बुधवार, 20 जुलाई 2016

बाड़मेर। लापरवाही, अस्पताल में ऑपरेशन के लिए सवा दो घंटे तड़पता रहा घायल

बाड़मेर। लापरवाही, अस्पताल में ऑपरेशन के लिए सवा दो घंटे तड़पता रहा घायल


बाड़मेर। राजकीय अस्पताल में मंगलवार रात 8:45 बजे एक गंभीर मरीज को लाया गया। उसका गला तार से कटा हुआ था और अत्यधिक रक्तस्राव के कारण हालत बहुत नाजुक। चिकित्सकों ने रक्त चढ़ाने के साथ ही ऑपरेशन करने को कहा। पूरे चिकित्सालय में भीड़ एकत्र हो गई। चिकित्सक भी ऑपरेशन की तैयारी करने लगे, लेकिन रात 11 बजे ऑपरेशन शुरू नहीं हो पाया। सभी लोग निश्चेतन विशेषज्ञ चिकित्सक का इंतजार कर रहे थे, लेकिन वे सवा दो घंटे तक अस्पताल नहीं पहुंचे।
लापरवाही, अस्पताल में ऑपरेशन के लिए सवा दो घंटे तड़पता रहा घायल

ऐसे हुआ हादसा
दरअसल, शिव क्षेत्र के शंभूसर भिंयाड़ गांव में मंगलवार शाम गिरधारीराम (40) पुत्र मानाराम तथा उनकी पत्नी पपूदेवी खेत में गुड़ाई कर मोटरसाइकल पर वापस घर लौट रहे थे। रास्ते में किसी अन्य के खेत की बाड़ पर लगी कंटीली तार उनके गले में फंस गई और मानाराम के गले में बहुत बड़ा कट लग गया और खून बहने लगा।


ज्यादा रक्तस्राव के कारण वह बेहोश हो गया। इसकी सूचना पर लोग वहां पहुंचे तथा घायल दम्पती को राजकीय अस्पताल लाया गया। रात करीब 9 बजे मानाराम की नाजुक हालत देख चिकित्सकों ने उसे जोधपुर रेफर करने की बजाय यहीं ऑपरेशन करने को कहा।


मरीज की जान पर बन आई
ऑपरेशन की तैयारी तो रात 9:15 बजे शुरू हो गई, लेकिन निश्चेेतन विशेषज्ञ चिकित्सक के कारण ऑपरेशन में देरी होती रही। रात करीब 10:45 बजे निश्चेतन विशेषज्ञ डॉ. भीमराज सिंघवी अस्पताल पहुंचे। इस दौरान मरीज के परिजन चिंतित दिखे और बार-बार अन्य चिकित्सकों से जल्द ऑपरेशन शुरू करने की गुहार कर रहे थे।
लापरवाही, अस्पताल में ऑपरेशन के लिए सवा दो घंटे तड़पता रहा घायल

उल्टा चोर कोतवाल का डांटे
निश्चेतन विशेषज्ञ चिकित्सक जैसे ही अस्पताल पहुंचे तो मीडियाकर्मियों के फोटो खींचने पर भड़क गए। उन्होंने यहां तक कह दिया कि फोटो खींचने और वीडियो बनाने से कुछ नहीं होगा। उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।


रक्तदाताओं ने दिखाई तत्परता
हादसे में गंभीर घायल हुए मानाराम के लिए रक्त की व्यवस्था को लेकर सोशल मीडिया लोग सक्रिय हो गए। इसके बाद रक्तदाता समूह के कई सदस्य अस्पताल पहुंचे। इस दौरान करीब 7 यूनिट रक्त की व्यवस्था लोगों ने कर दी। युवक का देर रात ऑपरेशन शुरू हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें