रविवार, 29 मई 2016

इस्लामाबाद।PAK में कंडोम के एड पर लगा बैन, जानिए क्यों लिया गया ऐसा फैसला?



इस्लामाबाद।PAK में कंडोम के एड पर लगा बैन, जानिए क्यों लिया गया ऐसा फैसला?
PAK में कंडोम के एड पर लगा बैन, जानिए क्यों लिया गया ऐसा फैसला?

पाकिस्तान में प्रसारण नियामक संस्था पेमरा ने कंडोम के विज्ञापनों के रेडियो और टीवी प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है। सभी मीडिया संस्थानों को भेजे गई एक अधिसूचना में पेमरा ने टीवी और रेडियो चैनलों से परिवार नियोजन साधनों के विज्ञापनों के प्रसारण पर तुरंत रोक लगाने के लिए कहा है। उधर सोशल मीडिया पर पेमरा के इस निर्णय की कई लोग आलोचना कर रही है।




जानकारी के अनुसार पेमरा को गैर ज़रूरी परिवार नियोजन साधनों के विज्ञापन के बारे में शिकायतें मिली थीं, जिन पर कार्रवाई करते हुए ये क़दम उठाया गया है। अधिसूचना में कहा गया है कि मासूम बच्चों पर ऐसे प्रॉडक्टों के विज्ञापनों का गलत असर पड़ सकता है।




पाकिस्तान में कंडोम के विज्ञापन कम ही प्रसारित किए जाते हैं और परिवार नियोजन जैसे विषयों पर बात भी कम ही होती है। देश के कट्टरपंथियों और रूढि़वादियों के विरोध को देखते हुए विज्ञापनकर्ता इससे दूर ही रहते हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार पाकिस्तान की एक तिहाई आबादी को परिवार नियोजन साधन तक पहुंच नहीं है, हालाँकि पाकिस्तान की आबादी सालाना दो प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ रही है।




सोशल मीडिया पर आ रहे हैं ऐसे कमेंट...

फहमिदा इक़बाल ख़ान ने ट्वीट किया कि पेमरा कुछ तो समझदारी दिखाओ, ये 21वीं सदी है, कृपया जनजागरूकता अभियान को न रोको। इमरान सईद ख़ान ने ट्वीट किया कि प्रिय पेमरा परिवार नियोजन विज्ञापनों को बैन मत करो, कुछ वयस्क गर्भनिरोधकों की जानकारी नहीं होने के कारण परेशानी में हैं। एक अन्य यूजऱ नाइला इनायत ने ट्वीट किया कि किसी को पेमरा को बताना होगा कि विज्ञापनों का प्राथमिक उद्देश्य क्या है। क्या वे इस्लामिक विचारधारा परिषद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें