सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

जबरो जालोर। जालोर जिले की सरकारी खबरें

जबरो जालोर। जालोर जिले की सरकारी खबरें 
जालोर कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर में 52 युवाओं का चयन


जालोर 29 फरवरी - जिला प्रशासन, रोजगार कार्यालय, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम तथा नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आज स्थानीय आईटीआई परिसर में एक दिवसीय कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 52 आशार्थियों को रोजगार के अवसर दिए जाने के प्रारभ्भिक चयन के अतिरिक्त 116 युवाओं को रोजगार दिए जाने के लिए मौके पर आवेदन पत्रा भरवायें गयें।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सोमवार को स्थानीय आईटीआई परिसर में रविन्द्रसिंह बालावत के मुख्य आतित्थ्य एवं कार्यवाहक जिला कलेक्टर आशाराम डूडी की अध्यक्षता में एक दिवसीय कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 52 युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रारभ्भिक चयन किया गया वही 88 युवाओं को प्रशिक्षण एवं 28 युवाओं को स्वरोजगार दिए जाने के लिए मौके पर आवेदन पत्रा भरवायें गयें।

शिविर में उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए रविन्द्रसिंह बालावत ने कहा कि युवा अध्ययन, अध्यापन एवं प्रशिक्षण के माध्यम से अपने कौशल का विकास करें तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित इन मेलों का अधिकाधिक लाभ उठायें। इस अवसर पर कार्यवाहक जिला कलेक्टर आशाराम डूडी ने युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ अपनी रूचि के अनुसार व्यवसाय का चयन करनें का आहवान् किया। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि समाज कल्याण अधिकारी राजेन्द्र पुरोहित, नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना एवं राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम के प्रबंधक राजेन्द्र सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। जिला रोजगार अधिकारी ने प्रतिमाह आयोजित होने वाले मासिक कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर की जानकारी दी।

-----000---

शिविर में विभिन्न कम्पनियों की रही सहभागिता

एक दिवसीय कौशल रोजगार एव उद्यमिता शिविर में राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, भारतीय जीवन बीमा निगम, रिलायबल फस्र्ट अहमदाबाद, यूरेका फावर्स जयपुर, शेर-ए-गुजरात सिक्यूरिटी सर्विसेज कच्छ-भुज गुजरात, संजीवनी के्रडिट सोसायटी, जगदम्बा कम्प्यूटर जालोर, आईटीआई जालोर, नेहरू युवा केन्द्र आदि सहित राजकीय विभाग यथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अल्पसंख्यक, श्रम विभाग आदि के अधिकारी एवं प्रतिनिधियों ने अपनी सहभागिता निभाई।

----000---

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जालोर ब्लांक में जांच शिविर सम्पन्न

जालोर 29 फरवरी - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जालोर ब्लाॅक में उपचार एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग आयोजित कार्यक्रम के तहत 5 जनवरी से 25 फरवरी तक जालोर ब्लाॅक के आंगनवाडी केन्द्रों पर सरकारी स्कूलों में दो विशेष टीमों द्वारा स्क्रीनिंग केम्प आयोजित किये गये। आरबीएसके टीम प्रभारी डाॅ. राधेश्याम गुप्ता व डाॅ. अजय यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पूरे अभियान में 14 हजार से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच एवं उपचार किया गया। विशेष टीमों द्वारा विभिन्न प्रकार के रोग के 301 बच्चों को केम्प के लिए रेफर किया गया।

शिविर में नेत्रा रोग, कान रोग, गला रोगएवं दन्त रोग विशेषज्ञों ने बच्चों की जांच की जाकर उपचार किया गया तथा उच्च स्तर के लिए रेफर किया गया। शिविर के दौरान रोगियों को लाने व छोडने के लिए 104 एम्बुलेन्स तथा अन्य वाहनों की व्यवस्था की गई। शिविर में राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क दवा वितरण भी किया गया। शिविर के दौरान बच्चों को लाने में आशा व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं ने सहयोग दिया।

जालोर बीसीएमओ व शिविर प्रभारी डाॅ. रतनलाल मेघवाल ने बताया कि शिविर में कुल 136 बच्चों की जांच की गई जिनमें से तीन जन्मजात हृदय विकृति, 6 नेत्राहीन, 1 प्लास्टिक सर्जरी, 21 मानसिक मंद तथा 35 अन्य बीमारियों के बच्चों को राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क उपचार के लिए जोधपुर व जयपुर रेफर किया गया।

----000---

सहायता राशि स्वीकृत
जालोर 29 फरवरी - जिला कलेक्टर आपदा प्रबंधन ने जालोर, भीनमाल व सांचैर तहसील क्षेत्रा में अग्नि कांड से प्रभावित 5 व्यक्तियों के लिए 37 हजार 700 रूपयों की सहायता राशि स्वीकृत की है।

कार्यवाहक जिला कलेक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि जालोर, भीनमाल व सांचैर तहसील क्षेत्रा में अलग-अलग तिथियों पर हुए अग्नि कांड से प्रभावित 5 व्यक्तियों के लिए 37 हजार 700 रूपयों की सहायता राशि स्वीकृत की गई है जिसमें 19 हजार रूपयों की राशि गृह सामग्री के रूप में तथा 18 हजार 700 रूपये मकान क्षति के रूप में स्वीकृत किए गये है।

----000---

अनुजा निगम की वार्षिक साधारण सभा 2 मार्च को
जालोर 29 फरवरी - राजस्थान अनुसूचित जाति जन जाति वित्त एवं विकास निगम की 12 वीं वार्षिक साधारण सभा का आयोजन जयपुर में स्थित अनुजा निगम के सभा कक्ष में 2 मार्च को किया जायेगा।

अनुजा निगम जालोर के परियोजना प्रबंधक हरफूल पंकज ने बताया कि राजस्थान अनुसूचित जाति जन जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा राष्ट्रीय 12वीं वार्षिक साधारण सभा का आयोजन 2 मार्च को जयपुर में निगम के सभा कक्ष में किया जायेगा जिसमें निगम की विभिन्न राष्ट्रीय ऋण योजनाओं में लाभाविन्त अनुसूचित जाति व जन जाति, विशेष योग्यजन, सफाईकर्मी एवं स्वच्छकार वर्ग के समस्त सी श्रेणी के सदस्यों को आमन्त्रिात किया गया है।

----000----

चारण/दवे/290216

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें