सोमवार, 30 मई 2016

जालोर जिले में न्याय आपके द्वार अभियान के तहत 12 हजार से अधिक मामलों का निस्तारण


जालोर जिले में न्याय आपके द्वार अभियान के तहत 12 हजार से अधिक मामलों का निस्तारण

जालोर 30 मई - जिले में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए चलायें जा रहे राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार के तहत अब तक 80 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाकर 12004 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार गत 9 जून से जिले में राजस्व प्रकरणों के अधिकाधिक निस्तारण के लिए राजस्व लोक अदालत अभियान- न्याय आपके द्वार-2016 अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत अब तक जिले में 80 स्थानों पर राजस्व शिविरों का आयोजन किया जाकर 12 हजार 4 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया जिसमें तहसीलदार न्यायालय स्तर के 11 हजार 294 प्रकरण एवं उपखण्ड न्यायालय स्तर पर 710 मामलों का निपटारा किया गया।

उन्होनें निस्तारित राजस्व प्रकरणों की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में उपखण्ड न्यायालयों द्वारा अब तक 710 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया जिसमें भू. राजस्व अधिनियम की धारा 136 के तहत 550 प्रकरण निस्तारित किए गए वही राजस्थान काश्तकार अधिनियम की धारा 53 के तहत 28 मामलें, धारा 88 के तहत 39 मामलें एवं धारा 188 के अन्तर्गत 17 मामलों का निपटारा किया गया जबकि शिविरों में नामान्तरण अपील के 11 मामले, इजराय का एक मामला, रास्तों के 16 मामले, पत्थरगढी के 6 मामले एवं अधिनियम 83, 183, 212 (आरटीएक्ट) के तहत 40 मामलों का निस्तारण किया गया।

जिला कलेक्टर ने बताया कि इसी प्रकार राजस्व लोक अदालतों के तहत जिले के 9 तहसीलदार न्यायालयों द्वारा 11 हजार 294 मामलों का निस्तारण किया गया जिनमें सर्वाधिक धारा 135 के तहत 4 हजार 620 मामले, खाता दुरूस्ती के 2 हजार 926, सीमाज्ञान के 47, गैर खातेदारी के 3 एवं धारा 251 के तहत 4 मामलों का निपटारा किया गया वही 1 हजार 780 किसानों को राजस्व प्रतिलिपियाॅं तथा 1 हजार 678 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया। उन्होनें बताया कि इसके अतिरिक्त अतिरिक्त कलेक्टर न्यायालय द्वार नामान्तकरण अपील के 3 मामले, धारा 91 में अपील के 6 मामलों सहित 12 अन्य राजस्व प्रकरणों का भी निपटारा किया गया।

---000---

मेगा विधिक चेतना शिविर की तैयारियों के लिए 1 को बैठक
जालोर 30 मई - जिले में भीनमाल मुख्यालय पर 19 जून को आयोजित होने वाले मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर की तैयारियों के सम्बन्ध में जिला एवं सत्रा न्यायाधीश कमलचन्द नाहर की अध्यक्षता में 1 जून को दोपहर 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर योजना के तहत 19 जून को विकास भवन भीनमाल में शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसके तैयारियों के सम्बन्ध में विचार-विमर्श के लिए 1 जून को दोपहर 4 बजे जिला एवं सत्रा न्यायाधीश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी।

---000---

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात
जालोर 30 मई - जवाहर नवोदय विद्यालय जसवन्तपुरा द्वारा कक्षा 11 के विज्ञान व कला वर्ग में रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय जसवन्तपुरा में सत्रा 2016-17 के लिए कक्षा 11 में विज्ञान व कला वर्ग के लिए रिक्त स्थानों पर आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं । आवेदन पत्रा नवोदय विद्याल समिति की वेबसाईट ीजजचरूध्ध्दअेतवरचतण्हवअण्पद से डाउनलोड किये जा सकेंगे साथ ही जवाहर नवोदय विद्यालय जसवन्तपुरा व जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) जालोर से प्राप्त किये जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पूर्ण रूप से भरे आवेदन पत्रा मय अंकतालिका की फोटो प्रति के साथ कार्यालय समय में प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक 20 जून, 2016 तक जमा करवाये जा सकेंगे। आवेदन के लिए अभ्यर्थी की आयु 1 जुलाई, 2016 को 14 से 18 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तथा अभ्यर्थी द्वारा कक्षा 10 की परीक्षा सत्रा 2015-16 में उसी जिले मंे स्थित केन्द्रीय या राज्य माध्यमिक शिक्षाबोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से उत्तीर्ण होनी चाहिए जहां पर जवाहर नवोदय विद्यालय स्थित हैं। अभ्यर्थी का चयन कक्षा 10 के प्राप्तांकों के आधार पर किया जायेगा। जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में उपलब्ध रिक्तियां जिले की वरीयता सूची से भरी जायेंगी तथा इस प्रक्रिया के पश्चात् शेष रिक्तियां राज्य वरीयता सूची से भरी जायेगी इसलिए उम्मीदवार आवेदन पत्रा में राजस्थान के कोई आठ विद्यालयों के नाम अपनी पसन्द के अनुसार अंकित करें। आवेदन से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 02990-243234 पर सम्पर्क किया जा सकता हैं।

---000---

एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर मंगलवार को
जालोर 30 मई - रोजगार विभाग द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 31 मई मंगलवार को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर (आईटीआई) मे किया जायेगा।

जिला रोजगार अधिकारी पी.आर.नागौरा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार रोजगार विभाग द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 31 मई को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) मे किया जायेगा। शिविर का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवकों को उनकी योग्यता के अनुसार निजी क्षेत्रा के औद्योगिक संस्थानों से प्राप्त रिक्तियों के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना एवं मौके पर ही स्वरोजगार के लिए आवेदन पत्रा तैयार कर सम्बन्धित विभागों को प्रेषित कर स्वावलम्बी बनाना हैं।

उन्होंने बताया कि शिविर में भर्ती के अतिरिक्त बेरोजगार आशार्थियों को व्यवसायिक मार्गदर्शन तथा सरकार द्वारा संचालित स्वारोजगार येाजनाओं, प्रशिक्षण की जानकारी एवं ऋण आवेदन पत्रा भरवाने के लिए सम्बन्धित विभागों द्वारा आवेदन पत्रा भरवाये जायेंगे। इच्छुक आशार्थी अपने शैक्षणिक, प्रशैक्षणिक, अनुभव इत्यादि के दस्तावेज एवं पासपोर्ट साईज फोटो सहित शिविर में आकर लाभान्वित हो सकते हैं।

--000---

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें