सोमवार, 1 अगस्त 2016

जालोर जनप्रतिनिधि ग्राम विकास में भागीदार बनें- जिला प्रमुख



जालोर जनप्रतिनिधि ग्राम विकास में भागीदार बनें- जिला प्रमुख

मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की आमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न


जालोर 1 अगस्त -जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत चयनित ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधि आमुखीकरण कार्यशाला में कार्यो की संरचना एवं उनकी कार्य विधि की पूर्ण जानकारी से आत्मसात होकर अपने-अपने ग्रामों में इन महत्ती कार्यो को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवा कर ग्राम विकास में भागीदार बनें।

जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल सोमवार को जालोर स्टेडियम में स्थित बहुउद्देशीय सभा भवन में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत चयनित 30 ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों की एक दिवसीय तहत आमुखीकरण कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होनें इस अवसर पर कहा कि जिले में मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में उल्लेखनीय कार्य सम्पन्न हुए है इसलिए इन सम्पन्न कार्यो को पूर्ण रूप से ध्यान में रखते हुए इससे भी बेहत्तर कार्य सम्पन्न करें। उन्होनें कहा कि किसी भी कार्य की सफलता तभी मिलती है जब उसको अपना समझ कर उसकी पूर्ण रूप से प्रभावी माॅनिटरिंग कर उसको सम्पन्न किया जाये। किसी कार्य के प्रति पूर्ण रूप से जुडाव ही उसकी सफलता है इसलिए मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के लिए आयोजित इस कार्यशाला में बताये गये कार्यो एवं कार्यविधि से जुडते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यो को सम्पन्न कर इस महत्ती कार्य में भागीदार बनें।

कार्यशाला में वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी ने पाॅवर पोईन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से द्वितीय चरण में करवाये जाने वाले कार्यो की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि 30 ग्राम पंचायतों के 68 ग्रामों में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कार्य सम्पन्न किये जायेगे जिसमें प्रमुख रूप से सिंचाई विभाग, जलदाय विभाग, कृषि विभाग एवं भूजल विभाग से सम्बन्धित कार्य सम्पन्न होगें। उन्होनें कार्यो की प्राथमिकताएॅ, उद्देश्य, कार्यो के सम्पादन की प्रक्रियाओं, जीओ टेगिंग, निरीक्षण की पद्धति, फोटो अपलोड की प्रक्रिया एवं विभागवार दायित्व आदि के सम्बन्ध में प्रकाश डाला वही वाटर शेड भीनमाल के अधिशाषी अभियन्ता दिलीप वर्मा ने प्रथम चरण में आयोजित किए गये कार्यो के सम्बन्ध में जानकारी दी। कार्यक्रम में पाथेडी के सरपंच विरसिंह एवं बिजरोल खेडा के सरपंच मंगलसिंह ने अपने-अपने ग्रामों सम्पन्न हुए विकास कार्यो के सम्बन्ध में विचार व्यक्त किए । कार्यशाला में आमन्त्रिात 30 ग्राम पंचायतों में से 29 ग्रामों के सरपंचों सहित क्षेत्रा के विभिन्न अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000---

जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक मंगलवार को

जालोर 1 अगस्त - राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के अन्तर्गत संचालित होने वाली विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 2 अगस्त मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

अति. परियोजना समन्वयक प्रकाशचन्द्र चैधरी ने बताया कि बैठक में वित्तीय वर्ष 2015-16 की बजट घोषणा के अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर आदर्श विद्यालयों की योजनाओं के क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण, शारदे बालिका छात्रावास, स्वामी विवेकानन्द माॅडल विद्यालय, निर्माण कार्य आदि विषयों पर चर्चा की जायेगी।

---000---

प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में कार्यशाला मंगलवार को

जालोर 1 अगस्त - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 2 अगस्त को कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा जिससे प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना पर विचार विमर्श होगा।

युनाइटेड इंडिया इन्श्योरेन्स कम्पनी के शाखा पं्रबघक रवि मेहता ने बताया कि 2 अगस्त मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सांयकाल 4.00 बजे आयोजित कार्यशाला में प्रधान मंत्राी फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में आवश्यक चर्चा की जायेगी।

---000---

दवे/010816

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें