सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

जैसलमेर समाचार डायरी ,जिले के आज के सरकारी समाचार

जैसलमेर समाचार डायरी ,जिले के आज के सरकारी समाचार 
जैसलमेर,चिकित्सा विभाग अपनी योजनाओं के संबंध में रहे अपडेट करे - जिला कलक्टर
आरोग्य स्वास्थ्य षिविरो की डाटा एंट्री अगले सप्ताह तक 50 प्रतिषत करने के दिये निर्देष


जैसलमेर, 29 फरवरी/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारी अपनी योजनाओं से संबंधित अपडेट नहीं रहने को गंभीरता से लिया एवं कडे निर्देष दिये कि वे हर समय अपनी विभाग की सुचनाओं के संबंध मेें अपडेट रहें। उन्होंने आरोग्य राजस्थान स्वास्थ्य कार्यक्रम कें अंतर्गत आगामी 5 - 7 दिवस मंे शत् प्रतिषत सर्वे कराने के साथ ही उन प्रपत्रों का अगले सप्ताह तक 50 प्रतिषत डाटा एंट्री अपलोड कराने के निर्देष दिये। उन्होंने न्यू राजस्थान चिकित्सालय को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से रोगियों का उपचार चालू कराने के साथ ही सभी उप स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य केन्द्रो पर ‘‘ उपचार हेतु जावें तब परिवार राषन कार्ड साथ लावें ’’ लिखे गये नारे का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देष दिये।

स्वास्थ्य केन्द्रो का भौतिक सत्यापन करावें
जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली एवं सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंने जिला ड्रग सेन्टर पर उपलब्ध निषुल्क दवाओं की सूचना के साथ ही प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कितनी दवाईयां उपलब्ध है उसकी सूचना प्रस्तुत करनें, स्वास्थ्य केन्द्रो द्वारा मांगी गई दवाईयों को समय पर भिजवाने के निर्देष दिये। उन्होंने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में कितने कैसेज स्वास्थ्य केन्द्रवार रेफर किये है उसकी सूचना भेजने, सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धता, उपकरणों की स्थिति, ओपीडी एवं आईपीडी, सफाई व्यवस्था का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देष दिये।

दुर्ग में होटल संचालकों को नोटिस जारी करें

उन्होंने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिये कि वे दुर्ग में संचालित होटल एवं रेस्टोंरेंट के सीवरेज का सर्वे करे एवं उनके द्वारा सीवरेज एवं वेस्ट वाटर का निस्तारण कैसे किया जा रहा है उसके संबंध में उनसें नक्षा एवं प्लान प्राप्त करें एवं उनको इस संबंध मे नोटिस भी जारी करे। उन्होंने शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने एवं सिटी पार्क को विकसित कराने के निर्देष दिये। उन्होंने घरेलू सीवरेज कनेक्षन कराने में गति लाने के निर्देष दिये। उन्होंने षिवरोड एवं गडीसर गेट पर जो कचरा संग्रहण स्थल है उसको अन्यत्र षिफ्ट कराने के निर्देष दिये।

अवैध कनेक्षन के मामले में गंभीरता से करें कार्यवाही
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियो को जिले की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुचारु बनाये रखने के निर्देष दिये। उन्होंने अधिषाषी अभियंता को निर्देष दिये कि वे गजरुप सागर फिल्टर प्लांट में एलम डाॅजिंग कितना डाला जाता है एवं ब्लिचिंग किस प्रकार से किया जाता है एवं वहां लैब द्वारा ली जा रही पानी सैम्पल की जांच करावें। उन्होंने पेयजल की लाईनों से लिये गये अवैध कनेक्षन के सबंध में संबंधित व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में एफआईआर कराने , अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को पेयजल विभाग के नलकूपों के बकाया विद्युत कनेक्षन शीध्र कराने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता पीडब्लयूडी को सरकारी आवासों मे शीध्र ही सीवरेज कनेक्षन की कार्यवाही कराने के निर्देष दिये एवं साथ ही सभी गौरव पथ के साथ नाली निर्माण कराने की बात कही।

उन्होंने संयुक्त निदेषक पषुपालन को जिले में डेयरी विकास का प्रोजेक्ट तैयार करने के निेर्देष दिये। बैठक में संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ मलखान मीणा ने पषु षिविरो की जानकारी दी वहीं आयुर्वेद अधिकारी डाॅ अषोक ने बताया कि जैसलमेर शहर में गांधी काॅलोनी व श्री जवाहिर चिकित्सालय में तथा पोकरण स्वास्थ्य केन्द्र में स्वाईन फ्लू रोधी काढा पिलाया जा रहा है। आयुक्त नगर परिषद इन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि पोलीथिन रोकथाम के लिए विषेष अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सी.एस.कल्ला, विद्युत एस.एल.सुखाडिया, अधिषाषी अभियंता जलदाय कुमुद माथुर, भी उपस्थित थे।

---000---

बवासीर एवं भगन्दर शल्य चिकित्सा षिविर 6 मार्च से जैसलमेर में


जैसलमेर 29 फरवरी/आयुर्वेद विभाग के विषिष्ट संगठक योजनान्तर्गत विषाल बवासीर(मस्सा) एवं भगन्दर शल्य चिकित्सा षिविर का आयोजन 6 मार्च से 15 मार्च तक वृद्धा आश्रम कलाकार काॅलोनी जैसलमेर में किया जा रहा है। जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ गजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस षिविर में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से क्षार सूत्र विषेषज्ञों द्वारा बवासीर का आॅेपरेषन किया जायेगा इसमें न कोई टांका, न कोई चीरा, दिया जायेगा केवल धागे से आॅपरेषन किया जायेगा। भर्ती रोगियों को औषधी, भोजन एवं बिस्तर आदि निषुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए रजिस्टेªषन प्रारंभ हो गया है तथा ईच्छूक व्यक्ति निकटतम आयुर्वेद औषधालय में पंजीयन करवा लें।

---000---



मैरिट कम मीन्स छात्रवृति के आवेदित अभ्यार्थियों के आॅनलाईन

आवेदन संस्था से सत्यापन करने का अन्तिम मौका 3 मार्च 2016



जैसलमेर 29 फरवरी/जिले के अल्पसंख्यक समुदाय के अध्ययनरत विधार्थियों ने मैरिट कम मीन्स छात्रवृति हेतु आवेदन किया था। उन सभी विधार्थियों द्वारा अपने संस्था से स्वंय विधार्थी का अध्यापन करता हुआ एवं संस्था मान्यता प्राप्त है की सत्यापित प्रति कार्यालय जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जैसलमेर में जमा करने की अतिंम तिथि 3 मार्च 2016 है। संस्था से सत्यापित प्रति इस कार्यालय में प्राप्त नही होने पर छात्रवृति सम्बन्धित भुगतान नही होता है तो समस्त जिम्मेदारी स्वंय छात्र की होगी। अतिंम तिथि से पहले दस्तावेज इस कार्यालय जमा करावें।

---000---

इन पंचायतों के ग्राम सेवकों की बैठक मंगलवार को
जैसलमेर 29 फरवरी/पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत बेरसियाला, चेलक, डांगरी, देवड़ा, धनाना, हरनाउ, कनोई, खुईयाला, मोढ़ा, नेतसी, राघवा, सम, सत्तो, सिपला, तनोट व उण्डा की नरेगा की सीडिंग भामाषाह पोर्टल पर कम करवाई गई है। विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई ने बताया कि इन संबंधित ग्राम पंचायत के ग्राम सेवक की दिनांक 01 मार्च 2016 को दोपहर तीन बजे पंचायत समिति सम सभागार में बैठक रखी की गई है। ग्रामसेवकों को आदेषित किया जाता है कि बैठक में नरेगा सीडिंग संबंधित डाटा लाकर ही उपस्थित होवें।

---000---



बुनियादी साक्षरता परीक्षा 20 मार्च 16 रविवार को

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोडल प्रभारी नियुक्त


जैसलमेर 29 फरवरी/साक्षर भारत मिषन कार्यक्रम अन्तर्गत आयोजित की जाने वाली बुनियादी साक्षरता परीक्षा का आयोजन 20 मार्च 2016 को जिले में किया जावेगा।

बुनियादी साक्षरता परीक्षा की जानकारी देते हुए जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई ने बताया कि निदेषालय साक्षरता एवं सतत षिक्षा विभाग राजस्थान एवं राष्ट्रीय मुक्त विधालयी षिक्षा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की जाने वाली बुनियादी साक्षरता परीक्षा में साक्षरता केन्द्रो तथा स्वंय साक्षर हुए प्रोढ नवसाक्षरो को सम्मलित किया जावेगा । बुनियादी साक्षरता परीक्षा में उतीर्ण रहने वाले नवसाक्षरों को मुक्त विधालय के माध्यम से साक्षर होने का उतीर्णता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जावेगा।

जिले में बुनियादी साक्षरता परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने आदेष जारी कर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (जिला परिषद) नारायण सिंह चारण को परीक्षा संचालन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी के निर्देषानुसार जिले के परीक्षा केन्द्रो का चयन कर बुनियादी परीक्षा का आयोजन रविवार 20 मार्च को प्रातः10 बजे से सांय 05 बजे तक किया जावेगा तथा समस्त परीक्षा केन्द्र परीक्षा संचालन समय से एक धण्टा पूर्व खुलेगे।

जिला साक्षरता अधिकारी विष्नोई ने ब्लाॅक समन्वयको को निर्देषित करते हुए बताया कि वह परीक्षा केन्द्रो संबंधी समस्त सूचना तत्काल जिला कार्यालय को उपलब्ध करावें साथ ही जिले के साक्षरता प्रेरको को निर्देषित किया कि वह अपने क्षैत्र के नवसाक्षरो को परीक्षा में सम्मलित किये जाने के लिए पंजीकृृत करने एवं पूर्व परीक्षाओ में सी ग्रेड प्राप्त परीक्षार्थियो को पुनः परीक्षा में सम्मलित किये जाने के लिये परीक्षा आवेदन पत्र ब्लाॅक कार्यालयों को आवष्यक रूप से जमा करावे साथ ही अपने ग्राम पंचायत क्षैत्र में बुनियादी साक्षरता परीक्षा का प्रचार प्रसार कर अधिकाधिक नवसाक्षरो को लाभांवित करे।

---000---

युवा शब्द नहीं सोच है, इसका सकारात्मक होना बेहद जरुरी
जैसलमेर 29 फरवरी/नेहरु युवा केन्द्र जैसलमेर द्वारा खण्ड स्तरीय पडौस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पडौस के युवा संसद कार्यक्रम में ब्लाक जैसलमेर के गांवो - ढाणियों में बने युवा मंडलो के सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए प्रधान अमरदीन फकीर ने कहा कि युवा एक सोच है इसे उम्र या शब्दों में नही बांधा जा सकता। बेहद जरुरी है यह सोच सकारात्मक एवं रचनात्मक बने। इसके लिए नेहरु युवा केन्द्र के प्रयास सहाहनीय है। फकीर ने कहा कि ग्राम विकास में संगठित युवा शक्ति विकास को नयी उचाइयां प्रदान करेगी। युवा विकास की योजनाओं पर अपनी समझ को गहरा एवं सकारात्मक बना कर योजना के लाभ को जरुरतमंद तक पहुचाने में अपनी भूमिका तय करे।

क्षेत्रीय पचार अधिकारी के.आर.सोनी ने युवाओं को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से विस्तृत में अवगत कराते हुए सजक एवं संगठित रहने पर बल दिया।

कौषल हम सब में, तरासने की जरुरत

पडौस संसद कार्यक्रम में राजस्थान कौषल आजीविका मिषन से जया सोनी ने कहा कि कौषल हमस ब में है। इस कौषल के माध्यम से हम बेहतर मंजिल पा सकते है। सोनी ने कौषल आजीविका मिषन के विभिन्न रोजगारपरक लघु अवधि प्रषिक्षण कार्यक्रमों से अवगत कराया।

आर.सेटी. से लालचंद धाकड ने युवाओं के लिए संचालित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों से अवगत कराते हुए खुद को जोडने की बात कही। जगतम्बा ओद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान से रामेष्वर बोरावट ने युवाओं के लिए जिे में संचालित काय्रक्रमों से अवगत कराया। बोरावट ने कहा कि आर्थिक मजबूती के लिए लघु उद्योगों की महती जरुरत है।

स्वस्थ जीवन का आधार है टीकाकरण

पडोस युवा संसद कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से उमेष आचार्य ने कहा कि युवाओं की जिम्मेदारियां तब और भी बढ जाती है जब योजनाएं स्वास्थ्य सेवाओं से जुडी हो। मातृ - षिषु स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है। आचार्य ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के अंतर्गत योजनाओं से युवाओं को विस्तृत में अवगत कराया।

स्वच्छ भारत मिषन से किषोर कुमार बिस्सा ने स्वच्छ भारत अभियान से जुड कर घर, परिवार, आस पडोस के मौहल्लो को स्वच्छ रखने एंव योजनाओं की जानकारी दी। ग्रामीण विकास से पंचायत प्रसार अधिकारी उम्मेद सिंह ने ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम कें प्रारंभ मं अतिथियों ने युवाओ के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानन्द की तस्वीर पर माल्यापर्ण कर कार्यक्रम की विधीवत शुरुआत की। तदपष्चात युवा साथियों ने अतिथियो का माल्यापर्ण कर स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में हरिवल्लभ गोपा ने आभार व्यक्त किया। मंच का संचालन दिनेष कुमार और सखी मोहम्मद ने किया।

---000---

ग्राम जेठवाई में रात्रि चैपाल मंगलवार को
जैसलमेर 29 फरवरी/ग्राम पंचायत बरमसर के ग्राम जेठवाई में जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार, 1 मार्च को राजकीय माध्यमिक विधालय जेठवाई मंे रात्रि चैपाल रखी गई है। रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर शर्मा ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुनेंगे। उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रुप से उपस्थित होवे।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें