मंगलवार, 9 फ़रवरी 2016

बाड़मेर इलेक्ट्रोनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क - ;ई-विनद्ध मोबाइल एप से अपडेड होंगी वैक्सीन रिपोर्ट



बाड़मेर इलेक्ट्रोनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क - ;ई-विनद्ध मोबाइल एप से अपडेड होंगी वैक्सीन रिपोर्ट

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग राजस्थान द्वारा प्रदेष में नवजात षिषु को लगाये जाने वाले जीवन रक्षक वैक्सीन के लिए रियल टाईम टेम्प्रेचर एवं स्टॅाक की जानकारी मोबाइल एप के माध्यम से भी अपडेट की जाएगी। चिकित्सा विभाग, राजस्थान के तत्वाधान में एवं युनाईटेड नेषन्स डवलपमेन्ट प्रोग्राम ;न्छक्च्द्ध के सौजन्य से एक नया मोबाइल एप ई-विन तैयार किया गया है। यह मोबाइल एप जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यरत कोल्ड चेन हैन्डलर्स को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें वे प्रतिदिन वैक्सीन की उपलब्धता एवं वितरित की गई वैक्सीन की मात्रा को दर्ज करेंगे। इसके लिए बाड़मेर जिले के सभी कोल्ड चेन हैण्डलर को एक दिवसीय प्रषिक्षण देने के लिए दिनांक 09-10 व 12-13 फरवरी को होटल वेदांत में ई-विन ;इलेक्ट्रोनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्कद्ध प्रषिक्षण का आयोजन होगा। इसमें सभी कोल्ड चेन हैन्डलर्स को ।दकतवपक डवइपसम च्ीवदम वितरित किये जायंेगे। यह प्रषिक्षण युनाईटेड नेषन्स डवलपमेन्ट प्रोजेक्ट आफिसर डा. सुबोध माहेष्वरी की की देख रेख में सम्पन्न हो रहा है। प्रषिक्षण के दौरान बाड़मेर के सी.एम.एच.ओ. डा. सुनील सिंह बिष्ट, आर.सी.एच.ओ डा. महेष कुमार गौतम ने प्रषिक्षण सत्र का जायजा लिया व कोल्ड चेन हैन्डलर्स को मोबाईल फोन वितरित कर उचित दिषा निर्देष दिये।

मिशन निदेशक महोदय श्री नविन जैन के नेतृत्व में यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आयोजित कराया जा रहा है।

इस प्रषिक्षण के पष्चात सभी टीकों की जानकारी मोबाइल एप के जरिए अपडेट होगी। किस सेंटर पर किस बिमारी के कितने टीके मौजूद हैं, किस हालत में हैं, उनका कोल्ड चेन मेनटेन है या नहीं। पूरा विवरण अपडेट होता रहेगा।

वैक्सीन के सही रखरखाव व गुणवत्ता बनाये रखने के लिए कोल्ड चैन मेनटेन होना बेहद जरूरी है। इसको देखते हुए एप में कोल्ड चैन पर भी नजर रखने की व्यवस्था की गयी है। वैक्सीन रखे जाने वाले आईएलआर ;आइस लाईण्ड रेफ्रिजरेटरद्ध में एक सिम व टैम्प लाॅगर मषीन लगयी हुई है। वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए 2 से 8 डिग्री का तापमान जरूरी है। जैसे ही यह तापमान इससे कम व अधिक होगा मोबाइल व इंटरनेट के जरीये स्टाॅक व अन्य विवरण के साथ ही कोल्ड चैन की भी जानकारी संबंधित अधिकारियों तक पहुंच जायेगी।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें