बुधवार, 30 मार्च 2016

झालावाड़ चिकित्सक कुपोषित बच्चों के इलाज पर समुचित ध्यान दें - जिला कलक्टर



झालावाड़ चिकित्सक कुपोषित बच्चों के इलाज पर समुचित ध्यान दें

- जिला कलक्टर

सीटी स्कैन मशीन तुरन्त ठीक करवाने के निर्देश


झालावाड़ 30 मार्च। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिले में नियुक्त चिकित्सकों का आह्वान किया है कि वे कुपोषित बच्चों के उपचार पर ध्यान केन्द्रित करें।

जिला कलक्टर आज जिला कलक्ट्रेट सभागार में झालावाड हॉस्पीटल तथा मेडिकल कॉलेज सोसाइटी की एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉक्टर समाज को बहुत कुछ दे सकते हैं उनसे आशा की जाती है कि वे मरीजों के हित को सर्वोपरि ध्यान में रखकर सेवा करें। उन्होंने निर्देश दिये कि अस्पताल में विगत कुछ दिन से खराब पड़ी सीटी स्कैन मशीन को तुरंत ठीक करायें।

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि वे जिला मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केन्द्र का उपयोग फील्ड में कार्यरत एएनएम तथा आशा कार्यकर्ताओं के लिये प्रशिक्षण, व्याख्यान आदि के लिये करें तथा चिकित्सा क्षेत्र के अनुभवी विद्वानों, शिक्षकों एवं चिकित्सकों के व्याख्यान आयोजित करवायें। एएनएम तथा आशा कार्यकर्ता खण्ड मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर आकर ये व्याख्यान सुन सकती हैं।

जिला कलक्टर ने कहा कि अस्पतालों में सुलभ शौचालय अथवा अन्य संस्थाओं द्वारा चल रहे शौचालय एवं सुविधाएं 24 घण्टे चालू रहें। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि वे जिले के समस्त सरकारी अस्पतालों में प्रतिवर्ष होने वाले लगभग 36 हजार प्रसवों में बेबीकिट अनिवार्य रूप से दें। इसके लिये बाजार से कपड़ा खरीदकर महिला स्वयं सहायता समूहों से किट तैयार करवायें तथा उसे सरकारी अस्पताल में ही ऑटोक्लेव करायें।

जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिये जो बजट घोषणा की गई हैं तथा 28 मार्च को जिले में हुए उनकी यात्रा के दौरान जो निर्देश दिये गये हैं, उनकी अनुपालना के लिये त्वरित कदम उठायें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में एबीबीएस की 50 सीटें बढ़ाने की घोषणा की गई है। इसके लिये समस्त आवश्यक तैयारियां अभी से पूरी करें साथ ही पीजी हॉस्टल निर्माण, कॉटेज वार्ड निर्माण तथा रिहायशी क्वार्टरों के निर्माण के लिये बजट आवंटन हेतु सरकार को चिट्टी लिखें तथा बजट प्राप्त होते ही टेण्डर जारी करने की प्रक्रिया आरम्भ करें।

आज की बैठक में अस्पताल की विभिन्न व्यवस्थाओं के संचालन के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया। बैठक में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. आर. के. आसेरी, अस्पताल अधीक्षक डॉ. के. के. शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर खजानसिंह तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान, कोषाधिकारी गुप्ता सहित विभिन्न सदस्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें