशनगढ़ पुलिस द्वारा सिलोरा रिको एरिया स्थित श्री एम.करणी फूड प्रोडक्ट आटा फेक्ट्री में भारतीय खाद्य निगम के भरे गेंहू के 76 कट्टे पकड़े थे। यह गेंहू प्रथम दृष्टया श्रीमती सीता देवी पत्नि प्रभूदयाल विजयवर्गीय उचित मूल्य दुकानदार वार्ड संख्या 32 किशनगढ़ शहर द्वारा राशन के गेंहू की काला बाजारी के उद्ेश्य से आटा मील भेजना पाया गया। राशन डीलर के विरूद्ध किशनगढ़ पुलिस थाना में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज होने से श्रीमती सीता देवी को जारी उचित मूल्य दुकान का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया गया है।




जिला स्तरीय छानबीन समिति की बैठक सम्पन्न

अजमेर 30 अगस्त। राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय छानबीन समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इसमें स्टाम्प ड्यूटी, विद्युत कर, वेट पुनर्भरण तथा रोजगार अनुदान के 24 प्रकरणों पर विचार विमर्श करने के उपरान्त 19 प्रकरणों को स्वीकृत किया गया।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बैठक में अवगत कराया कि योजना की परिचालन अवधि में नकरात्मक सूची में नहीं आने वाले पदार्थों का उत्पादन करने वाले उद्यमों को ये सुविधाएं प्रदान की जाती है।

इस अवसर पर प्रशिक्षु अंजली राजोरिया तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सुफियान चैहान उपस्थित थे।




महिला आयोग अध्यक्ष कल अजमेर में
अजमेर 30 अगस्त। राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा कल प्रातः 11 बजे अजमेर आएंगी। श्रीमती शर्मा यहां राजकीय सावित्राी कन्या महाविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी में भाग लेंगी।


राजस्व अधिकारियों की बैठक बुधवार को

अजमेर 30 अगस्त। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को प्रातः 10 बजे आयोजित होगी। इसमें समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा विकास अधिकारी भाग लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें