गुरुवार, 28 जुलाई 2016

झालावाड़ सामाजिक सुरक्षा पेंषन के लाभार्थी भौतिक सत्यापन करवायें

झालावाड़ सामाजिक सुरक्षा पेंषन के लाभार्थी भौतिक सत्यापन करवायें

झालावाड़ 28 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों से अपील की है कि जिले में चल रहे खण्ड स्तरीय भामाशाह सुविधा शिविरों में अपना भौतिक सत्यापन करवायें।
जिला कलक्टर आज जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की कार्यप्रगति की तृतीय फेज की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी पेंशनर्स को भौतिक सत्यापन के लिये प्रोत्साहित करें। सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स (वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा) के लाभार्थियों को हर साल भौतिक सत्यापन करवाना अनिवार्य है। पेंशन योजनाओं के लाभार्थी अपने निकटतम ई-मित्र केन्द्रों एवं अटल सेवा केन्द्रों पर भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं। ई-मित्र केन्द्र पर इस कार्य के लिये 10 रुपये का शुल्क निर्धारित है।
जिला कलक्टर ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गागरोन फोर्ट तथा गढ़ पैलेस सहित जिले में पर्यटन विभाग के विभिन्न जीर्णोद्धार कार्यक्रम चल रहे हैं, उनकी कार्यकारी ऐजेन्सी से समन्वय स्थापित करके कार्य में गति लायें।
बैठक में रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबन्धक एस.के. गर्ग ने जानकारी दी कि दक्षपुरा, खेरासी तथा धानोदी में 92.13 हैक्टेयर निजी एवं सरकारी भूमि की अवाप्ति की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। जिला रोजगार अधिकारी मनोज कुमार पाठक ने जानकारी दी कि जिले में 2083 बेरोजगार स्नातकोत्तर युवाओं को शिक्षित बेरोजगारी भत्ता 500 रुपये प्रति माह स्वीकृत किया गया। यह भत्ता अधिकतम दो वर्ष तक जारी रह सकता है तथा जिन युवाओं को छात्रवृत्ति मिलती है उन्हें बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलता है। उन्होंने बताया कि 17 अगस्त को खानपुर में रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा। जिला परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर ने बताया कि ट्रेक्टर के पीछे लगने वाली ट्राली का परिवहन विभाग में पंजीकरण कराने के बाद ही उसका व्यावसायिक उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए परिवहन विभाग टेªेक्टर की कीमत का एक प्रतिशत पंजीयन शुल्क लेता है।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक बी.एल.मीणा ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में इस वर्ष जिले को अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के 26 युवाओं को लाभान्वित करने के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र में 25 से 35 प्रतिशत तथा शहरी क्षेत्र में 15 से 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। लाभार्थी को कुल 25 लाख रुपये तक का वित्त पोषण उपलब्ध कराया जाता है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत ने बैठक का संचालन किया। बैठक में एसीपी आर.एस. बैरवा, मुख्य आयोजना अधिकारी चतुरवर्ग मालपानी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
---00---
भामाषाह सुविधा शिविर डग में पहले दिन 477 आवेदन प्रस्तुत

झालावाड़ 28 जुलाई। पंचायत समिति डग में आयोजित भामाशाह सुविधा शिविर में 27 जुलाई को 477 लोगों ने आवेदन प्रस्तुत किये।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के संबंध में 437 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 209 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। सामाजिक सुरक्षा पेंशनों से संबंधित 35 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 28 आवेदनों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर भी 22 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें से 15 प्रकरण सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से तथा 7 प्रकरण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से संबंधित हैं। इनके निस्तारण की भी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि शिविर के पहले दिन 142 लोगों ने नकद राशि का आहरण किया तथा 75 लोगों ने पॉस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन करवाया। इस दौरान 7 परिवारों के 28 सदस्यों का नवीन भामाशाह नामांकन करवाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें