गुरुवार, 11 फ़रवरी 2016

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी कल लाॅंच करेंगे शाला दर्शन, शाला दर्पण एवं ई-ज्ञान पोर्टल



अजमेर,स्कूलों पर रहेगी सरकार की आॅनलाइन नजर

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी कल लाॅंच करेंगे शाला दर्शन, शाला दर्पण एवं ई-ज्ञान पोर्टल

प्रदेश के सरकारी स्कूलों की समस्त जानकारी एवं पाठ्यक्रम होगा आॅनलाइन
अजमेर, 11 फरवरी। अब राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों पर सरकार की आॅनलाइन नजर रहेगी। शाला में पढ़ने वाले विद्यार्थियों सहित शिक्षकों एवं पाठ्यक्रम तक की जानकारी राज्य सरकार को एक क्लिक करते ही उपलब्ध हो जाएगी। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी कल जयपुर में शिक्षा विभाग के तीन नए पोर्टल शाला दर्शन, शाला दर्पण एवं ई-ज्ञान को लाॅंच करेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने बताया कि प्रदेश के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों का नामांकन, उनका नाम व पता, स्वीकृत पद, रिक्त पद एवं पदस्थापित शिक्षकों सहित विद्यालय से जुड़ी अन्य जानकारियां इन वेब पोर्टल पर सरकार के पास आॅनलाइन उपलब्ध रहेगी। इससे शिक्षा विभाग को स्कूलों से संबंधित सभी तरह की जानकारियां तुरन्त उपलब्ध हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि शाला दर्शन वेब पोर्टल को प्रदेश के मिडिल तक के सभी स्कूलों के लिए डिजाइन किया गया है। इस पोर्टल पर स्कूल, लोकेशन, विद्यार्थी संख्या, शिक्षक संख्या, शिक्षकों के नाम, उनकी शैक्षणिक योग्यता एवं विद्यार्थियों के नाम आदि उपलब्ध रहेंगे। इसी तरह शाला दर्पण वेब पोर्टल पर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की समस्त जानकारी उपलब्ध होगी।

प्रो. देवनानी ने बताया कि ई-ज्ञान वेब पोर्टल पर प्रदेश के विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक पढ़ाए जाने वाले सभी विषयों की सम्पूर्ण विषयवस्तु उपलब्ध होगी। डिजीटल इंडिया के क्रम में राजस्थान सरकार का यह कदम प्रदेश के शिक्षा इतिहास में क्रान्तिकारी साबित होगा।



 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें