शुक्रवार, 20 मई 2016

झालावाड़ जिले के सभी राजकीय छात्रावास एवं बालगृहों में आवासीय व्यवस्था सुव्यवस्थित बनाये रखने हेतु निरीक्षण कमेटी का गठन



झालावाड़  डग में ग्रामीण उत्सव का समारोह पूर्वक समापन हुआ
झालावाड़ 20 मई। डग पंचायत समिति मुख्यालय पर 17 मई से चल रहे चार दिवसीय ग्रामीण उत्सव का आज समारोह पूर्वक समापन हो गया।

उपखण्ड अधिकारी चन्दन दुबे ने बताया कि राजमाता विजया राजे सिंधिया ग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेन्ट के अन्तर्गत आज डग तथा दुधालिया की टीमों के बीच फाईनल खेला गया। जिसमें डग की टीम विजेता घोषित की गई तथा दुधालिया उपविजेता रही। इस मैच को देखने के लिये आसपास की कई ग्राम पंचायतों के युवक डग पहंुचे तथा रोमांचक एवं उत्तेजना के क्षणों में मैच का समापन हुआ। उन्होंने बताया कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का भी आज समापन हो गया। साथ ही आरएसएलडीसी, श्रम विभाग, राजीविका, एनआरएलएम, जिला उद्योग केन्द्र तथा जिला रोजगार कार्यालय द्वारा लगाया गया रोजगार मेला भी आज समाप्त हो गया।

विकास अधिकारी डग राजूराम सैनी ने बताया कि 17 मई से आरम्भ हुए ग्रामीण पंचायत उत्सव में डग एवं उसके आसपास की 14 ग्राम पंचायतों के 86 गांवों ने भाग लिया और युवाओं, महिलाओं एवं ग्रामीणो ने अच्छा उत्साह दिखाया। उन्होंने बताया कि इस दौरान इन सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों की सफाई करवायी गई, कूड़े कचरे के ढेर उठवा कर जलाये गये तथा विभिन्न सरकारी कार्यालयों एवं भवनों में भी सफाई अभियान चलाया गया। ग्रामीणों को खुले में शौच न जाने तथा अपने घर में शौचालय बनवाने के लिये प्रोत्साहित किया गया।

ज्ञातव्य है कि 24 मई से 27 मई तक पिड़ावा पंचायत समिति मुख्यालय पर ग्रामीण उत्सव का आयोजन होगा जिसमें 18 ग्राम पंचायतों के 104 गांव सम्मिलित होंगे। इस उत्सव में भी डग की भांति चार प्रकार की मुख्य गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। पहली गतिविधि के रूप में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सरकारी कार्यालयों में सफाई अभियान सहित गांवों के परिवेश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिये अभियान चलाया जायेगा। दूसरी गतिविधि के रूप में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने एवं उनका निराकरण करने के उद्ेश्य से जनसुनवाई का आयोजन किया जायेगा। तीसरी गतिविधि के रूप में विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा जिसके माध्यम से जनता को जिले के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में हुई प्रगति, जिले में चल रहे विभिन्न कार्यक्रम, मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणाओं की क्रियान्विति एवं जिले में चल रही बड़ी परियोजनाओं की जानकारी दी जायेगी। चौथी गतिविधि के रूप में आरएसएलडीसी, रोजगार कार्यालय, श्रम विभाग, एनआरएलएम, राजीविका तथा जिला उद्योग केन्द्र आदि एजेन्सियों के माध्यम से ग्रामीण रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा जिसमें ग्रामीण युवाओं को रोजगार सम्बन्धी विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी ताकि वे अधिक से अधिक संख्या में रोजगार सम्बन्धी कार्यक्रमों से जुड़ सकें।

---00---

गोमती सागर बैसाख मेला इस वर्ष भी निरस्त होगा
झालावाड़ 20 मई। भीषण गर्मी एवं पानी के अभाव को देखते हुए श्री गोमती सागर (बैसाख) झालरापाटन वर्ष 2016 मिति बैसाख शुक्ल 13 से ज्येष्ठ कृष्ण 5 आयोजित किये जाने वाले मेले के निरस्तीकरण के लिये राज्य सरकार को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है। ज्ञातव्य है कि ये मेला भीषण गर्मी एवं पानी के अभाव में विगत कई वर्षों से शासन द्वारा निरस्त किया जाता रहा है।

---00---

जिले के सभी राजकीय छात्रावास एवं बालगृहों में आवासीय व्यवस्था सुव्यवस्थित बनाये रखने हेतु निरीक्षण कमेटी का गठन


झालावाड़ 20 मई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित सभी राजकीय छात्रावास, किशोर एवं सम्प्रेक्षण गृह, निजी संस्थाओं द्वारा संचालित, बालगृह, आश्रयगृह, आवासीय विद्यालय में निवासरत समस्त छात्र-छात्राओं एवं बालक-बालिकाओं को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने व छात्रावास के सफल संचालन के लिये जिले में उपखण्ड स्तर सघन निरीक्षण एवं व्यवस्था समिति का गठन किया गया है।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी इस समिति के अध्यक्ष होगें व विकास अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक अभियन्ता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सदस्य बनाये गये है एवं सहायक निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग समिति के सदस्य सचिव रहेगें। उक्त समिति जिले के समस्त आवासीय छात्रावासों एवं संस्थाओं का माह मे दो बार सामुहिक रूप से सघन निरीक्षण करेगी। निरीक्षण में समिति आवासियों को उपलब्ध कराई जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करेगी व पीने के पानी की गुणवत्ता सहित छात्रावासों में अन्य आवश्यक सुविधाऐ जैसे पंखे टयूबलाईट एवं रोशनी की व्यवस्था को देखेगी। साथ ही समस्त आवासियों की नियमित रूप से मेडिकल जांच भी की जायेगी। समिति की बैठक प्रतिमाह उपखण्ड स्तर पर माह के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जायेगी जिसमें ब्लॉक स्तर के सभी छात्रावास अधीक्षक, संस्था प्रतिनिधि सहित सभी सदस्य भाग लेगें। समिति अपनी रिपोर्ट प्रतिमाह सदस्य सचिव, सहायक निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग झालावाड़ के माध्यम से जिला कलक्टर को प्रेषित करेगी। आवासीय छात्रावासों मे किसी भी प्रकार की संचालन में अव्यवस्था होने पर सम्बन्धित छात्रावास अधीक्षक सहित अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जायेगी।

---00---

जिले में आज 5 पंचायतों में राजस्व लोक अदालत आयोजित होंगी
झालावाड़ 20 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत शनिवार 21 मई को झालावाड़ जिले में पांच ग्राम पंचायतों में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

उपखण्ड पिड़ावा में खारपाकला, कोटड़ी, उपखण्ड गंगधार में गंगधार, उपखण्ड असनावर में अकतासा, जूनाखेड़ा ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

---00---

झालावाड़ जिले में गुरूवार को न्याय आपके द्वार अभियान - राजस्व लोक अदालत षिविरों में 223 प्रकरण निर्णित

झालावाड़ 20 मई। झालावाड़ जिले में न्याय आपके द्वार अभियान - राजस्व लोक अदालत शिविरों में गुरूवार 19 मई को 223 प्रकरण निर्णित किये गये।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कोर्ट में 1, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कोर्ट में 5, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट खानपुर में 134, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट झालावाड़ में 37, उपखण्ड अधिकारी कोर्ट पचपहाड में 5 तथा उपखण्ड अधिकारी कोर्ट पिड़ावा में 41 प्रकरण निर्णित किये गये। इनमें से 8 प्रकरण बिना राजीनामे के निर्णित किये गये।

---00---

स्काउट गाइड के अभिरूचि षिविर में प्रतिभागियों ने कला के चित्र उकेरे सभी का मन मोहा
झालावाड़ 20 मई। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड, झालावाड़, के गढ़ परिसर में दिनांक 11 मई से 20 जून तक चलने वाले अभिरूचि शिविर में प्रतिभागी नित नये कला की कलाकृतियों के सृजन कर रहे है। प्रतिभा से स्वंय के नाम के साथ साथ स्काउट गाइड का भी नाम रोशन कर रहे है।

शिविर संचालक रविन्द्र कुमार सौगरिया एवं सहायक संचालक घनष्याम सिंह शक्तावत ने बताया कि इस अभिरूचि केम्प में लगभग 200 प्रतिभागी भाग ले रहे है, जिन्हें प्रशिक्षक सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, साज सज्जा, सोफ्टटायज, डान्स, ब्यूटीशियन, इंग्लिश स्पोकन, कम्प्यूटर, पेन्टिंग, मेंहन्दी, का प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है। प्रातः 7.30 बजे से केम्प की शुरूआत स्काउट प्रार्थना, झण्डा गीत, राष्ट्रगान से होती है। तत्पश्चात 08 बजे से 8.30 बजे तक स्काउट का इतिहास, महत्व, आत्मनिर्भरता, स्वावलम्बन की भावना कैसे विकसित हो, खुदकर कर सिखना, प्रेक्टिकल करके सिखाया जाता है। 8.30 बजे से कक्षाएॅ शुरू होकर 12.00 बजे दोपहर तक चलती है। आज संचालक मण्डल के सदस्यों रविन्द्र कुमार, घनश्याम सिंह शक्तावत, ममता नाथावत, बिरधी लाल मीणा, रवि मोदी, ने डान्स, पेंन्टिग, ब्यूटीषियन, सिलाई मेहन्दी की कक्षाओं का निरीक्षण किया और प्रषिक्षकों को जरूरी दिषा निर्देश प्रदान किये ताकि केम्प में सीखने की कला में ज्यादा से ज्यादा निखार आ सके। प्रसि़द्ध नृत्य प्रशिक्षक व कवि एवं साहित्यकार श्रीमति प्रीतिमा पुलक नृत्य का प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। गाइड केप्टिन गुणमाला अजमेरा अनुशासन की भावना का विकास नन्हें मुन्हें बच्चों में कर रही हैै।

---00---

भौतिक सत्यापन से ही होगा पेंशन भुगतान
झालावाड़ 20 मई। समस्त सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स (वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा) को सूचित किया जाता है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी माह मई 2016 की पेंशन का भुगतान बिना भौतिक सत्यापन के नहीं किया जा सकेगा। अतः सभी पेंशनर को सूचित किया जाता है कि वह अपना वार्षिक भौतिक सत्यापन अपने नजदीकी ई-मित्र केन्द्र एवं अटल सेवा केन्द्र संबंधित पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी (विकास अधिकारी/उपखण्ड अधिकारी) कार्यालय में संबंधित दस्तावेज आधारकार्ड, पेंशन पीपीओ, भामाशाह कार्ड, बैंक खाता पासबुक लेकर उपस्थित होकर अपना सत्यापन एवं पेंशन पात्रता की जांच करवायें।

---00---

डग पंचायत समिति की मन्दिरपुर ग्राम पंचायत में 112 नामान्तरण खोले गये
झालावाड़ 20 मई। डग पंचायत समिति की मन्दिरपुर ग्राम पंचायत में शुक्रवार को आयोजित राजस्व लोक अदालत में 112 नामान्तरण खोले गये।

उपखण्ड अधिकारी चन्दन दुबे ने बताया कि खाता दुरस्ती के 263 प्रकरण, धारा 180 बी का 1 प्रकरण, खाता विभाजन के 19 प्रकरण, सीमा ज्ञान के 2 प्रकरण निस्तारित किये गये। 5 कृषि जोत पास बुक का वितरण किया गया। 52 पास बुक आदिनंाक की गई। विभिन्न प्रकार के 6 प्रमाण पत्र जारी किये गये। 17 पेंशन आवेदन निपटाये गये। खेल मैदान एवं आबादी विस्तार का 1-1 प्रकरण निस्तारित किया गया। उपखण्ड अधिकारी न्यायालय के 5 प्रकरणों को आपसी समझाईश से निपटाया गया।

---00---

खण्डिया में होगा आज श्रमदान
झालावाड़ 20 मई। शनिवार 21 मई को जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा खण्डिया तालाब (खण्डिया पार्क चौपाटी) पर श्रमदान किया जायेगा।

नगर परिषद आयुक्त रामनारायण बड़गुर्जर ने बताया कि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा शनिवार को श्रमदान दिवस घोषित किया हुआ है जिसके अनुसरण में यह श्रमदान आयोजित किया जायेगा। ज्ञातव्य है कि गत शनिवार 14 मई को पंचमुखी बालाजी के निकट की बावड़ी पर श्रमदान किया गया था जिससे बावड़ी की दशा में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

---00---
न्याय आपके द्वार - सफलता की कहानी

विधवा एवं उसके पुत्र को मिली उनके हक की भूमि

झालावाड़ जिले की पंचायत समिति भवानीमण्डी की ग्राम पंचायत बिस्तुनिया में 17 मई 2016 को राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में निर्मला बाई पत्नी स्वर्गीय हड़मत सिंह निवासी गुराड़ियाखुर्द का वाद था कि उसके पति का निधन हो चुका है तथा मेरा ससुर मेरे पति के हिस्से की जमीन मुझे व मेरे बेटे को नहीं दे रहा है। लोक अदालत शिविर में निर्मला बाई उसका पुत्र कमल सिंह तथा निर्मला बाई का ससुर राघुसिंह उपस्थित हुए। न्यायालय द्वारा दोनों पक्षों को सुना गया। कमलसिंह यादव उपखण्ड अधिकारी एवं बैन्च के सदस्यों ने राघुसिंह को समझाया कि यह तुम्हारा एक मात्र पोता है बहू विधवा है। हड़मत सिंह केे नहीं होने पर कमल सिंह की पूरी जिम्मेदारी राघुसिंह की ही बनती है। राघुसिंह ने बहू व पोते द्वारा अपनी उपेक्षा किया जाना बताया। न्यायालय ने निर्मला बाई और उसके पुत्र कमल सिंह को भी समझाया। समझाईश में निर्मला बाई और कमल सिंह ने दादा की सेवा करने की जिम्मेदारी ली तो राघुसिंह भी बहू एवं पोते को उनके हक की भूमि देने को राजी हो गया। शिविर में पोते ने दादा को माला पहनाई व पैर छूकर आशीर्वाद लिया। दादा ने भी पोते को माला पहनाई। निर्मला बाई ने लोक अदालत के अधिकारियों को धन्यवाद दिया और कहा कि आज इस शिविर में मुझे व मेरे पोते को हमारे हक की जमीन मिल गई नहीं तो कोर्ट कचहरी में बरसों लग जाते और फिर भी जमीन मिलती या नहीं। दादा व पोते खुशी-खुशी कैम्प से अपने घर गए।

---00---

न्याय आपके द्वार - सफलता की कहानी

लोक अदालत बिस्तुनिया में 9 साल बाद दो भाई हुए एक

झालावाड़ जिले की पंचायत समिति भवानीमण्डी के ग्राम पंचायत बिस्तुनिया में 17 मई को राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में उमराव सिंह निवासी गुराड़ियाखुर्द ने वाद प्रस्तुत किया कि मानसिंह मेरा भाई है इसने सारी जमीन पर कब्जा कर रखा है, मेरे हक की जमीन नहीं देता है। यह वाद 2009 से उपखण्ड न्यायालय में विचाराधीन था। दोनों भाई कई वर्षों से अदालत के चक्कर लगा रहे थे। आपस में दोनों भाईयों में तनाव भी था वह एक दूसरे से बात तक नहीं करते थे। शिविर में दोनों पक्षों को सुना गया। मानसिंह ने कहा कि हमारे पंचान में फैसला हुआ था कि भूमि मेरी रहेगी। उमराव सिंह ने कहा कि पिता की जमीन में मेरा भी हिस्सा है तथा पंचों ने इस प्रकार का कोई फैसला नहीं किया है। लोक अदालत शिविर में लोगों से जानकारी की गई फिर दोनों पक्षों की पुनः समझाईश की गई और बताया कि पुश्तैनी जमीन में दोनों भाईयों का हिस्सा है। उपखण्ड अधिकारी कमल सिंह यादव एवं अदालत के अन्य सदस्यों की समझाईश पर मानसिंह अपने बड़े भाई उमराव सिंह को 2 बीघा भूमि देने को राजी हो गया। दोनों पक्षों में राजीनामा हो जाने पर ग्राम पंचायत की ओर से दोनों भाइयों को माला पहनाई गई। दोनों भाई पिछली सारी शिकायतें भुलाकर गले मिले और लोक अदालत के फैसले पर धन्यवाद देते हुए कहा कि हम इस फैसले से बहुत खुश हैं। हमारे रिश्ते भी सही हो गए। ऐसी अदालतें सभी गांवों में लगें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

---00---

न्याय आपके द्वार - सफलता की कहानी

25 साल पुराने विवाद के सुलझने के साथ ग्राम पंचायत हुई वाद रहित

झालावाड़ जिले की पंचायत समिति झालरापाटन की आगरिया ग्राम पंचायत में 20 मई 2016 को राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया जिसमें रामप्रसाद पुत्र भंवरलाल जाति लोढ़ा सवालोह का भंवरलाल पुत्र मोती जाति लोढ़ा निवासी सवालोह का वाद प्रस्तुत हुआ। इन दोनों के बीच कृषि आराजी को लेकर पिछले 25 वर्षों से विवाद लम्बित था। वादी पक्ष रामप्रसाद पुत्र भंवरलाल ने वर्ष 2013 में उपखण्ड न्यायालय में वाद प्रस्तुत किया। जिसकी नियमित रूप से सुनवाई चलती आ रही थी। वादी एवं प्रतिवादी दोनों ही पक्षों ने न्यायालय से अनुरोध किया कि उनका निर्णय शीघ्र किया जाये। इस पर उपखण्ड अधिकारी रामचरण शर्मा तथा तहसीलदार अस्मिता सिंह ने दोनों पक्षों को आपसी सहमति स्थापित कर वाद समाप्त करने के लिये समझाया। न्यायालय की समझाईश पर दोनों ही पक्ष वाद समाप्त करने पर सहमत हो गये और उन्होंने न्यायालय से अपना वाद हटा लिया। इस प्रकार इस 25 साल पुराने प्रकरण का अन्त हुआ और इसी के साथ आगरिया ग्राम पंचायत भी कोई अन्य मुकदमा न होने से वाद रहित हो गई।

---00---







न्याय आपके द्वार - सफलता की कहानी

बंटवारे के बाद छोटे भाइयों ने बड़े भाई के पैर छूकर 20 साल पुराना पारिवारिक विवाद समाप्त किया

झालावाड़ जिले की खानपुर पंचायत समिति की शिवनगर ढाणी में 18 मई को उपखण्ड अधिकारी हनुमान सिंह गुर्जर की अध्यक्षता में राजस्व लोक अदालत आयोजित की गई। अदालत में हरजी बंजारा ने उपस्थित होकर बताया कि इसी पंचायत के ईरली में दो खसरा नम्बरों की कुल 15 बीघा 18 बिस्वा खातेदारी भूमि है जिसमें हरजी, रामसिंह और देवकरण तीन भाई श्यामलाती में दर्ज रिकॉर्ड हैं और मौके पर तीनों ने जमीन को 20 वर्ष पहले हुए पिता की मृत्यु से बांट रखा है। पर सारी जमीन एक ही शामलाती खाता होने से बैंक ऋण आदि लेने में परेशानी होती है। उपखण्ड अधिकारी ने हरजी बंजारा से कहा कि वह अपने दोनों भाइयों को बुलाकर लाये ताकि बंटवारा किया जा सके। इस पर हरजी बंजारा ने बताया कि पारिवारिक झगड़े और मनमुटाव के कारण पिछले 20 साल से भाइयों में बातचीत नहीं होती है। इस पर अदालत में उपस्थित तहसीलदार खानपुर शिवदयाल वर्मा ने भू-अभिलेख निरीक्षक राधेश्याम सैनी को गांव में भेजकर हरजी के दोनों भाइयों को बुला लिया। तहसीलदार ने दोनों भाइयों से बंटवारे की बात कही तो उन्होंने साफ मना कर दिया पर जब तहसीलदार ने उन्हें भूमि बंटवारे के लाभ बताये तो वे बंटवारा करने पर सहमत हो गये। इसके बाद पटवारी शिवनगर ढाणी निर्मला सुमन ने इनका बंटवारा प्रपत्र तैयार किया और सहमति की स्वीकृति के लिये गवाहों सहित तहसीलदार के समक्ष प्रस्तुत किया। तीनों भाइयों ने तहसीलदार के समक्ष बंटवारानाम स्वीकार कर लिया तथा उनके अलग-अलग खाते बनाये गये और सभी भाइयों को अलग-अलग खाते की पास बुक दी गई। इस प्रकार तीनों भाइयों का यह 20 साल पुराना झगड़ा समाप्त हो गया। इस पर दोनों छोेटे भाइयों ने अपने सबसे बड़े भाई हरजी बंजारा के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें