मंगलवार, 31 मई 2016

जैसलमेर, जिला कलक्टर शर्मा ने काहला गांव में रात्रि चैपाल के दौरान सुनी ग्रामीणजनों की जनसमस्याएं



जैसलमेर, जिला कलक्टर शर्मा ने काहला गांव में रात्रि चैपाल के दौरान सुनी ग्रामीणजनों की जनसमस्याएं
संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल समय रहते समाधान करने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 31 मई/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने ग्रामपंचायत छत्रेल के गांव काहला में सोमवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की जनसमस्याएं सुनी एवं संबंधित विभागीय अधिकारी को तत्काल समय रहते उसके निस्तारण के निर्देष दिये। जिला कलक्टर शर्मा ने चैपाल के दौरान जहां भी जीएलआर से सीधे ही अवैध रुप से पेयजल संबंधी कनेक्षन लेकर पानी चैरी करने वाले लोगों के विरुद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज कर मामले की सघनत से आवष्यक जांच करने के निर्देष दिए। उन्होंने वर्तमान में गर्मी मौसम को दृष्टिगत रखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को विषेष रुप से जलापूर्ति व्यवस्था नियमित एवं सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देष दिए।

उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल विद्युत, चिकित्सा और षिक्षा इत्यादि व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को भामाषाह स्वास्थ्य कार्ड अनिवार्य रुप से बनाने के साथ ही जिन घरो में अभी तक शौचालय नहीं बने है उनको स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग देने की बात कही। उन्होंने काहला चैपाल में मौजूद ग्रामीणजनों को बने हुए शौचालयों का सदुपयोग करने की बात कही। जिला कलक्टर ने भामाषाह /आधार कार्डो का शीघ्र नामांकन कराने व बैंकों में जिनके वर्तमान में खाते नहीं खुले हुए हैं उनके बैंक एकाउन्ट तत्काल खुलवाने पर विषेष जोर दिया।

रात्रि चैपाल के दौरान उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर संजय कुमार , तहसीलदार जैसलमेर पुखराज भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह राठौड, सरपंच श्रीमती जामा , विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ,भामाषाह अधिकारी डाॅ बृजलाल मीणा के साथ ही अन्य जिलाधिकारी एवं छत्रेल, काहला तथा देवीसिंह की ढांणी के ग्रामीणजन उपस्थित थें। रात्रि चैपाल के शुभारम्भ होने से पहले जिला कलक्टर श्री शर्मा का पत्रकार मनीष रामदेव ने उनके पैतृक गांव काहला पधारने पर मुक्तकंठों से हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया। इसके साथ ही जिला कलक्टर शर्मा का काहला गांव के मदलाल गज्जा ने , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर संजय कुमार का भगवानाराम सैन ने और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह राठौड़ का रतनाराम ने शाॅल औढा कर बहुमान कियां

जिला कलक्टर शर्मा की उपस्थिति में रात्रि चैपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी । उन्होंने ग्रामीणों को योजनाओं का पूरा लाभ उठाने पर जोर दिया वहीं मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन अभियान के तहत चल रहे कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने की आवष्यकता जताई । रात्रि चैपाल के दौरान काहला गांव के लोगों ने जिला कलक्टर श्री शर्मा के समक्ष प्रार्थना पत्र पेष कर मुख्य समस्या रोड़ काफी पुरानी होने से सड़क जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो चुकी है, इसलिए सडक निर्माण व स्पीड ब्रेकर यथासमय बनाए जाने की सामुहिक मांग रखी तो जिला कलक्टर शर्मा ने इस संबंध में सार्वजनिक लोक निर्माण विभाग के अधिषाषी अभियंता को मौके पर ही सात दिवस के अंदर तत्काल नवीन प्रस्ताव लेकर सड़क निर्माण करवाने और स्पीड ब्रेकर बनाने तथा सड़क मार्ग पर हाल में तेज अंधियों के कारण जमा हुई रेत को वहां से शीघ्र हटाने व सड़क मरम्मत कार्य करने के निर्देष प्रदान किए।

जिला कलक्टर ने छत्रेल ,काहला एवं देवीसिंह की ढंणी में विद्युत, पेयजल सड़क निर्माण , चिकित्सा व्यवस्थाअें को बेहतर ढंग से संचालित करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देष प्रदान किए। उन्होंने काहला एएनएम को ग्रामीणाजनों की चिकित्सा सुविधा के लिए स्वास्थ्य केन्द में चैबीसौं घंटे सेवाएं देने को कहा और विद्युत विभाग के अभियंता को स्वास्थ्य केन्द्र में चैबीसों घंटे विद्युत आपूर्ति करने के सख्त निर्देष दिए। इसी प्रकार छत्रेल व देवीसिंह की ढांणी वाषिंदेंा चैपाल के दौरान जीएलआर में पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होने के संबंध में जिल कलक्टर को प्रार्थना पत्र पेष किए तो जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री व्यास कोे इन पेयजल समस्याग्रस्त गांवों में जलापूर्ति व्यवस्था सुव्यवस्थित ढंग से करने के निर्देष दिए। क्षतिग्रस्त जीएलआर/लीकेज पाईप लाईन को तत्काल दुरस्त कराने के निर्देष दिए।

उपखण्ड अधिकारी संजय कुमार एवं तहसीलदार ने चैपाल में ग्रामीणजनों को राजस्व संबंधी जानकारी कराई एवं उन्होंने न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर लगाये जा रहे राजस्व षिविरों में अधिकाधिक संख्या में पहुंच कर बकाया राजस्व मामला का निष्पादन कराने को कहा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जैसलमेर जिला पूरे प्रदेष में शांतपिय क्षेत्र है फिर भी हमें सीमावर्ती वाषिंदे होने के नाते ग्राम्य अंचलों में बाहरी लोगों से होने वाली संदिग्ध गतिविघियों पर सजग रह पूर्ण ध्यान देने की जरुरत है।

चैपाल में विभिन्न विभागों के पदाधिकारीगण ने उपस्थित ग्रामीणों को अपने-अपने विभाग की विभिन्न गतिविधियों/जनोपयोगी योजनाओं और क्रियाकलापों के संबंघ में विस्तार से जानकारी प्रदान की। रात्रि चैपाल के दौरान किषोर बिस्सा व गणपत जोषी ने स्वच्छ भारत मिषन ,बेटी बचाओ‘बेटी पढ़ाओ ,भामाषाह /आधार नामांकन आदि योजनाओं के बारे मंे प्रोजेक्टर से ग्रामीणों को जानकारी दी। डाॅ मीणा ने भामाषाह एवं अधार नामांकन के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया। रात्रि चैपाल के सफल आयोजन में ग्रामपंचायत के सरपंच ,ग्रामसेवक सुभाष सुथार व पटवारी मनोज खत्री के साथ गांव के गणमान्य लोगों की अहम् भूमिका रही। कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेषक सांख्यिकी तथा भामाषाह अधिकरी डाॅ बृजलाल मीणा ने किया।

---000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें